हिंदी योगी

work from home for housewife in hindi

Best 7 Work From Home Jobs For Housewife ,Part Time Jobs For Housewives | शादी के बाद महिलाएं इस तरह कर सकती है घर बैठे काम

Work From Home Jobs for Housewife in hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिंदियोगी के इस ब्लॉग पोस्ट Best 7 Work From Home Jobs For Housewife में, जहाँ हम जानेंगे की गृहिणी महिलाओं के लिए घर से काम करने के कौन से 7 सबसे बेहतर तरीके है। 

Advertisement

 

आज महिलाएं हर फील्ड में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रही है। चाहे बात नौकरी की हो, बिज़नेस की हो या स्पोर्ट्स की, महिलायें किसी से भी कम नहीं है।  लेकिन महिलाओ के जीवन में एक पड़ाव ऐसा आता है  जब उन्हें आराम की जरूरत होती है और घर पर रहने की जरूरत होती है।  शादी के बाद महिलाओं की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है।  


लेकिन अधिकतर महिलाएं शादी के बाद भी अपनी जॉब जारी रखना चाहते है लेकिन घर की जिम्मेदारियों की वजह से घर से बाहर जा कर नौकरी करना हर महिलाओं के लिए संभव नहीं हो पात।  ऐसे में ऐसी महिलाओं के लिए इस ब्लॉग पोस्ट में हम 7 ऐसे काम करने के तरीके के बारे में बताएंगे जिसे कोई भी महिलाए घर से कर सकती है (Best 7 Work From Home Jobs For Housewife) और पैसे कमा सकती है।

work form home for housewife

आज के समय में लगभग सभी लोग अपने स्वास्थ को लेकर चिंतित और सचेत है और कोरोना महामारी के बाद तो यह चिंता और भी अधिक बढ़ गयी है।  

 

इसलिए लोग खुद को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से योग और व्यायाम करते है ताकि उनकी इम्युनिटी बढे और कोरोना महामारी जैसी बीमारियों से दूर रहे।

 

ऐसे में महिलाओ के लिए योग तथा फिटनेस कोच बन कर कमाई करने का एक बड़ा अवसर है। और सबसे अच्छी बात कि यह काम वे घर से भी कर सकती है।  

 

यदि घर पर या बरामदें में पर्याप्त जगह है तो उस जगह का उपयोग महिलाएं योग सीखने के लिए कर सकती है।  आज कल तो ऑनलाइन योग का भी चलन काफी जोरो पर है।  महिलाएं घर पर रह कर ऑनलाइन योगा क्लास भी शुरू कर सकती है और अच्छा मुनाफा कमा सकती है।

#2. डाटा एंट्री जॉब्स

जो महिलाएं यह समझती है कि वे टेक्नीकली वीक है या उन्हें किसी काम की जानकारी ज्यादा नहीं है जिससे वे जॉब या व्यवसाय कर सके तो ऐसी महिलाएं डाटा एंट्री का काम घर बैठे शुरू कर सकती है और पैसे कमा सकती है। 

 

डाटा एंट्री के काम में किसी ख़ास स्किल की आवश्यकता नहीं होती।  आपको कम्प्यूटर का बेसिक ज्ञान होना चाहिए जिसमें excel और word फाइल पर काम करना आना चाहिए।  डाटा एंट्री के काम में आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने जैसे काम मिलते है। 

यह भी पढ़े: Top 10 Online Business Idea in Hindi / ऑनलाइन शुरू करे ये बिज़नेस, घर बैठे होगी अच्छी कमाई।

बहुत सारी कंपनियां backend का काम आउटसोर्स कर देती है। ऐसी कंपनियों से आप डाटा एंट्री का काम ले सकते है।  आज के समय में बहुत सारी फ्रीलांसिंग साइट भी है जहां पर आपको आसानी से डाटा एंट्री का काम मिल सकता है।

#3. मीशो ऐप के समान ऑनलाइन बेचे

आपने मीशो का नाम तो अवश्य ही सुना होगा। मीशो भारत देश की सबसे बड़ी Reselling कंपनी है। मीशो से आप घर बैठे आराम से आप 20000 – 25000 महीना कमा सकते है। 

 

अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि मीशो से पैसे कैसे कमाए जा सकता है।  तो मैं आपको बताना चाहूंगा की मीशो एक ईकॉमर्स ऐप है जहां देश के बड़े बड़े manufacturer और wholesaler अपने सामान को लिस्ट करते है।  हमें मीशो ऐप पर खुद को reseller के रूप में रजिस्टर कर वहां लिस्टेड सामान को सोशल मीडिया के जरिये अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शेयर करना होता है और उस सामान को बेचना होता है।  

 

सामान के बिकने के बाद हमें हमारा मार्जिन हमारे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है जो हमारी कमाई होती है। 

 

हाउसवाइव्स इस काम को बहुत अच्छे से कर सकती है। ऐसे में उनके लिए मीशो ऐप घर बैठे काम कर पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है।

#4. कंटेंट राइटिंग

work from home for housewife in hindi

यदि आप किसी कार्य में एक्सपर्ट है तो आप अपने इस कार्य का डिस्क्रिप्शन इंटरनेट पर पब्लिश कर घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। 

 

मान लीजिये आपको अकाउंट के काम की बहुत अच्छी जानकारी है आपको tally अच्छे से आती है, आपको GST की अच्छी जानकारी, आपको टैक्स फाइल करना आता है और आप कंपनियों को एकाउंटिंग सेवा प्रदान करने के लिए पूरी तरह तैयार है तो आप फ्रीलांसर के रूप में घर बैठे काम कर अच्छा पैसा कमा सकते है। 

 

इसके लिए आपको फ्रीलांसिंग साइट पर खुद को रजिस्टर कर अपने काम का पूरा ब्यौरा अपने प्रोफाइल के साथ पब्लिश कर सकते है। यह काम ठीक उसी प्रकार है जिस प्रकार ऊपर कंटेंट राइटर के काम में किया जाना था। 

 

आपका प्रोफाइल पब्लिश होने के बाद जब भी किसी कंपनी को फ्रीलांसर अकाउंटेंट की आवश्यकता होगी तो वह आपके प्रोफाइल पर विजिट करेंगे और यदि उन्हें आपकी प्रोफाइल उनके जरुरत के हिसाब से ठीक लगेगा तो वह आपसे कॉन्टैक्ट करेंगे और अपनी requirement का ब्यौरा देंगे।  यदि आप दोनों के बीच बात बन जाती है तो प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद आपको उसका पेमेंट आपके अकाउंट में मिल जाता है।  और इस प्रकार आप अपनी सेवाएं जारी रख सकते है।

#6. यूट्यूब पर अपना चैनल बनायें

यदि आप हाउसवाइफ है और Work From Home Jobs For Housewife के बारे में इंटरनेट पर सर्च कर रहें है तो मै आपको बताना चाहूंगा की आप यूट्यूब पर चैनल बना कर भी घर बैठे कमाई कर सकते है। 

 

लोगो को पढ़ने से ज्यादा वीडिओ देख कर कुछ सीखने में काफी अच्छा लगता है। यूट्यूब दुनियां की दूसरी सबसे बड़ी सर्च इंजन है जिसका उपयोग काफी मात्रा में लोग अपने सवालो का जवाब ढूंढने के लिए करते है। 

यह भी पढ़े: Affiliate Marketing क्या है ? कैसे शुरू करें Affiliate Marketing?

ऐसे में आपके पास एक अच्छा अवसर है कि जिस भी चीज में आपकी दक्षता है और आपको लगता है कि आपकी यह जानकारी दूसरो को भी किसी काम में मदद कर सकती है तो आप इस चीज का वीडिओ बना कर यूट्यूब के माध्यम से इंटरनेट पर पब्लिश कर सकते है। यदि लोगो को आपका वीडिओ पसंद आता है तो इसके बदले भविष्य में यूट्यूब के द्वारा आपको पेमेंट की भी पेशकश की जाती है। और इस प्रकार आप घर बैठे यूट्यूब से भी पैसे कमा सकते है।

#7. ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाएं

टीचिंग जॉब महिलाओं के लिए हमेशा से ही सबसे प्रिय काम रहा है। यदि आपको पढ़ाने का शौक है तो आप इस काम को इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे भी अंजाम दे सकते हो। 

 

इस काम के लिए आप अपना खुद का एक वेबसाइट या ऐप बनवा सकते हो और इसके माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हो।  


यदि आपके पास खुद का वेबसाइट या ऐप बनवाने का बजट नहीं है तो आप मार्केट में पहले से मौजूद बेस्ट ट्यूटर वेबसाइट या ऐप जैसे Vedantu, Tutor.com, Chegg  आदि  पर खुद को रजिस्टर कर भी  बच्चो को पढ़ा सकते हो और घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हो।

आशा करता हूँ आपको हमारी यह ब्लॉग पोस्ट Best 7 Work From Home Jobs For Housewife अवश्य पसंद आयी होगी। यदि आपको हमारी यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों तथा अपने रिश्तेदारों में शेयर करना ना  भूलें। 

 

इस पोस्ट को लेकर आपके मन में किसी प्रकार का कोई प्रश्न अथवा सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखे।  हम आपके प्रश्नो का जवाब और आपके सुझाव पर अमल करने का प्रत्न अवश्य करेंगे। 

 

धन्यवाद

Leave a Comment