हिंदी योगी

how to become lic agent in hindi

एलआईसी एजेंट कैसे बनें | How to become a LIC Agent। एलआईसी एजेंट बनने का क्या प्रोसेस है?

How to become a LIC Agent: क्या आप भी LIC एजेंट बन एक एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं? या LIC एजेंट बन पार्ट टाइम में एक्स्ट्रा इनकम कमाना चाहते है? 

Advertisement

 

यदि आप भी LIC एजेंट बनना चाहते है और जानना चाहते है की LIC एजेंट कैसे बने? तो आप बिलकुल सही जगह आये है।  


इस ब्लॉग पोस्ट में मै आपको बताऊंगा की LIC एजेंट कैसे बने? LIC एजेंट बन कर आप कितना कमा सकते है ? LIC एजेंट बनने के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन क्या है? और LIC एजेंट बनने के क्या फायदे है?

LIC कौन होते है और उनका क्या काम होता है ?

LIC एजेंट वे लोग होते है जो LIC (Life Insurance Corporation Of India) कंपनी से जुड़े होते है और  ग्राहकों को उनकी जरूरतों और आवश्यकताओं के अनुसार एलआईसी कंपनी के प्रोडक्ट (लाइफ इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, चाइल्ड प्लान, इन्वेस्टमेंट प्लान आदि ) को खरीदने के लिए प्रोत्साहित और मार्गदर्शन करते हैं। 

 

LIC एजेंट LIC कंपनी के कर्मचारी नहीं होते है बल्कि उनके बिज़नेस पार्टनर के रूप में काम करते है। LIC एजेंट को रोजाना ऑफिस जाने की आवश्यकता भी नहीं होती। वे अपनी सुविधा अनुसार किसी भी जगह से अपना काम कर सकते है।

कौन LIC एजेंट बन सकता है ?

LIC एजेंट बनने के लिए आपको किसी हाई क्वालिफिकेशन या अच्छी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप 10 वीं क्लास पास है और 18 वर्ष की आयु पार कर चुके है तो आप भी LIC एजेंट बन सकते है और पैसे कमा सकते है। 

 

आप इस काम को पार्ट टाइम में भी कर सकते है।  यदि आप स्टूडेंट है और पॉकेट मनी के लिए कहीं पार्ट टाइम जॉब ढूंढ रहे है या कहीं पहले से ही जॉब कर रहे है और एक्स्ट्रा इनकम के लिए कोई मौका तलाश रहे है तो LIC एजेंट बन सकते है और अच्छा खासा इनकम कमा सकते है।

 

मेरे संपर्क में ऐसे कई लोग है जो अपना बिज़नेस भी कर रहे है और पार्ट टाइम में LIC एजेंट बन एक्स्ट्रा इनकम भी कमा रहे है। 

 यदि आप भी कोई ऐसा काम ढूंढ रहे है जिसे आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कर सके और पैसा कमा सके तो आप भी  LIC एजेंट बन सकते है।

👉 यह भी पढ़ें : कैसे खोले CSC सेंटर, CSC सेंटर खोल भारत सरकार के साथ जुड़िये और कमाइए हर महीने 30K – 35K

LIC एजेंट कैसे बने ?

LIC एजेंट बनने के लिए आवेदक को कम से कम 10th पास होना चाहिए और 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए.

 

यदि आवेदक ऊपर दिए गए क्राइटेरिया को पूरा करता है तो उसे सबसे पहले अपने नजदीकी LIC ऑफिस जाना होगा और वहां डेवेलोपमेंट ऑफिसर से मुलाक़ात करनी होगी। 

 

उसके बाद ब्रांच मैनेजर के द्वारा आवेदक का इंटरव्यू लिया जाएगा जिसके बाद आवेदक को ट्रेनिंग के लिए ट्रेनिंग केंद्र भेजा जाता है। ट्रेनिंग 25 घंटे की होती है, जिसमें लाइफ इंश्योरेंस से संबंधित सभी टॉपिक शामिल होते है। 

ट्रेनिंग के बाद आवेदक को प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट देना होता है जो भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा आयोजित किया जाता है।

 

प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट पास करने के बाद आवेदक को अपॉइंटमेंट लेटर और आइडेंटिटी कार्ड दिया जाता है जिसके बाद आवेदक LIC एजेंट के रूप में काम करना शुरू कर सकते है ।

LIC एजेंट बनने के लिए क्या मापदंड है?

LIC एजेंट बनने के लिए किसी बड़ी डिग्री या कोर्स का होना आवश्यक नहीं है। यदि आवेदक 10 क्लास पास है तो आप LIC एजेंट बन सकते है। 

 

LIC एजेंट बनने के लिए आवेदक की आयु 18 साल से ऊपर होना आवश्यक है।

LIC एजेंट बनने के फायदे क्या है ?

आज के समय में हर किसी का सपना होता है की वह खुद का बिज़नेस करें और किसी बॉस के दवाब में काम न करें और LIC आपको अपने सपने को साकार करने का मौका देता है। 

 

यदि आप LIC एजेंट के रूप में काम करते है तो आप LIC कंपनी के एक बिज़नेस पार्टनर बन जाते है।  आपको रोजाना ऑफिस जाने की भी आवश्यकता नहीं होती।  आप चाहे तो घर बैठे अपने क्लाइंट से बात कर सकते है , मोबाइल फ़ोन के जरिये कंपनी का प्लान बेच सकते है। 

 

LIC एजेंट बनने का सबसे बड़ा फायदा है कि इसे आप पार्ट टाइम भी कर सकते है।  यदि आप स्टूडेंट है, या पहले से कहीं जॉब कर रहे है लेकिन आपको एक्स्ट्रा इनकम कि तलाश है तो आपके लिए LIC एजेंट के रूप में काम कर पैसे कमाना सबसे लाभप्रद तरीका है।

Leave a Comment