हिंदी योगी

online business idea in hindi

Top 10 Online Business Idea in Hindi / ऑनलाइन शुरू करे ये बिज़नेस, घर बैठे होगी अच्छी कमाई।

online business ideas in hindi, how to start online business in hindi

आज के डिजिटल युग में हर व्यक्ति ऑनलाइन पैसा कमाने के बारें में सोचता है और इंटरनेट पर सर्च करता है। इससे मालूम होता है कि आज के युवा ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए काफी उत्सुक है। 

 

इसलिए आज हम हिंदियोगी के इस ब्लॉग पोस्ट में online business ideas in hindi के बारे में बात करेंगे जिसके जरिये आप  बहुत कम समय में मोटा पैसा कमा सकते है।  

 

दोस्तों आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल ना केवल सूचना के आदान प्रदान करने में किया जाता है बल्कि इसका इस्तेमाल हर प्रकार के बिज़नेस करने में भी किया जाता है। 

Advertisement

 

आज हर कोई अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले कर आ रहा है। जिससे वे अधिक से अधिक ग्राहकों तक अपनी पहुंच बना सके और अपनी रेवेन्यू को बढ़ा सके। 

 

इस ब्लॉग पोस्ट में हम Top 10 Online Business Ideas in hindi के बारे में बात करेंगे जिसे आप बिना निवेश के या फिर कम पूंजी लगा कर शुरू कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है। 


तो आइए शुरू करते है और जानते है How To Start Online Business In Hindi?

आज के समय में ईकॉमर्स बिज़नेस सबसे ज्यादा ग्रो करने वाली इंडस्ट्री है। आज हर व्यापारी खुद को ऑनलाइन ले कर आ रहा है और अच्छा पैसा बना रहा है। 

 

ग्राहकों को भी ईकॉमर्स कंपनियों कि सेवाएं खूब पसंद आ रही है। खाना मंगवाना हो या घर का रासन, सब्जी मंगवाना हो या फ्रिज और टीवी , सभी तरह कि चीजें ऑनलाइन  पर एक क्लिक पर उपलब्ध हो जाती है। 

 

यदि आप भी किसी प्रकार का ऑनलाइन काम करने की सोच रहे हो तो ईकॉमर्स बिज़नेस शुरू करना बहुत फायदे का सौदा हो सकता है। 

 

प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने के दो तरीके है। एक ये कि आप खुद का एक ईकॉमर्स वेबसाइट बनवा सकते हो और अपनी वस्तु अथवा सेवाओं को बेच सकते हो  या फिर किसी ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर कर अपने प्रोडक्ट या सेवाओं को बेच सकते हो।

2.Start Blogging

यदि आप घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस करने कि सोच रहे है वो भी कम निवेश के साथ तो ब्लॉगिंग आपके लिए बहुत बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। आज इस फील्ड में बहुत से ऐसे लोग है जो महीने के लाखों कमा रहे है और ना केवल लाखों  कमा रहे है बल्कि और लोगो को नौकरी भी दे रहे है। 

 

ब्लॉगिंग कि सबसे बड़ी खासियत है कि इसे आप अकेले शुरू कर सकते है। और दुनिया के किसी भी कोने से शुरू कर सकते है वो भी नाम मात्र पैसो के साथ। 

 

ब्लॉगिंग का काम आप अपनी नौकरी अथवा पढाई के साथ भी शुरू कर सकते हो। 

इस काम को शुरू करने के लिए ना तो आपको मैन पावर कि आवश्यकता होगी और न किसी मशीनरी की।  आपको सिर्फ एक लैपटॉप और इंटरनेट की आवश्यकता होगी। 

 

शुरू-शुरू में आपको इसमें थोड़ी मेहनत करनी होगी। लेकिन जैसे जैसे आपको इस फील्ड में एक्सपेरिएंस बढ़ता जाएगा आपका ब्लॉग ग्रो करता जाएगा, वैसे वैसे ब्लॉग से आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी।

3.Become Online Tutor

यदि आप पढ़ाने का शौक रखते हो तो आपका यह शौक आपके लिए एक प्रोफेशन बन सकता है वो भी बिना किसी निवेश के। 

 

ऑनलाइन ट्यूटर वर्क आज कल ट्रेंड में है।  और कोरोना महामारी के कारण इस फील्ड में ऑनलाइन ट्यूटर की डिमांड काफी बढ़ गयी है। 

 

यदि आप किसी सब्जेक्ट में एक्सपर्ट है और बच्चो को पढ़ाने की समझ है तो यह क्वालिटी आपके लिए मोटा पैसा कमाने का ऑफर ले कर आयी है। 

 

आज मार्किट में काफी सारे ऐप और वेबसाइट मौजूद है जो आपको ऑनलाइन पढ़ाने का मौका देती है , जिससे आप पार्ट टाइम काम करके भी बढ़िया पैसा कमा सकते हो। 

 

उदाहरण के तौर पर Vedantu, Tutor.com, Chegg, Udemy academy कुछ ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर आप खुद को रजिस्टर कर आप बच्चो को पढ़ा सकते हो। 


आपको बस अपने सब्जेक्ट में एक्सपर्ट होने की आवश्यकता है। मात्र 4 घंटे डेली काम करके भी महीने के 25 से 30 हजार महीना आसानी से कमा सकते हो।  यह कमाई लाखो तक जा सकती है , लेकिन ये बात आपके द्वारा दी जाने वाले समय और सब्जेक्ट पर डिपेंड करती है।

4.Start Your Youtube Channel

क्या आप जानते है कि यूट्यूब पर आप क्रिएटिव ,कॉमेडी, कुकिंग, एजुकेशन, आदि से सम्बंधित वीडियो डाल कर भी घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते है।  

 

यूट्यूब ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही बढ़िया जरिया है। 

 

यदि आप किसी चीज में एक्सपर्ट है और वो चीज दूसरों के लिए बहुत लाभदायक या मनोरंजक है तो समझ लीजिये यूट्यूब आपको इसके लिए पेमेंट देने के लिए तैयार है। बसर्ते आप यूट्यूब कि पालिसी का उल्लंघन नहीं कर रहे हो। 

 

इसके इसलिए आपको यूट्यूब पर सबसे पहले अपना एक चैनल बनाना होगा।  फिर उस पर अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करना होगा। 


उदाहरण के लिए यदि आपको डांसिंग अच्छी आती है तो आप अपने डांस के वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हो।  और जब आपके चैनल पर अधिक मात्रा में विज़िटर्स आने लगे तो यूट्यूब कि Policy और Terms & Condition को ध्यान में रखते हुए अपने यूट्यूब चैनल को Monetize करवा सकते हो। जिसके अप्रूवल के बाद आपकी इनकम शुरू हो जाएगी।  अब जैसे जैसे आपके चैनल पर दर्शकों कि संख्या बढ़ेगी आपकी कमाई भी उसी के अनुसार बढ़ती रहेगी।

online business idieas in hindi

5.Start Affiliate Marketing

दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपसे  top 10 online business ideas in hindi के बारे में बात कर रहे है। 

 

एफिलिएट मार्केटिंग भी एक प्रकार का online business idea है। जिसमें आप अपने किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिये किसी कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते है और उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए अपने विज़िटर्स को प्रोत्साहित करते है। जिसके बदलें में आपको कमिशन के रूप में पेमेंट मिलते है। यह कमिशन अलग-अलग प्रोडक्ट पर अलग अलग हो सकते है। 

 

एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नेस शुरू करने के लिए सबसे जरूरी चीज है आपके पास किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का होना जैसे फेसबुक पेज, आपका कोई वेबसाइट या ब्लॉग, यूट्यूब चैनल आदि। 


आज कल बहुत सारी बड़ी-बड़ी ईकॉमर्स कंपनियां अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है जिसमे Participate कर आप उन कंपनियों के प्रोडक्ट को अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा दूसरों को Recommend कर सकते हो। और इस प्रकार एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से आप अच्छा पैसा कमा सकते हो।

how to start an online business in Hindi

6.Start Investing in Stock Market

यदि आप स्टॉक मार्किट अथवा शेयर मार्किट में रुचि रखते है तो यह आपके लिए इनकम का एक अच्छा स्रोत हो सकता है। शेयर मार्किट में निवेश  को आप एक बिज़नेस के तौर पर भी देख सकते है।  

 

आपने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के लिस्ट में शुमार वारेन बुफेट का नाम जरूर सुना होगा।  वे दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर में से एक है।  भारत की बात करें तो अपने देश में भी ऐसे बहुत से धुरंधर है जिन्होंने शेयर मार्किट में खूब दौलत बनाया है और इस मार्किट में अपना एक अलग मुकाम हासिल है । जिनमें सबसे पहला नाम आता है राकेश झुनझुनवाला का जिन्हे भारत देश का वारेन बुफेट भी कहा जाता है। 

 

आप भी शेयर मार्किट में निवेश के बारें में पढ़ कर और सीख कर निवेश शुरू कर सकते है। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि इस काम को आप अपने वर्तमान  कार्य को करते हुए भी कर सकते है। जैसे जैसे शेयर बाजार में आपका एक्सपेरिएंस बढ़ेगा आप अपनी समझ से अपना प्रॉफिट भी बढ़ा सकोगे।

7.Become A Freelancer.

आज कल ऑनलाइन पैसा कमाना इतना कठिन भी नहीं है जितना लोगो को लगता है।  आज ऑनलाइन पैसे कमाने के ढेरों ऑप्शन उपलब्ध है।  इन्ही में से एक है फ्रीलांसिंग वर्क  

 

यदि आपकी किसी काम में अच्छी पकड़ है या आप किसी काम में एक्सपर्ट है तो आप घर बैठे अपनी सेवाएं अपने ग्राहकों को दे सकते है और घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। 

 

इसमें सबसे अच्छी बात है कि आपको  इस काम को शुरू करने के लिए न तो किसी डिग्री कि आवश्यकता है और ना ही किसी के Recommendation  की। 

 

इस काम को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले फ्रीलांसिंग साइट जैसे  Upwork, Fiverr, Freelancer आदि पर खुद को रजिस्टर करना होगा। आपको वहां अपना एक सुन्दर और Attractive प्रोफाइल बनाना होगा और फ्रीलांसिंग साइट पर पब्लिश करना होगा। 

 

उसके बाद कस्टमर आपको खुद अप्रोच करेंगे और काम पूरा होने के बाद आपकी फीस आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते है।

8.Become A Content Writer

यदि आपको लिखने में रुचि है तो आप एक कंटेंट राइटर के रूप में खुद को विकसित कर सकते है।

 

डिजिटल युग में कंटेंट किंग है। हर ब्लॉगर को,हर वेबसाइट ओनर को कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती है।  जिसके लिए वे लोग अच्छा खासा पैसा भी देने के लिए तैयार रहते है। 

 

कंटेंट कई प्रकार के टॉपिक पर हो सकते है। अब आपको देखना है की आपको किस फील्ड में ज्यादा रुचि है और किस फील्ड के टॉपिक पर आप अच्छा लिख सकते हो। 

 

उदाहरण के लिए आप फाइनेंस से सम्बंधित के टॉपिक पर अपनी पकड़ बना सकते है , खेल में आपकी दिलचस्पी है तो खेल से सम्बंधित टॉपिक पर कंटेंट लिख सकते है.

 

इसी प्रकार जिस भी टॉपिक पर आपकी दिलचस्पी है आप उस फील्ड में अपनी पकड़ अच्छी बना सकते है और अपने क्लाइंट के लिए कंटेंट लिख सकते है।

online business ideas in hindi

how to start online business in hindi

9.Social Media Marketing

दोस्तों आज सोशल मीडिया एक बहुत बड़ी ताकत के रूप में उभर कर आयी है। हम पानी और खाना के बिना रह सकते है लेकिन सोशल मीडिया के बिना नहीं रह सकते। 

 

सोशल मीडिया का उपयोग ना केवल चैट या वीडियो कालिंग में किया जाता है बल्कि सोशल मीडिया के जरिये वस्तुओं अथवा सेवाओं के advertisement भी किये जाते है जिससे कंपनियों को अपने प्रोडक्ट को लोगो तक पहुंचने में  काफी सहूलियत होती है। 

 

आज लगभग सभी बड़ी कंपनियां अपनी products की सोशल मीडिया मार्केटिंग करवाती है और लाखों रूपये इस प्रकार के advertisement पर खर्च करती है। 

 

अब आप सोच रहे होंगे की इस बात से हमें क्या फायदा? तो में बता दूँ, कि आपको इसी बात का फायदा उठाना है। आपके पास सोशल मीडिया मार्केटिंग बिज़नेस शुरू करने का बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। और आगे भी इसमें डिमांड अच्छी रहने वाली है।

 

आज यूट्यूब पर ढेरों विडिओ उपलब्ध है जहां आपको फ्री में सोशल मीडिया मार्केटिंग के कोर्स करवाए जाते है। आप उस चैनल पर जा कर भी सोशल मीडिया मार्केटिंग सीख सकते है और ऑनलाइन कमाई कर सकते हो।

10.Buying and Selling Domain Name

आज के समय में हर कोई खुद का वेबसाइट  बनवाना चाहता है, अब चाहे वह बिजनेसमैन हो, या एम्प्लोयी और या फिर स्टूडेंट। और हम सभी जानते है कि किसी भी प्रकार कि वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले जिस चीज कि आवश्यकता होती है वो है डोमेन नाम (Domain Name)।  और यहीं से एक ऑनलाइन बिज़नेस कि opportunity उत्पन होती है।   

 

आप Domain Name Reseller बन अपना खुद का ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते है वो भी घर बैठे। 

 

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको डोमेन नाम डोमेन कंपनियों से खरीद लेना होगा और इसे Domain Name reselling वेबसाइट अथवा सोशल मीडिया के जरिये बेच सकते है ।  

 

डोमेन कंपनियां ऑफर के जरिये अक्सर सस्ते में डोमेन नाम ऑफर करती है और आप इस मौके का भी फ़ायदा उठा सकते हो।  सस्ते में डोमेन नाम खरीद कर ऑनलाइन ही इसे बेच सकते हो जिसके लिए आपको मुँह मांगी कीमत भी मिल सकती है।

आशा करता हूँ आपको हमारा यह ब्लॉग पोस्ट Online Business Idea In Hindi अवश्य पसंद आयी होगी।  

 

इस ब्लॉग पोस्ट को लेकर यदि आपके मन में कोई प्रश्न अथवा कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखे, हम आपके कमेंट को अवश्य बढ़ेंगे और आपके प्रश्नो का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे। 

 

यदि हमारा यह पोस्ट आपको पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया के जरिये अपने मित्रो में शेयर करना न भूलें। 

 

धन्यवाद।

online business ideas, how to start an online business, part time business without investment, online businesses to start, unique online business ideas, digital business ideas, ecommerce business ideas in hindi, online business without investment in hindi, best online business ideas in hindi, online business ideas for home in hindi, part time online business idea in hindi,

Leave a Comment