हिंदी योगी

best mutual fund in hindi

SIP के लिए 10 बेस्ट म्युचुअल फंड | Best mutual funds to invest in 2021

Best mutual funds to invest in 2021 :-   क्या आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश के जरिये पैसा कमाना चाहते है , या अपनी नौकरी अथवा व्यवसाय के अलावा भी अतिरिक्त इनकम चाहते है , या अपने बच्चों के हायर एजुकेशन के लिए पैसे जमा करना चाहते है या फिर आप अपने रिटायरमेंट के लिए फंड जुटाना चाहते है ? उद्देश्य कोई भी हो, सभी चीजों के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश बेस्ट है। 

 

म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले लगभग सभी निवेशकों का सबसे पहला सवाल यही होता है कि   निवेश के लिए बेस्ट म्यूचुअल फंड कौन से है ? (What are the best mutual funds to invest

 

PPF, FD, NSC, जैसे अन्य पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में घटते ब्याज दरों के कारण अब इनमे निवेश ज्यादा फायदे मंद नहीं रहा।  इसके चलते लोग अब  शेयर बाजार , म्यूचुअल फंड , ETF जैसे जगहों पर निवेश करना अधिक फायदे का सौदा मान रहे है, देखा जाए तो बीते कुछ सालों में म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगो की तादात भी बढ़ी है।  

 

अगर आप भी म्यूचुअल फंड में नए निवेशक है या निवेश शुरू करने की सोच रहे है तो हम आपको Step by Step बताएंगे की म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें और किस फंड में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है ।  

 

जहाँ एक और म्यूचुअल फंड PPF, FD, NSC से अधिक रिटर्न देने के लिए चर्चित है वही दूसरी और म्यूचुअल फंड में निवेश थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है । इसलिए म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है जिससे आप अपने आवश्यकता के अनुसार एक अच्छे फंड में निवेश कर सके। 

आइये जानते है निवेश से पहले किन बातों का ध्यान रखें जिससे हमें निवेश के वक्त एक अच्छे फंड के चयन में मदद मिले।

 

म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले आप अपना गोल निर्धारित करें कि आपको यह निवेश किस लिए करना है।  यह निवेश शॉर्ट टर्म तथा लॉन्ग टर्म जरूरतों के लिए हो सकता है।  शार्ट टर्म के निवेश से मतलब है 1 साल से 3 साल के लिए निवेश।  और लॉन्ग टर्म से मतलब है 3 साल से 20 साल तक के लिए निवेश करना। 

 

और अगर गोल की बात करें तो यह गोल आपके रिटायरमेंट से लेकर , इमरजेंसी फंड, प्रॉपर्टी , एजुकेशन , बच्चों की शादी या विदेश यात्रा हो सकती है। 

 

अगर आपका गोल शार्ट टर्म के लिए निवेश की है तो आप ऐसे फंड में निवेश कर सकते है जिसमे अधिक जोखिम और अधिक उतार -चढ़ाव न हो।  उदहारण के लिए आप लार्ज कैप फंड , बैलेंस्ड फंड , या डेट फंड में निवेश कर सकते है। 

 

और यदि आपका गोल लॉन्ग टर्म के लिए है तो मार्किट के उतार – चढ़ाव से आपको दिक्कत नहीं होगी।  आप इक्विटी फंड, स्माल कैप फंड , मिड कैप फंड के साथ जा सकते है।  क्योकि इस प्रकार के फंड लम्बे समय में अधिक रिटर्न देने का ट्रैक रिकॉर्ड रखते है।  



आइये जानते है की बेस्ट म्यूचुअल फंड कौन से है (What are the best mutual funds to invest in india)

Here is the list of best mutual fund to invest

Axis Bluechip Fund

Mirae Asset Large Cap Fund

Parag Parikh Long Term Equity Fund

Kotak Standard Multicap Fund

Axis Midcap Fund

DSP Midcap Fund

Axis Small Cap Fund

SBI Small Cap Fund

SBI Equity Hybrid Fund

Why to Invest in Mutual Funds

best mutual fund in india

अगर आप शेयर बाजार में निवेश से पैसा कमाना चाहते है परन्तु आपको शेयर बाजार की अधिक नॉलेज नहीं है और न ही इतना टाइम है की शेयर बाजार को समझ सके तो आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है म्यूचुअल फंड में निवेश करना।  

 

म्यूचुअल फंड में निवेश के जरिये आप अपना पैसा किसी ऐसे एक्सपर्ट के हाथ में देते है जो आपके पैसे को ऐसे शेयर्स, बांड्स, डिबेंचर्स में लगाते है जहाँ रिस्क कम हो और मुनाफा अधिक।  

 

अब आप सोच रहे होंगे कि क्या ये मार्किट एक्सपर्ट हमें फ्री में ये सर्विसेज देते है, तो मैं आपको बता दूँ नहीं, ये लोग अपने सर्विस के बदले आपसे चार्ज लेते है जिसे आप एक्सपेंस रेश्यो के रूप में अदा करते है।  और यह फीस आपको अलग से नहीं देना होता।  यह फीस ऑटोमेटिक आपके द्वारा निवेश किये गए पैसे में से काट लिए जाते है। 


म्यूचुअल फंड में निवेश के जरिये आप अपने पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई कर पाते है क्योकि म्यूचुअल फंड कंपनी आपके पैसे को किसी एक शेयर में न लगा कर, फंड के उद्देश्य के हिसाब से अलग-अलग शेयर्स में लगाते है जिसके कारण म्यूचुअल फंड में वोलैटिलिटी, इंडीविजुअल शेयर के मुकाबले कम रहता है।

Types of Best Mutual Fund

मिड कैप फंड वह फंड है जो केवल मिड कैप कंपनी में पैसे लगाते है।  यह फंड लार्ज कैप फंड के मुकावले थोड़े ज्यादा अग्रेसिव और रिस्की होते है।  लार्ज कैप कंपनी उन कंपनी को कहा जाता है जिनकी मार्किट कैपिटलाइजेशन 5000 करोड़ से 20000 करोड़ तक होती है।  इन कंपनियों में भविष्य में ग्रोथ की छमता अधिक होती है।

लार्ज कैप फंड वह फंड है जो लार्ज कैप कंपनियों में निवेशकों का पैसा लगाती है। लार्ज कैप फंड में मिड कैप और स्माल कैप फंड के मुकाबले कम जोखिम होते है। लार्ज कैप कंपनी अपनी फील्ड में लीडर होती है  और अच्छी मान्यता प्राप्त होती है।  ऐसी कंपनियों के मार्किट कैपिटल 20000 करोड़ से अधिक होती है।

स्माल कैप फंड वह फंड है जो केवल स्माल कैप कंपनियों में पैसा निवेश करती है।  स्माल कैप फंड बहुत ही अग्रेसिव और जोखिम भरा होता है।  स्माल कैप कंपनी उन कंपनी को कहते है जिनकी मार्किट कैपिटल 5000 करोड़ से कम होती है।  ऐसी कंपनी में ग्रोथ के बहुत ज्यादा विकल्प होते है।

Best Mutual Funds to invest

सभी म्यूचुअल फंड अच्छे होते है ऐसा बिलकुल भी जरूरी नहीं है। और यह भी जरूरी नहीं है कि जिस फंड ने पिछले साल अच्छा परफॉर्म किया है वो आगे भी अच्छा ही परफॉर्म करेगा।

 

तो ऐसे में सवाल उठता है कि क्या म्यूचुअल फंड को अच्छे या ख़राब के रूप में वर्गीकरण नहीं किया जा सकता? तो मै आपको बता दूँ कि ऐसा बिलकुल नहीं है।  

 

हम आपको  इस ब्लॉग पोस्ट में ऐसे म्यूचुअल फंड बताएंगे जिसे खरीदने की एक्सपर्ट की सलाह हो, जिसके पिछले 3 से 5 सालों का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड रहा हो और साथ ही रेटिंग एजेंसी द्वारा हाई रेटेड हो।

1.Axis Bluechip Fund

Fund Type:-   Large Cap fund

3 Years Return:- 18.70%

5 Years Return:- 19.21%

Exit Load :- 1%

Expenses Ratio:-  0.5%

AUM (Asset Under Management):-  21867.92 Cr.

 

2.Mirae Asset Large Cap Fund

Category:-   Large Cap Fund

3 Years Return:- 14.48%

5 Years Return:- 19.03%

Exit Load :- 1%

Expenses Ratio:- 0.56%

AUM (Asset Under Management):- 21745.53 Cr.

 

3.ICICI Prudential Bluechip Fund

Category:-   Large Cap Fund

3 Years Return:- 12.99%

5 Years Return:- 17.15%

Exit Load :- 1%

Expenses Ratio:- 1.22%

AUM (Asset Under Management):- 25513.85 Cr.

 

4.Kotak Emerging Equity Fund

Category:- Mid Cap

3 Years Return:- 14.9%

5 Years Return:- 21.09%

Exit Load :- 1%

Expenses Ratio:- 0.55%

AUM (Asset Under Management):- 9162.03 Cr.

 

5.Aditya Birla Sun Life Frontline Equity Fund

 

Category:-   Large Cap

3 Years Return:- 11.54%

5 Years Return:- 15.23%

Exit Load :- 1%

Expenses Ratio:- 1.09%

AUM (Asset Under Management):- 18652.1 Cr.

 

6.Kotak Standard Multicap Fund

Category:-   MultiCap

3 Years Return:- 13.83%

5 Years Return:- 18.40%

Exit Load :- 1%

Expenses Ratio:- 0.61%

AUM (Asset Under Management):- 32453.4 Cr.

NAV:- 50.53 

 

7.Axis Midcap Fund 

Category:-  Mid Cap 

3 Years Return:- 20.19%

5 Years Return:- 21.59%

Exit Load :- 1%

Expenses Ratio:- 0.52%

AUM (Asset Under Management):- 8608.32 Cr

 

8.Axis Small Cap Fund 

Category:-   Small Cap Fund

3 Years Return:-  17.05%

5 Years Return:- 19.99%

Exit Load :- 1%

Expenses Ratio:- 0.39%

AUM (Asset Under Management):- 3724.37 Cr.

 

9.SBI Small Cap Fund

Category:-   Small Cap

3 Years Return:- 12.43%

5 Years Return:- 23.24%

Exit Load :- 1%

Expenses Ratio:- 0.96%

AUM (Asset Under Management):- 6593.52 Cr.

 

10.SBI Bluechip Fund

Category:-   Large Cap

3 Years Return:- 13.68%

5 Years Return:- 16.17%

Exit Load :- 1%

Expenses Ratio:- 1.04%

AUM (Asset Under Management):- 24854.15 Cr.

 

Note:- म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिम के अधीन है, इसलिए निवेश के पहले अपने स्तर पर एडवाइजर से सलाह लें

Leave a Comment