हिंदी योगी

kisan yojna in india

किसानों की आमदनी होगी डबल -जानिए मोदी सरकार की किसानों के लिए 3 बड़ी योजना क्या है.

अगर आप भी एक किसान है या आपके परिवार में कोई भी व्यक्ति खेती बारी के कामों से जुड़ा हुआ है तो यह आर्टिकल

Top 3 Kisan Scheme In India (भारत के टॉप 3 किसान स्कीम) आपके और आपके परिवार के लिए बहुत ही उपयोगी और लाभकारी हो सकता है.

 

दोस्तों किसान किसी भी देश का एक अहम हिस्सा होता है, उन्ही के द्वारा उगाए गए फसल हमारे घरों तक पहुँचता है और सभी देशवासी उन फसलों का अलग अलग रूप में सेवन करते है. 

 

लेकिन जिस प्रकार किसान भाई उन फसलों को बोने के लिए दिन रात मेहनत करते है, उस हिसाब से उन्हें उनकी मेहनत की कीमत नहीं मिल पाती।  फ़सल बोते समय इस बात की भी कोई गारंटी नहीं होती की जो फ़सल वे बो रहे है, उन्हें उसी मात्रा में ठीक ठाक काट पाएंगे की नहीं। क्योकि हर साल प्राकृतिक आपदा के कारण बहुत से फ़सल बर्बाद हो जाते है. और किसान भाई इस कारण एक बहुत बड़ी समस्या में फँस जाते है.

 

इसलिए भारतीय किसानों के लिए भारत सरकार द्वारा समय समय पर कुछ योजनाओं की घोषणा की जाती, जिससे किसान भाइयों को अधिक से अधिक उनके मेहनत का लाभ मिल सके. 

 

इस आर्टिकल में भारत सरकार द्वारा घोषित कुछ ऐसी ही योजनाओं के बारे में जानेंगे, जिससे देश का हर किसान उसका लाभ उठा सकता है और अपनी गाढ़ी मेहनत का लाभ ले सकता है. 

 

तो आईये शुरू करते है best 3 kisan scheme in India

वर्तमान में हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का सपना है की 2022 तक हमारे किसान भाइयों की इनकम डबल हो जाए. और अपने इस उद्देश्य को पूरा करने की दृष्टि से उन्होंने यह योजना फरवरी 2019 में घोषणा की थी जो की 1 दिसम्बर 2018 से प्रभावी हो चुका है.

 

इस योजना के अंतर्गत जिन किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है उन्हें उसका लाभ मिलना शुरू हो चुका है. पहली क़िस्त फरवरी 2019 में जारी की गयी थी और छठी क़िस्त अगस्त 2020 में जारी की गयी है, अगली क़िस्त नवंबर में जारी होनी है। इसलिए अगर नवंबर में आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो जल्द से जल्द खुद को इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर करवा लें. 

 

इस योजना के अंतर्गत छोटे और सीमांत किसानो को हर साल 6000 रूपये 3 बराबर किस्तों में उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है. इस रूपये का इस्तेमाल किसान अपने फसल को बोने में लगने वाले खर्च के रूप में कर सकता है. 

 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ज्यादा दौर भाग करने की भी आवश्यकता नहीं है. यह काम आसानी से आप घर बैठे बैठे भी ऑनलाइन कर सकते है।  और यदि आप खुद से इस काम को करने में सामर्थ नहीं है तो आप अपने आस-पास के cyber cafe या अपने नज़दीकी CSC सेंटर जा कर भी यह काम करवा सकते है. 

 

👉 यह भी पढ़ें : जानिए ई कॉमर्स बिज़नेस कैसे शुरू करें?

 

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको भारत सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है. और फिर रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपने सीधे हाथ की तरफ लिखे New Farmer Registration पर क्लिक करना होता है. 

 

उसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालने के लिए कहा जाएगा जिसे डालने के बाद आप आगे की प्रक्रिया शुरू कर सकते है. 

 

फॉर्म को भरने से पहले यह सुनिश्चित कर ले की आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज़ उपलब्ध है जैसे आधार कार्ड, बैंक पास बुक, मोबाइल नंबर, और अपने खेती से संबंधित जानकारी जैसे खेती किसके नाम पर है, खेती का साइज क्या है इतियादी।

 

सभी जानकारी भरने के बाद आप फॉर्म में दिए गए save के ऑप्शन पर क्लिक करते है और आपका यह डाटा राज्य के संबंधित अधिकारी के पास पहुंच जाता है. उसके बाद अधिकारी आपके दिए गए इनफार्मेशन का वेरिफिकेशन करता है और जब वेरिफिकेशन सक्सेसफुल हो जाता है उसके बाद से आपको इस योजना का लाभ मिलना भी शुरू हो जाता है

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किसानों के हित के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की गयी है. जिसमे से एक है किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना। 

 

इस योजना का उद्देश्य छोटे किसानों को सस्ते दाम पर शार्ट टर्म लोन मुहैया करना है. किसान बिना किसी गारंटी के इस योजना के तहत बैंक से लोन उठा सकते है. 

 

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन का उपयोग किसान अपने खेती के लिए खाद, बीज़ और  खेती में काम आने वाले जरुरी औज़ार को खरीदने में कर सकता है. 

 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसान 1.6 लाख तक का लोन बिना किसी गारंटी के ले सकता है. इस लोन पर सालाना मात्र 4 परसेंट के हिसाब से ब्याज़ देना होता है. और अगर किसान समय पर लोन का भुगतान करते है तो लोन की राशि को 3 लाख रूपये तक बढ़ाया जा सकता है.आपकी जानकारी के लिए बता दें की किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी 5 साल की होती है. 

 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर करना होता है. इसके बाद आप KCC का फॉर्म प्रधान मंत्री किसान के ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जा कर किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड कर सकते है. और उस फॉर्म को भरने के बाद अपने नज़दीकी बैंक में जमा कर सकते है. 

 

उसके बाद बैंक अधिकारी आपके डॉक्युमेंट की जाँच करते है और जाँच की प्रक्रिया समाप्त होने के कुछ दिन बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाता है.

👉 यह भी पढ़ें : KISAN VIKAS PATRA YOJANA 2021

प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योज़ना

भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहाँ की अधिकतर ग्रामीण जनसंख्या खेती पर ही निर्भर है. लेकिन बहुत से लोग खेती के काम से दूर होते जा रहे है.क्योंकि खेती में मेहनत और जोख़िम अधिक है और मुनाफ़ा कम.

 

खेती में सबसे बड़ा जोख़िम (Risk) यही रहता है की फ़सल की बुआई के बाद फ़सल किसी कारण वश ख़राब न हो जाए. ऐसा होने पर किसान को बहुत नुकसान होता है. ऐसे में अगर किसान को किसी प्रकार की आर्थिक सहायता न मिले तो किसान किसानी से दूरी बना ही लेता है.

 

लेकिन भारत सरकार लोगो की खेती में दिलचस्पी को बनाए रखने और किसी नुकसान की स्तिथि में आर्थिक सहायता के लिए समय-समय पर कुछ योजनाएँ निकालती रहती है. 

 

प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना भी इसी प्रकार की एक सरकारी स्कीम है जिसके अंतर्गत किसान के फ़सल की बीमा होती है और किसी प्राकृतिक आपदा के कारण  फ़सल के ख़राब होने की स्तिथि में  किसान को आर्थिक सहायता मिल जाती है. 

 

प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना को 13 जनवरी 2016 को शुरू किया गया था. इस योजना का लाभ हर प्रकार का किसान ले सकता है.  इसके अंतर्गत किसान को अपने फ़सल की बुआई के 10 दिन के अंदर अपनी फ़सल का बीमा कराना होता है. और अगर फ़सल किसी प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, आंधी, बारिश आदि के कारण ख़राब हो जाता है तो किसान को बिमा की राशि मिल जाती है. 

 

👉 यह भी पढ़ें : HOW TO MAKE MONEY FROM HOME IN 2021 | जानिये घर बैठे पैसे कैसे कमाने के 9 तरीके

 

इस योजना के तहत किसानों को खरीफ की फसल के लिये बीमित राशि का 2% प्रीमियम, रबी की फसल के लिये 1.5% प्रीमियम और बागवानी फसलों के लिए 5% प्रीमियम का भुकतान करना होता है

 

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको फसल की बुआई के 10 दिन के अंदर प्रधानमंत्री फ़सल बिमा का फॉर्म भर कर अपने नज़दीकी बैंक शाखा में जमा करना होता है. फसल की बीमा के लिए फॉर्म आपको बैंक से या फिर फ़सल बिमा की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर मिल जाएगी। 

 

इस फॉर्म में आपको कुछ जरूरी इनफार्मेशन जैसे किसान का नाम, पता, खेती से सम्बंधित जानकारी, बिमा की रकम आदि देना होता है. उसके बाद आप इस फॉर्म को बैंक में जमा कर देते है और फसल के नुकसान की स्तिथि में बिमा की रकम पैसा सीधे आपके बैंक खाते में आ जाता है.

Leave a Comment