हिंदी योगी

how to make money with whatsapp in hindi

How to Earn Money From WhatsApp in 2021, Earn Money Online|जानिए कोरोना काल में व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाए!

How to Earn Money From WhatsApp in 2021: कोरोना महामारी के कारण मानवजाती को जो नुक्सान हुआ है उसका अंदाजा लगाना न मुमकिन है। लाखों जिंदगियां बर्बाद हो गयी, लोग बेरोजगार हो गए, बहुतों के बिज़नेस ठप हो गए, कइयों के आय के स्रोत ख़त्म हो गए। यहाँ तक कि लोगो का घर से निकलना बंद हो गया है ,ऑफिस, दफ़्तरें, कारखाने बंद हो गयी, लगता है मानो दुनिया सिमट कर रह गयी है। 

Advertisement

 

लेकिन कोरोना के कारण जहाँ एक और लोगो की नौकरियां चली गयी और आय के स्रोत ख़त्म हो गए वही दूसरी और आय के नये अवसर भी पैदा हुए है।  

 

कोरोना के कारण डिजिटल प्लेटफॉर्म को बढ़ावा मिल रहा है. अब लोग आपस में पेर्सनली मिलना जुलना बंद कर डिजिटली मिल रहे है।  अब सारी बिज़नेस मीटिंग डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिये हो रही है।  लोग घर का राशन तक ऑनलाइन मंगवा रहे है।  

 

ऐसे में अपना बिज़नेस शुरू करने वालो के लिए एक नई अपॉर्चुनिटी है।  जो लोग अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है या फिर साइड इनकम के स्रोत जेनेरेट करना चाहते है उनके लिए यह समय बहुत फायदे का सौदा हो सकता है। 

 

इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा WhatsApp के जरिये कैसे आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है ? WhatsApp के जरिये बिज़नेस शुरू कर आप अच्छा ख़ासा इनकम कर सकते है।  

 

यदि आप अपना कोई काम शुरू करना चाहते है, या फिर आप स्टूडेंट है, हाउस वाइफ है और पार्ट टाइम earning के source के बारे में सर्च कर रहे है तो इस ब्लॉग पोस्ट में आपको आपके सभी प्रश्न के जवाब मिलने वाले है। 

 

तो आइये जानते है कि WhatsApp के जरिये कैसे आप बिज़नेस शुरू कर सकते है और लाखों कि इनकम कर सकते है।

WhatsApp!

WhatsApp के बारे में कौन नहीं जनता।  आज हर किसी के मोबाइल में कोई App हो न हो लेकिन WhatsApp जरूर मिल जाएगा। 

 

पूरी दुनियां में लगभग 200 करोड़ WhatsApp उपभोक्ता है जिसमे से 52 करोड़ उपभोक्ता केवल भारत में है।  इस बात से आप अंदाजा लगा सकते है कि कितना बड़ा ऑडियंस आपको आपके देश में ही मिल सकता है। और इन्ही ऑडियंस के जरिये आप अपना करियर बिल्ड कर सकते है , अपना एक ब्रांड बना सकते है , अपना एक सक्सेसफुल बिज़नेस बिल्ड कर सकते है। 

 

व्हाट्सप्प आज केवल sms के लिए ही उपयोगी नहीं है, समय के अनुसार व्हाट्सप्प ने खुद को अपडेट किया है और आगे भी नए नए फीचर लांच कर व्हाट्सप्प खुद को और प्रभावशाली बनाने की कोशिश में लगा हुआ है। 


व्हाट्सप्प के जरिये आप SMS, वॉइस कालिंग, वीडियो कालिंग के अलावा बिज़नेस भी कर सकते है। अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को advertise कर सकते है और उसे WhatsApp के जरिये बेच सकते है। 

WhatsApp के जरिये कैसे बिज़नेस करें ?

वैसे तो व्हाट्सप्प के जरिये कई तरह से आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है और पैसा कमा सकते है जैसे की आप अपना खुद का ईकॉमर्स  वेबसाइट बना कर व्हाट्सप्प के जरिये उसे प्रमोट कर सकते है, या फिर अमेज़न अथवा फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम में भाग ले कर आप उनके प्रोडक्ट को व्हाट्सप्प के जरिये प्रमोट कर सकते है। 

 

अपनी खुद की सेवाओं और वस्तुओं को व्हाट्सएप के जरिये advertise अथवा प्रमोट कर सकते हो और अपने व्हाट्सएप ग्रुप में लोगों को इसे खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हो या फिर डिजिटल शोरूम पर अपनी डिजिटल दुकान बना कर व्हाट्सएप के माध्यम से उसका प्रचार कर सकते हो और ऑर्डर ले सकते हो। 

 

ऊपर दिए गए तरीको में से डिजिटल शोरूम पर दुकान बना कर प्रोडक्ट को व्हाट्सप्प के जरिये बेचना सबसे असरदार तरीका है बिज़नेस करने का । 

 

इस ब्लॉग पोस्ट में हम डिजिटल शोरूम पर डिजिटल दुकान बना कर व्हाट्सप्प के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को कैसे बेचे उसके बारे में बात करेंगे और जानेंगे किस व्हाट्सप्प के माध्यम से बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

 

आइये सबसे पहले समझते है की डिजिटल शोरूम के बारे में जानने की कोशिश करते है !

डिजिटल शोरूम क्या है, What is Digital Showroom App?

दोस्तों हर चीज का एक ट्रेंड होता है और बिज़नेस की बात करें तो अभी ईकॉमर्स बिज़नेस का ट्रेंड है। हर कोई खुद को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ले कर आना चाहता है।  

 

ईकॉमर्स की सबसे बड़ी विशेषता है की यहां आपका कस्टमर किसी एक एरिया या किसी एक जगह तक सिमित नहीं रहता बल्कि ऑनलाइन के माध्यम से आप दुनिया में कही भी अपना ग्राहक बना सकते हो और सामान बेच सकते हो।  

 

बात करें डिजिटल शोरूम की तो यह आपकी हेल्प करता है अपनी दुकान को ऑनलाइन ले कर आने में। 

 

आप यहाँ फ्री में अपना ऑनलाइन स्टोर बिल्ड कर सकते हो और इसका प्रमोशन कर अपनी वस्तुएं और सेवाओं को व्हाट्सएप के माध्यम से बेच सकते हो। 

सबसे अच्छी बात है की डिजिटल शोरूम एप पर रजिस्ट्रेशन के लिए आपको किसी GST नंबर अथवा किसी KYC डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं होती। 

 

 यहाँ रजिस्ट्रेशन के लिए आपको केवल एक मोबाइल नंबर और अपने बैंक डिटेल (जिस बैंक में आप अपने ग्राहक की और से पेमेंट लेना चाहते हो) की आवश्यकता होती है। 

 

रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपने प्रोडक्ट को डिजिटल शोरूम एप पर लिस्ट कर सकते है, उसके बाद उन प्रोडक्ट अथवा कैटेगरी को व्हाट्सएप्प के जरिये अपने दोस्तों, ग्राहकों, अपने सगे-सम्बन्धियों और अपने व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर सकते हो और उन्हें अपने प्रोडक्ट को खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर अपनी वस्तुओं अथवा सेवाओं को बेच सकते हो।

आइये  step by step जानते है की डिजिटल शोरूम ऐप पर आप किस प्रकार अपनी दुकान को रजिस्टर कर सकते है और अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग कर सकते है।

 

डिजिटल शोरूम पर रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया आप निचे दिए गए वीडियो के माध्यम से भी समझ सकते है।

1.सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से डिजिटल शोरूम ऐप डाउनलोड कर लेना है !

2.डिजिटल शोरूम ऐप डाउनलोड होने के बाद आपको Start Now पर क्लिक करना है!

3.इसके बाद आपको अपना व्हाट्सएप मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। नंबर दर्ज करने के बाद GET OTP पर क्लिक कर लेना है ! और फिर आपके व्हाट्सप्प नंबर पर आये OTP को यहां दर्ज करना है।

4.इसके बाद आपको अपने दुकान का नाम एंटर कर लेना है और next पर क्लिक कर देना है। अब आपको अपनी दुकान की लोकेशन ऐड करनी है।  

 

5.कन्फर्म लोकेशन पर क्लिक करने के बाद अब आपसे आपका बैंक डिटेल भरने को कहा जाएगा।  जिस बैंक अकाउंट में आप अपने कस्टमर से पेमेंट Receive करना चाहते हो उस बैंक की डिटेल आपको यहाँ भर लेना है।

6. अब आपको Start Now पर क्लिक करना है .

7.अब आपकी डिजिटल शोरूम पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है।  अब आपको अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग करनी होगी, जिसके लिए आपको add your product पर क्लिक करना होगा।

8.अब यहाँ आपसे प्रोडक्ट की Images अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। उसके बाद आप प्रोडक्ट की डिटेल जैसे Item Name, Price, Category आदि डिटेल को फिलअप करेंगे।

9.इसी प्रकार आप अपने सभी प्रोडक्ट की लिस्टिंग डिजिटल शोरूम पर करेंगे और उसके बाद आप अपने इस डिजिटल दुकान तथा अपने प्रोडक्ट को Whatsapp के माध्यम से प्रोमोट करेंगे।

WhatsApp के जरिये सामान कैसे बेचे ?

डिजिटल शोरूम ऐप पर दुकान रजिस्टर करने और प्रोडक्ट अपलोड करने के बाद अब बारी आती है अपने डिजिटल दुकान को प्रोमोट करने की। इसके लिए आप अपने व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हो। 

 

आइये जानते है WhatsApp के जरिये सामान कैसे बेचे?

 

डिजिटल शोरूम ऐप में प्रोडक्ट अथवा कैटेगरी पर जाकर Share Now पर क्लिक  करना है और व्हाट्सएप के जिस ग्रुप अथवा पर्सन को अपना प्रोडक्ट बेचना चाहते हो उसे प्रोडक्ट की डिटेल व्हाट्सएप कर देना है।  

 

अब यदि आपके द्वारा भेजे गए प्रोडक्ट किसी को पसंद आता है तो वह व्यक्ति आर्डर प्लेस करेगा और उस आर्डर की डिटेल आपको आपके डिजिटल शोरूम ऐप में दिख जाएगा। 

 

उसके बाद आप उस आर्डर को कन्फर्म करते हो और अपने कस्टमर को उस आर्डर का बिल व्हाट्सप्प कर देते हो।

 

अब कस्टमर आपको अपने Google pay , Paytm अथवा Phonepe Payment app  के  जरिये पेमेंट करेगा, उसके बाद आप प्रोडक्ट को पैक कर कस्टमर को उनका आर्डर अपने डिलीवरी पार्टनर या कूरियर कंपनी के द्वारा डिलीवर करेंगे। 




अब यदि आपके प्रोडक्ट में दम है और प्रोडक्ट के साथ साथ आप अपने कस्टमर को अच्छी सर्विस भी दे रहे है तो आप केवल व्हाट्सएप के जरिये महीने के लाखों कमा सकते है। 

 

इसके लिए आपको न कही ऑफिस लेने की आवश्यकता है , न अधिक स्टाफ रखने और उन्हें सैलरी देने की टेंशन है।  यह काम आप खुद से घर बैठे बैठे कर सकते है और एक अच्छा पैसा कमा सकते है।

Leave a Comment