हिंदी योगी

Small business ideas for housewives in hindi

Best 5 Small Business Ideas for Housewives | घरेलू महिलाओं के लिए ये है बेस्ट बिज़नेस आइडियाज

Know about best small business ideas for housewife

आज के समय में हर महिलाये Financially Independent होना चाहती है और  वित्तीय रूप से अपने परिवार की सहायता भी करना चाहती है।  लेकिन शादी के बाद घर की जिम्मेदारी के कारण सभी महिलाओ के लिए जॉब कर पाना Possible नहीं हो पाता है।  ऐसे में महिलाएं इंटरनेट पर

Best Business Ideas for Housewife In Hindi की तलाश करती है। जिससे कम पैसे में व्यवसाय करने के लिए उन्हें कोई idea मिले (Small business ideas for housewives In Hindi) और घर के काम काज के साथ साथ अपना कोई व्यवसाय शुरू कर सके और पैसा कमा सके। 

यदि आप भी इसी प्रकार के कोई बिज़नेस आइडियाज की तलाश में है तो आप बिलकुल ठीक जगह पर है।  इस ब्लॉग में मैं आपको Best 

5 Business Ideas for Housewife के बारे में बताऊंगा जिसे आप कम बजट में अपने घर से भी शुरू कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है। 

तो आइये शुरू करते है Best 5 Business Ideas for Housewife in Hindi

आज समय ऐसा है कि धरती पर रहने वाले हर मनुष्य के लिए योग करना जरूरी हो चुका है।  आज तरह तरह की जानलेवा बीमारी मनुष्य के इर्द-गिर्द हर वक्त मंडराती रहती है। जिसमें से एक है कोरोना वायरस।  बीते 2 सालों में कोरोना वायरस ने जो तबाही मचाई है वह किसी से छुपी नहीं है। 

 

इसलिए अब डॉक्टरों कि सलाह है कि इन खतरनाक बीमारियों से बचने के लिए हमें अपनी इम्युनिटी को मजबूत करना होगा जिसके लिए हमें नित्य प्रतिदिन योगा और एक्सरसाइज करना चाहिए। 

 

इसलिए लोगो को अपने और अपने बच्चो के लिए अच्छे योगा टीचर्स कि तलाश रहती है। और लोगो की इसी डिमांड को देखते हुए आपके सामने घर से व्यवसाय करने का बहुत ही सुनहरा मौका उपलब्ध होता है।  योगा टीचर बन आप घर से ऑनलाइन योगा क्लास चला सकती है और अच्छा पैसा कमा सकती है। 

 

यदि आपको योगा नहीं आती तो भी कोई प्रॉब्लम नहीं है। आप पहले कही योगा क्लास ज्वाइन कर योगा सीख सकते है या फिर यूट्यूब पर भी कई अच्छे वीडिओ फ्री में उपलब्ध है जहाँ से आप योगा सीख सकते है और उसके बाद योगा टीचर बन इस सुनहरा अवसर का फायदा उठा सकते है।

2)Start Youtube Channel

यूट्यूब आज दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। यूट्यूब की लोकप्रियता को देखते हुए ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि आने वाले कुछ सालों में यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन जाएगा क्योकि लोग किसी भी प्रकार कि जानकारी के लिए आज यूट्यूब का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते है। 

 

ऐसे में यूट्यूब कमाई का बहुत बड़ा स्रोत बन सकता है और आज के समय में सैकड़ों – हजारों लोग अपने वीडिओ कंटेंट यूट्यूब पर पब्लिश कर लाखों में में कमा रहे है। 

 

यदि आपको लोगो को एंटरटेन करने आता है , डांस आता है , खाना पकाना आता है या फिर आपके पास कोई ऐसी स्किल है जिससे लोगो कि हेल्प हो सकती है ऐसे टॉपिक पर वीडिओ बना कर आप अपने यूट्यूब चैनल पर डाल सकते है।  


जैसे जैसे आपके चैनल पर व्यूज बढ़ेंगे आपके चैनल कि लोकप्रियता बढ़ेगी।  उसके बाद अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर Google AdSense के जरिये पैसे कमा सकते है। अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये भी आप ढेरो पैसे कमा सकते है।

3)Candle Making Business

यदि आप कम निवेश के साथ घर बैठे किसी बिज़नेस आइडियाज (Small Business Ideas in Hindi) की तलाश में है तो मोमबत्ती बना कर बेचने का बिज़नेस कर सकते है। 

 

इस बिज़नेस कि खास बात है कि इसकी डिमांड पूरे साल भर रहती है और इसे अपने बजट के हिसाब से शुरू कर सकते है। यदि आपके पास कम बजट है तो आप इसे छोटे लेवल पर शुरू कर सकते है। 

 

यह भी पढ़े :Online Part Time Jobs Ideas in 2022 in Hindi|2022 में पार्ट टाइम काम कर घर बैठे पैसे कमाएं।

 

मोमबत्ती एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी डिमांड ना केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी रहती है। कैंडल का इस्तेमाल त्योहारों में , डेकोरेशन में, चर्च में , बर्थडे सेलिब्रेशन आदि अवसर पर बड़ी मात्रा में की जाती है। 

 

इसे आप घर पर बना कर ऑनलाइन भी बेच सकते है मोमबत्ती बनाने के लिए मशीन और कच्चा माल भी आसानी से मिल जाती है। 


इस बिज़नेस को कम लागत में शुरू कर हाई प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते हो। तो यदि आप Small Business Ideas के बारे में सर्च कर रहे है तो मोमबत्ती बना कर बेचने का बिज़नेस कर सकते है।

4)Sell Artificial/Handmade Jewelry

शादी हो या पार्टी, त्यौहार हो या कोई अकेश़न, महिलाओं के लिए ज्वेलरी के बिना सब कुछ अधूरा है। भारत जैसे देशों में आर्टिफीसियल ज्वेलरी की डिमांड बहुत ज्यादा रहती है ।  

 

आर्टिफीसियल ज्वेलरी की विशेषता है कि यह किफायती दाम पर और अच्छे अच्छे डिज़ाइन में उपलब्ध होते है और इसकी डिमांड पूरे वर्ष रहती है। 

 

ऐसे में महिलाओ के लिए आर्टिफीसियल ज्वेलरी बिज़नेस सबसे फायदे का बिज़नेस हो सकता है।  इस बिज़नेस को कम लागत में शुरू किया जा सकता है और 100 प्रतिशत तक मुनाफा कमाया जा सकता है । 


आप इस बिज़नेस को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है। यदि आपके पास वेबसाइट बनवाने का बजट नहीं है तो आप इसे ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म  पर भी बेच सकते है और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

5)Silai Kadhai Ka kam

महिलाओ को सिलाई-कढ़ाई का काफी ज्यादा शौक होता है। और यही शौक उनके लिए पैसे कमाने का जरिया बन सकता है।  

 

अगर आपको सिलाई-कढ़ाई आती है तो आप अपने इस कौशल के साथ बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. हमारे देश में सिलाई-कढ़ाई लंबे समय से होती आई और आज भी यह हुनर खूब चमक रहा है. 

 

यह भी पढ़ें :Top 10 Online Business Idea in Hindi / ऑनलाइन शुरू करे ये बिज़नेस, घर बैठे होगी अच्छी कमाई। 

 

गांव हो या शहर हर जगह हजारों लोग अपने इस हुनर से बेहतरीन कमाई कर रहे हैं. खासकर महिलाये इस व्यवसाय में काफी माहिर होती है। यदि आप घर बैठे किसी बिज़नेस आइडियाज (Small Business Ideas in Hindi) की तलाश में है और आप में सिलाई -कढ़ाई का हुनर है तो आप यह बिज़नेस शुरू कर सकते है. 

 

सिलाई-कढ़ाई से जुड़ा बिजनेस आप कम निवेश में भी शुरू कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात तो यह है कि आप इसकी शुरुआत अपने घर से भी कर सकते हैं.

आशा करता हूँ आपको हमारे इस ब्लॉग पोस्ट Best 5 Business Ideas for Housewife in Hindi में दी गयी जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों और रिस्तेदारों में शेयर करना ना भूले। 

इस ब्लॉग पोस्ट को लेकर यदि आपके मन में कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें। हम आपके प्रश्न को जल्द से जल्द जवाब देने और आपके सुझाव पर अमल करने का प्रयत्न करेंगे। 

धन्यवाद

Leave a Comment