हिंदी योगी

what is freelancing

What is Freelancing | Freelancing से घर बैठे काम करें और कमाए लाखों रुपये -2021| बेस्ट Freelancing साइट कौन से है?

Freelancing :– पूरी दुनिया में अभी कोरोना का प्रकोप है।  लोग घर से बाहर निकलने में भी कतरा रहे है।  लेकिन बहुत से लोगो के पास मजबूरी है कि उन्हें नौकरी पैसे के लिए इस महामारी में भी घर से बाहर निकलना पड़ता है। 

Advertisement

 

और सबसे बड़ी दिक्कत कि बात तो तब है जब कोरोना के कारण देश की सरकारें लॉकडाउन की घोषणा करती है और आपको सरकार के अगले आदेश तक घर में ही रहना पड़ता है। 

 

ऐसे में अब ना तो आप बाहर जा कर कोई नौकरी कर सकते है और न ही घर खर्च के लिए कुछ पैसे कमा सकते है।  

 

ऐसे में क्या हो यदि आपको घर बैठे बैठे काम कर (Work From Home) पैसे कमाने का मौका मिल जाए ? 

 

हिंदियोगी के इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आज बात करूंगा एक ऐसे वर्क प्रोफाइल की जो न सिर्फ आपको घर से काम करने की आजादी देती है बल्कि अपने पसंद के समय में और अपने पसंद का काम कर पैसे कमाने की भी आजादी देती है।  

 

जी हाँ, आज बात करूंगा Freelancing की जो कोरोना काल में युवाओं के लिए पैसे कमाने और अपना करियर बनाने की एक नई अपॉर्चुनिटी ले कर आयी है। 

 

Freelancing आपको हर प्रकार से आजादी प्रदान करती है। अब बात चाहे अपने पसंद के फील्ड की हो , काम करने के समय की हो या पैसे कमाने की रकम की हो। फ्रीलांसिंग में इन सभी चीजों का चयन आप खुद करते हो।


इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे What is Freelancing, Benefit of Freelancing, Best website for Freelancing in India

Freelancing क्या है,What is Freelancing?

फ्रीलांसिंग का मतलब है किसी कंपनी,आर्गेनाईजेशन अथवा व्यक्ति द्वारा दिए गए काम को उस कंपनी,आर्गेनाईजेशन अथवा व्यक्ति के कर्मचारी बने बगैर उस काम को कंप्लीट करना जिसके बदले में आपको पैसे देने का वादा किया गया है। 

 

एक फ्रीलांसर किसी भी कंपनी का Employee नहीं होता , वह एक Self Employed के रूप में काम करता है।  


जब आप एक Freelancer के रूप में काम करते है तो आपको किसी दूसरी कंपनी अथवा किसी व्यक्ति द्वारा एक प्रोजेक्ट दिया जाता है जिसे अपने हाथ में लेने से पहले आपके और कंपनी के बीच एक कॉन्ट्रैक्ट होता है की आप कंपनी द्वारा दिए गए काम को इस समय तक, इतनी रकम में पूरा करोगे। और इसे ही फ्रीलांसिंग वर्क बोलते है।

Freelancing कैसे काम करता है?

यदि आप किसी भी फील्ड में एक्सपर्ट है जैसे आपको वेबसाइट डिज़ाइन की अच्छी नॉलेज है , आप पेंटिंग अच्छी कर लेते हो ,आपको एकाउंटिंग का काम अच्छे से आता है, आप कंटेंट राइटिंग में अच्छे हो आदि ऐसे काम जिसकी मार्किट में डिमांड है तो आप अपनी सर्विस दूसरो को दे सकते हो और उसके बदले में आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते हो।  

 

इसके लिए आपको अपने द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विस को लोगों के सामने लाना होगा और जब लोगों को आपकी सर्विस की आवश्यकता होगी ,तो लोग या कंपनी आपसे कांटेक्ट करते है और फिर अपने प्रोजेक्ट का पूरा ब्योरा आपको देते है।  


यदि आपके और प्रोजेक्ट मालिक के बीच प्रोजेक्ट को पूरा करने को ले कर सहमति बनती है तो उस प्रोजेक्ट को आप एक निश्चित समय मैं पूरा करते है और प्रोजेक्ट का मालिक आपको आपके सर्विस के बदले पेमेंट अदा करता है। और इसी प्रकार Freelancing काम करता है

👉यह भी पढ़ें : Work From Home Ideas In Hindi

Freelancer का काम कैसे शुरू करें?

आज के समय में हर कोई पार्ट टाइम और फुल टाइम में ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है।  लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाना इतना आसान नहीं है। 

 

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको स्किल की आवश्यकता होती है।  यदि आप किसी फील्ड में एक्सपर्ट है तो इतना कठिन भी नहीं है आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाना। 

 

यदि आपके पास कुछ ऐसी स्किल है जिसकी मार्किट में अच्छी डिमांड है और आप एक फ्रीलांसर के रूप में काम शुरू करना चाहते है तो यह आपके लिए पैसे कमाने का बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नेस हो सकता है। 

 

हर बड़ी कंपनी आज अपने छोटे बड़े काम के लिए परमानेंट कर्मचारी रखने के बजाय फ्रीलांसर हायर करते है। और कोरोना महामारी के बाद से तो फ्रीलांसिंग का काम बहुत ज्यादा बढ़ गया है। 

 

तो आप भी यदि फ्रीलांसर बन कर स्वतंत्र रूप से घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो आप अपना प्रोफाइल फ्रीलांसिंग साइट जैसे Upwork, Truelancer, Guru, Fiverr आदि पर पोस्ट कर सकते है और कंपनियां आपको खुद आपके सर्विस के लिए कांटेक्ट करेगी। 

आप फ्रीलांसिंग का काम शुरू करने के लिए अपने पर्सनल नेटवर्क का भी उपयोग कर सकते है।  अपने कांटेक्ट के लोगो को अपनी सर्विस के बारे में बता सकते है , या आप अपना खुद का फ्रीलांसिंग साइट लांच कर सकते है। 

 

इस प्रकार आप फ्रीलांसिंग का काम शुरू कर सकते है और बहुत पैसे भी कमा सकते है।

Freelancing के क्या फायदे है?

एंटरप्रेन्योर बने का अवसर : Freelancing आपको एंटरप्रेन्योर बनाता है। बहुत सारी कंपनियां छोटे बड़े अस्थायी काम के लिए परमानेंट कर्मचारी रखने के बजाय फ्रीलांसर हायर करने पर ज्यादा फोकस करती है। इसका फायदा एक फ्रीलांसर उठा सकता है।  अपनी एक फ्रीलांसिंग कंपनी खोल सकता है और ऐसे कंपनियों को अपनी सर्विस दे सकता है। 

 

काम करने का समय और जगह आप खुद डिसाइड करते है : यदि आप इंडिविजुअल फ्रीलांसर है तो भी आप एक एंटरप्रेन्योर है।  Freelancing आपको खुद के पसंद की जगह और समय में काम करने की आजादी देता है जब की यदि आप कहीं नौकरी करते है तो कंपनी के द्वारा निर्धारित समय और जगह से काम करना होता है। 

 

पार्ट टाइम में भी Freelancing कर सकते है : Freelancing  का काम आप पार्ट टाइम में भी कर सकते है।  यदि आप स्टूडेंट है या पहले से ही कहीं जॉब कर रहे है और आप किसी एक चीज में एक्सपर्ट है तो Freelancing का काम शुरू करके आप पार्ट टाइम में एक्स्ट्रा इनकम कमा सकते हैं। 

 

काम लागत में Freelancing का काम शुरू कर सकते है : आज के समय में यदि आप कोई ट्रेडिशनल बिज़नेस शुरू करते है तो आपको एक बड़े कैपिटल की आवश्यकता होती है।  लेकिन Freelancing के काम शुरू करने के लिए आपको किसी बड़े रकम की आवश्यता नहीं होती।  एक लैपटॉप और इंटरनेट के माध्यम से आप फ्रीलांसिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते है। 

 

किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं : Freelancing का काम शुरू करने के लिए आपको किसी डिग्री अथवा किसी क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं है।  अगर आवश्यकता है तो आपको अपने काम में एक्सपर्ट होने की। यदि आप मात्र 10 वीं पास है और आपको वेबसाइट डिजाइनिंग बहुत अच्छी आती है तो भी आप Freelancing का काम शुरू कर सकते है। 

Freelancing से आप कितना कमा सकते हो?

Freelancing से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है।  यदि आप कहीं जॉब करने जाते है तो वहां आपकी सैलरी आपके डिग्री और एक्सपेरिएंस के हिसाब डिसाइड होती है। 

 

यदि आप ग्रेजुएट भी है तो भी आपको 10 -15 हजार की नौकरी करनी पड़ती है, लेकिन Freelancing में यदि आप मात्र 10 वीं पास है और आपको वेबसाइट डिजाइनिंग बहुत अच्छी आती है, आप अपने काम में एक्सपर्ट है और अपने कई क्लाइंट के लिए वेबसाइट भी बना चुके है तो यक़ीन मानिये आप अपने काम के बदले अपने क्लाइंट से घंटो के हिसाब से चार्ज कर सकते है और महीने के लाखो कमा सकते है। 

 

वेबसाइट का काम मात्र एक उदहारण के लिए है।  इसी प्रकार आप अन्य सेवाओं को भी फ्रीलांसिंग में शामिल कर सकते है और लाखो कमा सकते है।

Top Freelancing कंपनी कौन सी है?

फ्रीलांसिंग का काम शुरू करके आप खुद को फ्रीलांसिंग साइट पर रजिस्टर कर सकते है और अपना एक सुन्दर सा प्रोफाइल पोर्टफोलियो बना कर यहाँ अपडेट कर सकते है। 

 

यदि आपने इन ऑनलाइन साइट के माध्यम से अपने कस्टमर का विश्वाश जीत लिया तो आपको क्लाइंट ढूंढ़ने के लिए कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं होगी। 

 

आइये जानते है बेस्ट फ्रीलांसिंग साइट कौन से है :-

 

Upwork

99designs

Truelancer

Freelancer.com

Guru

Toptal

Worknhire

Dream Starts

Design Hill

People Per Hour

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *