हिंदी योगी

amazon seller registration

Amazon Seller कैसे बने? घर बैठे शुरू करें अपना बिज़नेस और कमाएं हर महीने 40K-50K

क्या आप भी घर बैठे अमेज़न (Amazon) पर ऑनलाइन (पार्ट टाइम या फुल टाइम) सामान बेच कर पैसा कमाना चाहते है?. क्या आप भी  9 – 12 घंटे की जॉब से परेशान हो चुके है और जानना चाहते है कि अमेज़न पर प्रोडक्ट कैसे बेचे (How To Sell Product on Amazon). 

 

यदि हाँ, तो इस आर्टिकल में मै आपको Amazon के साथ ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू करे (How To Start Business With Amazon)  के बारे में सारी प्रक्रिया डिटेल में बताऊंगा। 

 

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हिंदियोगी के ब्लॉग पोस्ट How To Become Amazon Seller

Advertisement
में.

 

दोस्तों, आज हर बिज़नेस मैन, चाहे छोटा हो या बड़ा,अपनी ट्रेडिशनल दुकान को ऑनलाइन ले कर आ रहा है. क्योंकि दुनिया डिजिटल होती जा रही है. हर शहर, गांव, कस्बे तक मोबाइल और इंटरनेट पहुँच रहा है. साल दर साल ऑनलाइन यूजर बढ़ते जा रहे है.

 

भारत जैसे विकासशील देश में eCommerce बिज़नेस का आगे बहुत ज्यादा स्कोप है. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत का  eCommerce बिज़नेस  मार्केट 2017 में U.S $ 38.5 बिलियन था,  जब की 2026 तक यह मार्केट U.S $200 बिलियन होने की उम्मीद है. और विश्व में Covid-19 महामारी की वज़ह से ऑनलाइन बिज़नेस का घनत्व और बढ़ गया है. लोग खुद बाहर जा कर मार्केट से सामान खरीदने के बजाय ऑनलाइन आर्डर कर सामान घर पर मंगवाना ज्यादा पसंद कर रहे है.

 

तो अगर आप भी ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करना चाहते है या पहले से कोई ऑफ लाइन बिज़नेस है और इसे ऑनलाइन लाना चाहते है तो amazon के सेलर पार्टनर बन कर, ऑनलाइन सामान बेच कर आप भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है और अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है. 

 

Amazon पर कोई भी व्यक्ति या फर्म अपना प्रोडक्ट बेच सकता है. उसके लिए सबसे पहले उस व्यक्ति या फर्म को अमेज़न पर amazon seller account खोलना होता है. 

 

उसके बाद आप अपना प्रोडक्ट अमेज़न की साइट पर अपलोड कर सकते है और फिर जब कोई उपभोक्ता आपके सामान को अमेज़न के माध्यम से ऑर्डर करता है तो आपको उस सामान को पैक करके, कूरियर कंपनी द्वारा उस उपभोक्ता के घर पर सामान को डिलीवर करना होता है. 

 

और जब सामान डिलीवर हो जाता है तो अमेज़न द्वारा कुछ कमीशन काट कर बाकी रूपये आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है. 



तो आइए जानते है की Amazon Seller कैसे बने?

अमेज़न सेलर बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (documents)

अमेज़न सेलर बनने के लिए आपको ईमेल आई.डी और मोबाइल नंबर के अलावा कुछ दस्तावेज़ की आवश्यकता पड़ती है. जिसमे से एक है GST नंबर, दूसरा पैन नंबर और तीसरा है बैंक अकाउंट। 

 

अगर फर्म Sole Proprietorship है तो अमेज़न पर रजिस्टर करते समय आप अपना पैन कार्ड दे सकते है लेकिन अगर फर्म पार्टनरशिप या कंपनी है तो पैन कार्ड फर्म के नाम से  होना आवश्यक है.

अमेज़न पर रजिस्टर करें कैसे करें

amazon seller registration

जब GST नंबर, पैन कार्ड और बैंक अकाउंट की व्यवस्था हो जाए तो आप अब Amazon.in पर जा कर खुद को वहाँ रजिस्टर कर सकते है.

 

रजिस्टर करने के लिए www.amazon.in पर जाएं उसके बाद पेज को स्क्रॉल डाउन करके निचे Footer Bar में आये (जैसा की ऊपर के picture में दिखाया गया है), यहाँ आपको Sell On Amazon पर क्लिक करना है।

amazon seller registration

Sell On Amazon पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जैसा की ऊपर के तस्वीर में दिखाया गया है, अब आप यहाँ Start Selling पर क्लिक करें। उसके बाद दूसरा पेज  Amazon Seller Central India खुलेगा जहाँ नीचे की तरफ  Create Your Amazon Account लिखा है उस पर क्लिक करना है.

amazon seller registration

अब आप एक नए पेज पर redirect होंगे जहाँ आपको Create Account  फॉर्म को भरना है। यहाँ आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आई.डी और पॉसवर्ड एंटर करना है (जैसा की आप ऊपर के पिक्चर में देख सकते है)। 

 

ध्यान रखें की पासवर्ड 6 डिजिट या उससे ऊपर के हो और ऐसा पॉसवर्ड हो जो आपको आसानी से याद रहे लेकिन किसी हैकर के लिए उसका अनुमान लगाना मुश्किल हो. वर्ना अकाउंट हैक होने का खतरा बना रहता है.

सारे डिटेल भरने के बाद आप Continue के बटन पर क्लिक करें।

amazon seller registration

अब आपके पास  Verify Mobile Number का पेज खुलेगा, यहाँ आपके मोबाइल पर आये OTP को दर्ज करना है और फिर Create Your Amazon Account पर क्लिक करना है.

amazon seller registration

उसके बाद, जैसा की ऊपर पिक्चर में दिखाया गया है,आपको ईमेल आई.डी और पासवर्ड डालना है और Continue के बटन पर क्लिक करना है. 

 

amazon seller registration

अब अगला पेज खुलेगा जहाँ Company/Business नाम में अपने फर्म का नाम डालना है और Seller Agreement को टिक करने के बाद Continue के बटन पर क्लिक करना है.

amazon seller registration

उसके बाद Tell Us About Business का पेज खुलेगा जिसको आपको ध्यानपूर्वक भरना है. Store Name में आप अपने प्रोडक्ट की केटेगरी के हिसाब से कोई भी नाम रख सकते है. 

 

store name आपके कस्टमर को दिखता है इसलिए store name ऐसा हो जो कस्टमर को आसानी से याद हो जाए . Check Availability पर क्लिक करके आप चेक कर सकते है की कौन सा store name available है. Store Name आपके रेजिस्टर्ड फर्म के नाम से अगल हो सकता है.  

 

product category में आप अपने सामान के अनुसार केटेगरी को सेलेक्ट कर सकते है. 

 

उसके बाद आप अपना address लिखेंगे। यह वो address है जहाँ से कूरियर कंपनी आपके सामान को उठाएगा और फिर कस्टमर को डिलीवर के लिए भेजेगा।

 

इसके बाद आपको amazon easy ship service को टिक करना है. यह अमेज़न की डिलीवरी सर्विस कंपनी है. ऑर्डर आने पर अमेज़न की तरफ से कूरियर बॉय आपके दिए पते पर आते है और सामान को पिक करके कस्टमर को डलीवर करते है. 

 

अगर आप खुद का कूरियर सर्विस यूज़ करना चाहते है तो आप इस ऑप्शन को टिक किये बिना आगे बढ़ सकते है. आप इस ऑप्शन को बाद में भी अपने सेलर अकाउंट में जा कर चेंज कर सकते है.

 

सारा डिटेल भरने के बाद आप next का बटन दबाएंगे।

amazon seller registration

अब आपको इस पेज पर टैक्स डिटेल जैसे GST नंबर और पैन नंबर भरना है. नीचे कुछ ऑप्शन दिए है जिसे आपको टिक नहीं करना है.  GST और पैन डिटेल भरने के बाद अब next बटन पर क्लिक करना है

amazon seller registration

अब आपके सामने प्रोडक्ट केटेगरी का पेज खुलेगा। पहले भी हमने प्रोडक्ट केटेगरी सेलेक्ट किया था. अगर आप अपने केटेगरी को और बढ़ाना चाहते है तो आप इसमें वो सारे केटेगरी पर चेक क्लिक कर सकते है जिस जिस केटेगरी के प्रोडक्ट को आपको amazon पर बेचना है. अगर बाद में कभी आपको इसमें कोई और केटेगरी जोड़ना हो या हटाना हो तो बाद में आप इसे चेंज कर सकते है.   

 

इसके बाद अगर आप manufacturer है, या सामान को कही और से खरीद कर अमेज़न पर बेचना चाहते है या सामान को बाहर किसी देश से इम्पोर्ट कर रहे है तो आप उस ऑप्शन को टिक कर सकते है. उसके बाद आपको बताना होगा की आप अमेज़न पर कितने items बेचना चाहते है और उसी अनुसार आप एक रेंज सेलेक्ट कर सकते है ,

 

उसके बाद आपको टर्नओवर सेलेक्ट करना होगा और अगर आप अमेज़न के अलावा किसी और साइट पर भी बिज़नेस कर रहे है तो इस ऑप्शन को भी yes या no में टिक करना होगा।

 

अब सारे डिटेल भरने के बाद next पर क्लिक करना है

amazon seller registration

उसके बाद आप डैशबोर्ड पर आएंगे। यहाँ आपको हर मेन्यू पर one by one  क्लिक करना है और डिटेल भरने है. 

Product To Sell में आप अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते है. अगर आप प्रोडक्ट को बाद में लिस्ट करना चाहते है तो अभी के लिए इसे छोर सकते है और बाद में  अपना अमेज़न सेलर अकाउंट लोग इन करके किसी भी टाइम आप अपना प्रोडक्ट लिस्ट कर सकते है.

 

Bank Account Detail में आपको जिस अकाउंट में पैसा लेना है उस अकाउंट का डिटेल देना होगा। बैंक डिटेल भरने के बाद इसे दोबारा चेक जरूर कर ले की आपके द्वारा भरा गया बैंक डिटेल ठीक है.

 

Enter Tax Detail में आपको एक बार और यहाँ GST नंबर और पैन डिटेल देना है उसके बाद save करने के बाद default product tax code में आना है. यहाँ आपका प्रोडक्ट जिस टैक्स कोड में आता है वह टैक्स कोड आप सेलेक्ट कर सकते है. 

यदि आपको यह नहीं मालूम की आपका प्रोडक्ट किस टैक्स सस्लैब में आता है तो आप गूगल पर अपने प्रोडक्ट का टैक्स कोड पता कर सकते है. टैक्स कोड सेलेक्ट करने के बाद आप इसे save कर दीजिये।

 

अब Signature वाले ऑप्शन में आना है जहा आपको किसी सफ़ेद सादे पेपर पर अपना sign करना है और उस पेपर को स्कैन करके यहाँ अपलोड करना है. ध्यान रहे कि signature image का फॉर्मेट JPEG या JPG   होना चाहिए और इस इमेज का साइज 2mb से ज्यादा नहीं होना चाहिए 

 

अब signature वाले ऑप्शन में आना है जहा आपको किसी सफ़ेद सादे पेपर पर अपना sign करना है और उस पेपर को स्कैन करके यहाँ अपलोड करना है. ध्यान रहे कि signature image का फॉर्मेट JPEG या JPG   होना चाहिए और इस इमेज का साइज 2mb से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

 

सारे डिटेल भरने के बाद डिटेल एक बार दोबारा चेक कर लें की आपके द्वारा दी गयी सारी जानकारी ठीक है. और उसके बाद Launch Your Business पर क्लिक करें। 

amazon seller registration

इसके बाद आप अपने सेलर डैशबोर्ड पर आ जाएंगे (जैसा ऊपर पिक्चर में दिखाया गया है) जो बताता है की आपका सेलर अकाउंट खुल चुका है. यही से आप अपना प्रोडक्ट लिस्ट करते है.

सामान का ऑर्डर आने पर आप यही से इनवॉइस Create करते है और यही से आपको अपने बिज़नेस की सारी रिपोर्ट मिलती है. 

तो ये था अमेज़न पर सेलर अकाउंट को सेटअप (How To Setup Amazon Seller Account in Hindi) करने का पूरा तरीका। amazon.in पर सेलर अकाउंट बनाने के बाद आप  प्रोडक्ट रिसर्च करेंगे।

 

अमेज़न पर हजारों सेलर है. और यहाँ manufacturer से ले कर reseller और importer सभी तरह के लोग अपना प्रोडक्ट बेचते है जिसकी वजह से कम्पटीशन बढ़ जाता है.

 

तो अगर आपको अमेज़न पर अच्छा प्रॉफिट बनाना है तो आपको मार्किट ट्रेंड के हिसाब से चलना होगा। आपको कस्टमर की need को पहचानना होगा और उसी हिसाब से अपने प्रोडक्ट का चयन करना होगा।

 

अगर आप मार्किट में नए है तो प्रोडक्ट का चयन करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखे की प्रोडक्ट ऐसा हो जिसकी कॉस्ट ज्यादा न हो और आपको आसानी से मार्किट में वह प्रोडक्ट मिल जाए.

उदाहरण के लिए अगर आप कपड़ों का बिज़नेस शुरू करते है तो यहाँ आपको कुछ दिक्कतें आएंगी जैसे की उसकी कॉस्ट बहुत ज्यादा होगी, दूसरा ये की इसमें कम्पटीशन बहुत ज्यादा है, और जब आप कपड़े का बिज़नेस करते है तो जरूरी नहीं है की सभी साइज के कपड़े बिक जाएंगे, इसमें स्टॉक के ब्लॉक होने का रिस्क भी बहुत ज्यादा होता है.

 

और जब प्रोडक्ट बिकेंगे नहीं तो आपके पैसे फंस जाएंगे और फिर आपका कॉन्फिडेंस low होने लगेगा। और हो सकता है की आप इतना मेहनत करने के बाद इस काम को बीच में ही बंद कर दें।

 

इसलिए शुरुआत में आप ऐसे प्रोडक्ट को सेलेक्ट करे जिसमे भले ही मार्जिन थोड़ा कम हो लेकिन डिमांड अच्छी हो और आपको वह प्रोडक्ट सस्ते में और आसानी से मिल जाए.
जिससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और जब धीरे धीरे जब आपका सेल बढ़ने लगे तो आप अपने प्रोडक्ट की रेंज को बढ़ाना शुरू कर दें।

 

जब आप प्रोडक्ट का चयन कर लें तो अपने प्रोडक्ट को अमेज़न पर लिस्ट करें और साथ में पैकिंग मेटेरियल भी मंगवा लें और ऑर्डर आने का वेट करें।


आर्डर आने पर प्रोडक्ट की इनवॉइस निकालें, प्रोडक्ट को पैक करें और कूरियर कंपनी को वह प्रोडक्ट हैंडओवर कर दें.

 

उसके बाद कूरियर कंपनी उस प्रोडक्ट को कस्टमर को डिलीवर करेगा और कुछ दिन बाद, अमेज़न अपना कमीशन काट कर बाकि रूपये आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा।


इस तरह से आप अमेज़न पर हर महीने अच्छा ख़ासा प्रॉफिट बना सकते है. अगर आप जॉब कर रहें है तो आप इसे पार्ट टाइम में भी कर सकते है.

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने Amazon Seller कैसे बने के बारे में पूरी प्रक्रिया को डिटेल में बताया है। फिर भी आपके मन में  How To Become Amazon Seller के बारे में  किसी प्रकार का प्रश्न है या इस पोस्ट को लेकर किसी प्रकार का सुझाव है तो आप हमें कमेंट के जरिये जरूर लिखें। हम आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

 

अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया तो आप इस पोस्ट को फेसबुक पर शेयर कीजिये ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस पोस्ट का लाभ मिल सके.

 

धन्यवाद .

Leave a Comment

Your email address will not be published.