हिंदी योगी

small business ideas in india

जानिए टॉप 10 स्मॉल बिज़नेस आइडियाज के बारे में / Know About Top 10 Small Business Ideas-2020

बड़े से बड़ा बिज़नेस पैसे से नहीं … एक बड़े आइडिया से बड़ा होता है. फिल्म “बदमाश कंपनी” का ये डायलॉग तो आपने सुना ही होगा। और ये कहना गलत नहीं होगा की यह बात शत प्रतिशत ठीक भी है.

 

जी हां, एक सर्वे के मुताबिक, भारत में 90% स्टार्टअप अपने पहले 5 वर्षों में ही विफ़ल हो जाते है, जिसका मुख्य कारण होता है, गलत बिज़नेस आइडिया का होना।

 

अगर आप भी अपना खुद का कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है और कुछ अलग करना चाहते है तो आपको हम यहां  Top 10 Small Business Ideas In India के बारे में बताएंगे जिसे आप  कम से कम लागत में शुरू कर सकते है. 

 

इन बिज़नेस की शुरुआत कम पैसे से होगी लेकिन आप अपने स्किल और कड़ी मेहनत के बदौलत इस बिज़नेस को बहुत बड़ा कर सकते है और एक अलग मुकाम तक पहुंच सकते है.

 

इस आर्टिकल में बताए गए सभी बिज़नेस आइडियाज चलन में है. आपको इनमे कुछ नया ढूंढ़ना होगा जो बाकि लोग नहीं कर रहे है. पहचानना होगा की कस्टमर क्या चाहता है और किस प्रकार कम लागत में अच्छी सेवा अपने ग्राहक को दे सकते है.

दोस्तों, योग हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है यह सभी लोग जानते है. योग हमें शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से मज़बूत बनाता है और योग आज केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत प्रसिद्ध होता जा रहा है। 

 

एक और जहाँ लोग खुद को फिट रखने के लिए योगा की क्लास ले रहे है वही दूसरी और कोरोना को बेअसर करने के लिए इम्युनिटी को बढ़ा रहें है और इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए योग से अच्छा विकल्प दूसरा कोई नहीं। और यही कारण है जिसकी वजह से योग अध्यापक की मांग  बहुत तेज़ी से बढ़ती जा रही है. 

 

अगर आपको भी योग टीचर के तौर पर खुद की पहचान बनाना है और पैसे कामना है तो योग टीचर बनना आपके लिए बहुत फायदें का सौदा हो सकता है. 

 

इसके लिए आपको योग का ज्ञान होना बहुत आवश्यक है और यदि नहीं भी है तो यूट्यूब पर सैकड़ों वीडियो है जहाँ से आप योग सीख सकते है और एक्सपर्ट बन सकते है।

 

योग क्लास शुरू करने के लिए ज्यादा अधिक इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं होती है. आपको कुछ स्पेस की जरुरत होगी जिसमे शुरुआत में 15-20 लोग ठीक से योग कर सके. इसे आप कहीं rent पर भी ले सकते है और यदि आपके छत पर इतनी जगह है जहाँ 15-20 लोग आराम से आ जाए तो आपको जगह कहीं और लेने की आवश्यकता भी नहीं होगी। 

 

धीरे धीरे जब योग के लिए लोगो की संख्या और इनकम बढ़ने लगे तो आप कहीं बड़े जगह का इंतजाम कर सकते है और उसे किराये पर ले सकते है.

#2 डांस क्लास (Dance Class)

अगर आपको डांस का शौक है तो यह शौक आपके लिए कमाई का एक अच्छा जरिया बन सकता है. बहुत से लोगो को डांसिंग का शौक होता है. आज के डिजिटल दौर में डांस सीखने का चलन और ज्यादा बढ़ गया है. अब लोगो के पास डांस सीख कर कमाई करने के अपार सम्भावना है. 

 

लोग खुद का यूट्यूब चेंनेल बनाने के लिए भी डांस सीखते है, टेलीविज़न पर डांसिंग शो में जाने के लिए भी लोग डांसिंग सीखते है. कहीं किसी फंक्शन में परफॉर्म करना है तो डांसिंग क्लास ज्वाइन करना होता है. 

 

तो अगर आपको भी इस फील्ड में अपनी एक पहचान बनानी है और पैसे कमाने है तो डांसिंग क्लास खोलना आपके लिए एक बड़ा बिज़नेस करने का मौका दे सकती है.

#3 कंसल्टिंग बिज़नेस शुरू करें (Start A Consulting Business)

अगर आप किसी फील्ड के एक्सपर्ट है तो आप खुद का बॉस बन सकते है. और साथ में दूसरों को भी अपने ऑफिस में जॉब दे सकते है. आपको इसके लिए ये जानना बहुत जरूरी है की आप किस काम में एक्सपर्ट है. जिस काम में एक्सपर्ट है उस काम के लिए आप दूसरों को Consult अथवा सलाह दे सकते है. और उसके लिए अपना फीस चार्ज कर सकते है. 

 

इस काम को शुरू करने के लिए आपको अधिक कैपिटल की भी आवश्यकता नहीं है. इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते है. शुरुआत में अधिक मेहनत और थोड़ा धीरज (patience) रखना होगा। जैसे जैसे आपका अपने फील्ड में अनुभव (Experience) बढ़ेगा आप तरक्की करते जाएंगे।  कंसल्टेंसी का काम आप फुल टाइम या पार्ट टाइम में भी कर सकते है.

 

कंसल्टेंसी का बिज़नेस शुरू करने से पहले ये देखें की आपको किस काम की अच्छी नॉलेज है और इंटरेस्ट है. अगर उसमे कुछ सुधार करने की आवश्यकता है तो आप उस काम के बारे में अधिक से अधिक जानकारी इकट्ठा करें। 

 

उदाहरण के लिए अगर आपको Tax और  Accounting के बारे में अच्छी नॉलेज है तो आप Tax एवं Accounting के कंसलटेंट बन सकते है. इसी प्रकार पर्सनल फाइनेंस कंसलटेंट (Personal Finance Consultant), आईटी कंसलटेंट (IT Consultant), HR Consultant, लीगल कंसलटेंट (Legal Consultant), सोशल मीडिया कंसल्टेंट (Social Media Consultant) आदि बन सकते है.

#4 सामान को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचें (Sell Products Online)

दोस्तों यह कहना गलत नहीं होगा की हर चीज़ का एक ट्रेंड होता है. और बिज़नेस की दुनिया में  इस बात को बार बार दोहराया जाता है. 

 

किसी समय में आईटी का ट्रेंड था, किसी समय में प्रॉपर्टी के काम का बोल बाला था और आज का टाइम डिजिटल का है. सभी लोग डिजिटल आ रहे है और अब हर तरह के सामान भी डिजिटल ही बेचे और खरीदें जा रहे है. 

 

अगर आप भी कम लागत में कोई बिज़नेस शुरू करना चाह रहे है तो ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग बिज़नेस आपके लिए अच्छा हो सकता है.

 

प्रोडक्ट को ऑनलाइन 2 माध्यम से बेच सकते है. या तो आप खुद का ईकॉमर्स पोर्टल बना लें और इसके माध्यम से अपना प्रोडक्ट बेचें  या फिर पहले से मार्केट में उपलब्ध ईकॉमर्स वेबसाइट पर अपना सामान बेचें। 

 

अगर आपके पास अधिक पैसे नहीं है तो आप शुरूआत में पहले से मार्केट में उपलब्ध ईकॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, पेटीएम, शॉपक्लूज़  आदि पर अपना सामान बेच सकते है।  और जैसे जैसे आपका एक्सपेरिएंस और कैपिटल बढ़ने लगे आप खुद का ईकॉमर्स वेबसाइट बना कर उसके माध्यम से सामान बेचना शुरू कर दें. इससे आपका मुनाफ़ा और बढ़ जाएगा।

#5 Freelance Content Writer (फ्रीलांसर कंटेंट राइटर)

अगर आपको लिखना अच्छा लगता है तो आप दूसरों के लिए भी लिख कर अच्छा पैसा कमा सकते है. आप Freelancer Writer बन सकते है. और यह काम आप घर बैठे पार्ट टाइम में या फुल टाइम में भी कर सकते है. 

इसके लिए आपको किसी ऑफ़िस की आवश्यकता नहीं है. आपको मात्र एक कंप्यूटर और इंटरनेट की आवश्यकता होगी। 

आज के समय में फ्रीलांसर राइटर की अच्छी खासी डिमांड है. आज हर कोई अपना एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहता है और उस पर कंटेंट डालने के लिए एक अच्छे कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती है. और आपको ऐसे ही लोगो को अप्रोच करना है. 

इसके लिए आप अपना एक प्रोफाइल बना कर freelancer वेबसाइट जैसे Upwork, Freelancer, Fiverr आदि पर पब्लिश कर सकते है जहाँ client खुद आपसे contact करते है और आपको अपना requirement बताते है जिसके बदले में आपको पैसे दिए जाते है.

Small Business Idea in India

#6 Become A Tutor / Start Coaching Center

हर परिवार को अपने बच्चे के लिए एक Tutor की आवश्यकता होती है. और यह बात किसी से छिपी नहीं है की ट्यूशन के प्रोफेशन में कितना प्रॉफिट है. 

 

एक बार की लागत है जिसमे आपको बच्चों को बैठने के लिए बेंच, कुर्सी, ब्लैक बोर्ड आदि पर खर्च करने होते है, उसके बाद पूरा पैसा आपके जेब में जाता है.

और अगर आप होम ट्यूशन देते है तो वो खर्च भी बच जाता है. 

 

Tutor बनने के लिए आपको बस उस विषय में एक्सपर्ट होना होता है जिस विषय में आप ट्यूशन देना चाहते हो. आगे चल कर अगर आपकी गुडविल अच्छी होती जाती है तो आप एक कोचिंग सेंटर भी खोल सकते है जिसमें और अधिक सब्जेक्ट के tutor सैलरी बेसिस पर रख सकते है और अपना कमाई का दायरा बढ़ा सकते है. 

 

बच्चों को ट्यूशन देने का काम आप ऑफलाइन के आलावा ऑनलाइन भी कर सकते है. यह कहना गलत नहीं होगा कि जहाँ सभी प्रकार के काम अब डिजिटल होते जा रहे है वहीं  एजुकेशन सेक्टर भी digitization से अछूता नहीं है. और कोरोना महामारी के कारण ऑनलाइन Tutor की मांग में काफ़ी इज़ाफा हुआ है.

#7 Home Painting Services

घरों को कलर करना किसको अच्छा नहीं लगता। साल के कुछ महीने छोर दें तो पूरे साल होम पेंटिंग का काम जोरों शोरों से चलता रहता है. घर में शादी  ब्याह हो तो घर में पेंटिंग करवाना होता है. त्यौहार है तो पेंटिंग करवाना होता है. 

 

तो अगर आपको भी होम पेंटिंग का शौक है तो आप भी इस शोक को एक बिज़नेस के तौर पर विकसित कर सकते है और पैसा कमा सकते है. 

 

काम बढ़ने पर आप अपने साथ और कुछ लोग रख सकते है और घरों में पेंटिंग करने का ठेका ले सकते है. पेंटिंग के साथ-साथ आप घरों के दीवारों पर तथा घर में छतों पर  डिज़ाइन बनाने का भी सर्विस प्रोवाइड कर सकते है, जिससे आप औरों से कुछ अलग हट कर काम कर सकने में सक्षम होंगे और आपकी सर्विस की डिमांड में बढ़ोतरी होगी।

 

इस काम को शुरू करने के लिए आपको किसी खास इन्वेस्टमेंट की भी आवश्यकता नहीं है. आपको बस खुद में एक स्किल डेवेलप करना है जिसमे घर की पेंटिंग की फिनिशिंग,घर की दीवारों पर ब्रश चलाने की कला , और अलग-अलग रंगों को मिला कर एक अलग रंग बनाने का ज्ञान शामिल है.

#8 वीडियोग्राफी (Videography)

वीडियोग्राफी हमेशा से ही युवाओं के बीच एक पसंदीदा करियर का विषय रहा है. और आज के ज़माने में वीडियोग्राफी की मांग और अधिक बढ़ गयी है. 

 

आये दिन हमेशा कहीं न कहीं वीडियोग्राफर की मांग रहती ही है. किसी को मॉडल शूट के लिए वीडियोग्राफर की आवश्यकता है तो किसी को अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो कंटेंट के लिए, तो किसी को वेडिंग विडिओ शूट करवानी होती है तो कहीं म्यूजिक विडिओ के लिए वीडियोग्राफर की मांग रहती है। 

 

वीडियोग्राफर की मांग इतने में ही ख़त्म नहीं होती। आज कल डॉक्यूमेंटरी शूटिंग के लिए. यूट्यूब के लिए वीडियो कंटेंट के लिए, शार्ट मूवी और सीरीज बनाने के लिए भी वीडियो ग्राफर की आवश्यकता होती है.

 

अगर आप भी वीडियोग्राफर बनाना चाहते है तो यह सही समय है इस फील्ड में एंट्री करने का. क्योंकिं आने वाले समय में इसकी डिमांड में और अधिक इजाफ़ा होने की सम्भावना है. जैसे जैसे स्मार्ट फ़ोन और इंटरनेट का दायरा बढ़ेगा, वीडियोग्राफी के क्षेत्र में और अधिक काम बढ़ेगा।  

 

इसमें ज्यादा लागत भी नहीं है. अगर आप वीडियो ग्राफी का शौक और ज्ञान रखते है तो आप वीडियो ग्राफी के लिए अपने स्मार्टफोन का भी उपयोग कर सकते है. 

आगे चल कर इस फील्ड में एक्सपीरियंस और आय बढ़ने के साथ साथ आप एक अच्छा कमरा ले सकते है और अपने वीडियो की क्वालिटी में और सुधार कर सकते है.

#9 Dropshipping Business

Dropshipping Business आज कल बहुत ज्यादा चलन में है. इसमें सेलर को न तो कोई प्रोडक्ट पहले से स्टोर करके रखने की आवश्यकता है और न ही कोई गोडाउन या ऑफिस की आवश्यकता है. सेलर घर बैठे बैठे प्रोडक्ट को बेच सकता है और सप्लायर उस प्रोडक्ट को आपके कस्टमर को डिलीवर भी कर देता है.और आपका प्रॉफिट मार्जित कुछ दिनों में आपके अकाउंट में आ जाता है.

 

तो है न बिज़नेस करने का सबसे आसान और सस्ता तरीका। लेकिन जितना आसान यह सुनने में लग रहा है वास्तव में उतना है नहीं। 

 

शुरुआत में आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है. इस बिज़नेस में ओवरनाइट कुछ नहीं होता। आपको बहुत धैर्य और मेहनत की आवश्यकता होती है. लेकिन एक बार आपका कस्टमर बेस बन गया तो आप इस बिज़नेस से कम लागत में बहुत अधिक प्रॉफिट कमा सकते है. 

 

इसे आप पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह से कर सकते है।  लेकिन मै  यही कहुँगा कि अगर आप ये सोच रहे हैं  की जॉब छोड़ कर या वर्तमान में आप जो भी काम कर रहे है उसे छोड़ कर इस बिज़नेस में फुल टाइम के लिए आ जाए, तो यह गलती मत करना। आप जो भी काम कर रहे है उसके साथ साथ इसे पार्ट में करना शुरू करें और धीरे धीरे जब आपकी इनकम और कस्टमर बढ़ने लगे तो आप इसे फुल टाइम करने पर विचार करें।

#10 Start A Courier Company

जैसे जैसे ईकॉमर्स  बिज़नेस का दायरा बढ़ता जा रहा है, कूरियर कंपनी भी उसी हिसाब से ग्रोथ कर रही है. क्योंकि सामान को सेलर से कस्टमर तक पहुंचाने का काम कूरियर कंपनी का ही होता है. 

 

आप भी लोकल लेवल पर एक कूरियर कंपनी की शुरुआत कर सकते है या फिर किसी बड़ी कूरियर कंपनी की franchise ले सकते है और अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है. 

 

अगर आप किसी कूरियर कंपनी की  फ्रैंचाइज़ी लेते है तो ट्रेनिंग देने से ले कर बिज़नेस के सेटअप तक उस कंपनी की ज़िम्मेदारी है. आपको शुरुआत में ही बिज़नेस की समझ होने लगेगी और आप पैसा कमाने लगेंगे लेकिन अगर आप खुद की लोकल कूरियर कंपनी खोलते है तो आपको इस बिज़नेस के बारे में गहराई से सोचना होगा। 

 

शुरुआत में आप किसी ईकॉमर्स कंपनी से टाईअप कर सकते है और उनके प्रोडक्ट को उनके कस्टमर तक पंहुचा सकते है, जिसके बदले आप एरिया की दूरी और कूरियर बॉक्स के वज़न के हिसाब से अपना सर्विस चार्ज ले सकते है  और इस तरह से कई कंपनियों से टाईअप कर सकते है और धीरे धीरे अपने बिज़नेस करने का दायरा भी बढ़ा सकते है.

Leave a Comment