हिंदी योगी

Pradhanmantri rojgar yojna

बिज़नेस शुरू करना चाहते है लेकिन पैसे नहीं है? तो जानिए सरकार के किस स्कीम के तहत 35 फ़ीसदी छूट के साथ आपको 25 लाख तक का लोन आसानी से मिल सकता है

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) एक प्रकार की केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी स्व रोज़गार योजना है. इस योजना के माध्यम से भारत सरकार देश के अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को छोटे एवं माध्यम साइज के बिज़नेस शुरू करने एवं रोज़गार के अवसर प्रदान करना चाहती है.

 

सरकार इस योजना के तहत युवाओं को नए बिज़नेस शुरू करने के लिए सस्ते दाम पर 10 लाख से 25 लाख तक लोन मुहैया कराती है और साथ ही बिज़नेस करने के लिए ट्रेनिंग की सुविधा भी देती है. और इतना ही नहीं, अगर आप अपने व्यापार के माध्यम से कुछ लोगो को रोज़गार देते है तो आपको आपके द्वारा लिए गए लोन पर 15% – 35% तक की सब्सिडी भी मिलती है. 

 

अगर आप भी युवा है और अपना कोई काम शुरू करना चाहते है और अपने साथ कुछ  और बेरोज़गार युवाओं को रोज़गार देना चाहते है तो आपके लिए इस योजना की पूरी जानकारी लेना अत्यंत आवश्यक है. हम आपको इस आर्टिकल में इस योजना के बारे में सारी जानकारी बारीकी से देने का प्रयत्न करेंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगती है तो आप हमें कमेंट जरूर करें और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में भी अवश्य शेयर करें।

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम के माध्यम से भारत सरकार ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के बेरोज़गार युवाओं को रोज़गार देने का प्रयत्न कर रही है. जहाँ एक तरफ़ कोरोना महामारी के कारण लाखों लोग बेरोजगार हो चुके है. युवा लोग इस योजना का लाभ उठा कर दोबारा से अपना खुद का कोई कारोबार शुरू कर सकते है और साथ ही कुछ और बेरोजगार लोगो को रोज़गार दे सकते है. 

 

सरकार इस योजना के माध्यम से  युवाओं  को अपना खुद का रोज़गार शुरू करने के लिए 10 लाख से 25 लाख तक की लोन की सुविधा प्रदान करती है. जिसका उपयोग आप सर्विस सेक्टर अथवा मनुफैक्चरिंग सेक्टर में अपना खुद का काम शुरू कर सकते है. और लोन की वापसी भी आपके इनकम शुरू होने के बाद ही की जाती है.

PMEGP के अंतर्गत कौन-कौन ले सकता है लोन?

  • प्रधानमंत्री रोज़गार योजना के तहत लोन लेने के लिए निम्नलिखित सभी शर्ते पूरी करनी होगी। 
  • व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए। 
  • व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष होनी चाहिए। 
  • अगर आवेदक कोई महिला है, पूर्व सैनिक या विकलांग है या SC, ST केटेगरी में आता है तो आयु में उन्हें 10 साल तक की छूट मिलती है। 
  • आवेदक 8 वीं पास हो।
  • व्यक्ति जिस स्थान से लोन के लिए आवेदन कर रहा है, उस स्थान पर 3 साल से अधिक समय से रह रहा हो। 
  • परिवार की कुल आय 40,000/माह से अधिक न हो।
  • इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति केवल नया कारोबार शुरू करने के लिए लोन ले सकता है. अगर व्यक्ति पहले से किसी व्यवसाय में है और उसके लिए लोन लेना चाहे तो लोन नहीं मिलेगा।

PMEGP के तहत किस प्रकार के व्यवसाय के लिए लोन लें सकते है?

जो कोई व्यक्ति योजना के अंतर्गत लोन ले कर अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है,उन्हें यह ध्यान रखना होगा की सरकार ने कुछ व्यवसाय की सूची प्रदान की है. उन्ही सूची के अंतर्गत आने वाले व्यवसाय के लिए लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते है. सूची में दिए गए कुछ व्यवसाय इस प्रकार है:-

 

खनिज आधारित उद्योग

सेवा उद्योग

वस्त्र उद्योग (खादी को छोड़कर)

फ़ूड प्रोसेसिंग उद्योग

इंजीनियरिग और गैर पराम्परागत ऊर्जा 

रसायन आधारित उद्योग 

कृषि आधारित और खाद्य उद्योग

वनाधारित उद्योग 

 

पंजीकृत व्यवसाय की सूची की और अधिक जानकारी के लिए आप योजना के ऑफिसियल वेबसाइट kviconline.gov.in पर जा सकते है

व्यवसाय शुरू करने के लिए खुद का कितना पैसा लगाना होगा?

अगर आप खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए योजना के तहत लोन की सुविधा चाहते है तो आपके बिज़नेस प्रोजेक्ट के कुल कॉस्ट का कुछ हिस्सा आपको खुद भी निवेश करना होता है. 

 

आइये जानते है किसको कितना निवेश करना होगा 

 

अगर आप सामान्य वर्ग से है तो प्रोजेक्ट के लागत का 10 फ़ीसदी खुद बिज़नेस में  निवेश करना होता है  और यदि आप आरक्षित वर्ग से है, महिला है , पूर्व सैनिक या विकलांग है तो प्रोजेक्ट के कुल लागत का मात्र 5 फीसदी ही आपको निवेश करना होता है बाकीं के 95 फीसदी सरकार आपको लोन के रूप में प्रदान करती है.

PMEGP LOAN लेने के बाद लाभार्थी को कितनी सब्सिडी मिलती है?

जैसा की हम जानते है की प्रधानमंत्री रोज़गार योजना का मुख्य उदेश्य देश में बेरोज़गारी कम करना है. अब तक इस योजना का लाभ भी लाखों युवाओं को मिल चुका है. 

 

इस योजना के तहत सरकार आपको केवल कम ब्याज़ दर पर लोन ही नहीं प्रोवाइड करवा रही है, बल्कि आपको लोन के रीपेमेंट के समय 15%-35% तक की सब्सिडी भी प्रदान कर रही है जो की इस योजना को और आकर्षक बनाती है.

आइये जानते है किसको कितना सब्सिडी मिलेगा:-

 

सामान्य वर्ग के लिए सब्सिडी

अगर आप जनरल कैटेगरी (सामान्य वर्ग) से है और शहर में रहते है तो आपको प्रोजेक्ट के कुल लागत का 15% राशि सरकार आपको वापस कर देती है और यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते  है और वहीं रह कर बिज़नेस करना चाहते है तो आपको 25 फ़ीसदी तक की सब्सिडी मिल जाता है.

आरक्षित वर्ग के लिए सब्सिडी

अगर आप आरक्षित वर्ग से है या फिर महिला या पूर्व सैनिक है और शहर में रहते है तो आपको प्रोजेक्ट के कुल लागत का 25 फ़ीसदी राशि सब्सिडी के रूप में  वापस मिल जाती है. और वहीं दूसरी और अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते है और आरक्षित वर्ग से है या फिर महिला, पूर्व सैनिक या विकलांग है तो आपको 35 फ़ीसदी तक की सब्सिडी मिल जाती है.

लोन के लिए गिरवी

अगर आप अपना कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते है और पैसे नहीं है तो आपको प्रधानमंत्री रोज़गार के तहत 10 लाख से 25 लाख तक का लोन मिल सकता है. लेकिन आपको प्रोजेक्ट के कुल लागत का 10% राशि खुद निवेश करना होता है और बाकी के 90% राशि सरकार लोन के तहत आपको देती है. 

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की अगर आप 1 लाख तक लोन लेते है तो उस लोन पर किसी प्रकार की सिक्योरिटी नहीं देनी होती है लेकिन उसके ऊपर की राशि के लिए सिक्योरिटी देनी होती है.

लोन के लिए कैसे आवेदन करें और लोन मिलने की क्या प्रक्रिया है ?

लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. आप खुद से या अपने नज़दीकी CSC सेंटर जा कर यह काम कर सकते है. 

 

लोन के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको  kviconline.gov.in पर जाना होता है (जैसा की पिक्चर में दिखाया गया है). उसके बाद PMEGP वाले टैब पर क्लिक करना होता है फिर आप PMEGP E-Portal वाले लिंक पर क्लिक करते है, फिर Apply Application Form For Individual पर क्लिक करें, उसके बाद आपके सामने PMEGP ONLINE APPLICATION FOR INDIVIDUAL APPLICANT नाम से एक फॉर्म खुलेगा। जिसे आपको बड़े ही सावधानी पूर्वक भरना होता है. 

 

फॉर्म में सभी जानकारी महत्वपूर्ण है. फॉर्म successfully submit होने के बाद जिला स्तर के संबंधित अधिकारी आपके फॉर्म का वेरिफिकेशन करते है और फिर यदि आप लोन के लिए ज़रूरी सभी मापदंडों पर खड़े उतरते है तो फिर आपका इंटरव्यू होता है और फिर आपके फाइल को बैंक को भेजा और बैंक ही फैसला लेता है की आपको लोन दिया जाएगा की नहीं।

PMEGP के तहत लोन लेने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है जिसकी सूची इस प्रकार है 

 

 लाभार्थी का पासपोर्ट साइज फोटो 

 आधार कार्ड 

 जाति प्रमाण पत्र

 शिक्षा प्रमाण पत्र 

 मूल निवास प्रमाण

 प्रोजेक्ट रिपोर्ट

Leave a Comment