हिंदी योगी

credit card kya hota hai?

What is Credit Card: क्रेडिट कार्ड क्या है? और इसके फायदे क्या है ?

क्रेडिट कार्ड आज के दौर का सबसे सुविधाजनक (Convenience) पेमेंट मेथड है।  यह ज्यादातर स्वीकार्य (Mostly Acceptable) है और इमरजेंसी में काम आने वाला फाइनेंसियल इंस्ट्रूमेंट है।

What is Credit Card in Hindi:  क्रेडिट कार्ड का नाम हमने अक्सर सुना होगा और हम में से बहुत से लोग इसका भली भांति उपयोग भी करते होंगे।  

क्रेडिट कार्ड को लेकर हर व्यक्ति के मन में यह प्रश्न जरूर उठता हैं कि हमें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए कि नहीं। क्योंकि बहुत से एक्सपर्ट का कहना है कि हमें क्रेडिट कार्ड से दूर रहना चाहिए और वहीं दूसरी और हम यह भी देखते है कि क्रेडिट कार्ड के बहुत सारे फायदे भी है। 

Advertisement

तो आज इस ब्लॉग पोस्ट में हम यह जानने कि कोशिश करेंगे कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है? और क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या है और नुकसान क्या है?  

और इसी पोस्ट के अंत में हम यह भी जानेंगे कि क्या हमें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए कि नहीं।

क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड कि तरह ही दिखने वाला एक प्लास्टिक कार्ड होता है जिसका उपयोग हम वस्तु और सेवाओं को खरीदने और बिल के भुकतान के लिए करतें है। भुकतान करने के लिए यह राशि हमें क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता (जैसे कि बैंक) द्वारा उधार मिलता जिसका भुकतान हमें क्रेडिट कार्ड बिल के रूप में एक निश्चित अवधि के बाद करना पड़ता है। 

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते है? (Types of Credit Card In India)

भारत देश में लगभग 74 क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता (Credit card issuer) है जो अलग-अलग केटेगरी के क्रेडिट कार्ड अपने उपभोक्ता को उनके आवश्यकता के अनुसार जारी करते है। बाजार में अनेको प्रकार के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है।  लेकिन हर क्रेडिट कार्ड हर उपभोक्ता के लिए नहीं होता। इसलिए सभी उपभोक्ता को अपनी आवश्यता के अनुसार ही किसी भी क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना चाहिए और उसका उपयोग करना चाहिए। 

नीचे हमने कुछ मुख्य क्रेडिट कार्ड के प्रकार के बारे में जानकारी दी है जो आपको अवश्य देखनी चाहिए।

ट्रेवल क्रेडिट कार्ड 

ट्रेवल क्रेडिट कार्ड उन लोगो के लिए एक बेहतर ऑप्शन है जो अक्सर यात्रा करते है और अपनी यात्रा पर होने वाले लागत को कम करना चाहते है। इस क्रेडिट कार्ड को ट्रैवलर की जरूरतों को ध्यान में रख कर डिज़ाइन किया गया है।  Travel Credit Card पर उपभोक्ता को काफी सारे ट्रेवल बेनेफिट मिलते है जैसे कि एयर टिकट, होटल बुकिंग, डिनर, बस टिकट आदि पर डिस्काउंट और कैशबैक, खरीददारी पर रिवॉर्ड पॉइंट, एयर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस,  Free Lounge Access  आदि। 

फ्यूल क्रेडिट कार्ड 

इस क्रेडिट कार्ड की सहायता से आप अपने फ्यूल (पेट्रोल, डीज़ल आदि ) की कॉस्ट को काफी हद तक कम कर सकते है। जब भी आप फ्यूल क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हुए एक निश्चित रकम का फ्यूल खरीदते है तो बदले में आपको रिवॉर्ड के रूप में कुछ प्रतिशत की छूट मिलती है या फिर कैशबैक के रूप में कुछ रकम आपको वापस मिल जाते है। इसके अलावा इन क्रेडिट कार्ड के उपयोग से फ्यूल सरचार्ज में भी आपको छूट मिलती है। 

कैशबैक क्रेडिट कार्ड

कैशबैक एक प्रकार का रिवॉर्ड होता है जो क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता बैंक की तरफ से आपके द्वारा क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर दिया जाता है। जैसे कि यदि आप कोई बिल पेमेंट करते है या क्रेडिट कार्ड से कोई खरीददारी करते है तो आपको रिवॉर्ड के बदले में कैशबैक, डिस्काउंट या रिवॉर्ड पॉइंट दिए जाते है जिसे आप बाद में Redeem कर सकते है। 

कैशबैक क्रेडिट कार्ड एंट्री लेवल यूजर के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है क्योंकि वह जब भी क्रेडिट कार्ड से भुकतान करेगा उन्हें काफी अच्छा कैशबैक मिलेगा।  और इस तरह आप अपनी शॉपिंग और बिल पेमेंट पर काफी पैसे बचा सकते है। 

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड बहुत ही प्रशिद्ध क्रेडिट कार्ड में से एक है। यह क्रेडिट कार्ड खासकर उन लोगो को ध्यान में रख कर डिज़ाइन किया गया है जो frequently shopping करते है। इस कार्ड का उपयोग यूजर ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीददारी करते समय कर सकता है और रिवॉर्ड पॉइंट, कैशबैक, डिस्काउंट ऑफर ले सकता है। 

एंटरटेनमेंट क्रेडिट कार्ड 

नाम से ही मालूम चलता है कि यह कार्ड एंटरटेनमेंट पर होने वाले खर्चो पर बेनिफिट के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस कार्ड का इस्तेमाल आप मूवी टिकट, डाइनिंग, लाइफस्टाइल आदि खर्चो पर कर सकते है और इस कार्ड का बेनिफिट उठा सकते है।

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान क्या है ? (Advantage and Disadvantage of a Credit Card)

यह सच है कि क्रेडिट कार्ड आज के दौर का सबसे सुविधाजनक (Convenience) पेमेंट मेथड है।  यह ज्यादातर स्वीकार्य (Mostly Acceptable) है और इमरजेंसी में काम आने वाला फाइनेंसियल इंस्ट्रूमेंट है। लेकिन यह तब तक ही फायदे मंद है जब तक आप इसका ठीक से और लिमिट में उपयोग करते हो। 

क्रेडिट कार्ड को यदि ठीक से उपयोग नहीं किया गया तो यह कार्डहोल्डर के लिए एक बड़ी मुसीबत बन सकती है। इसलिए क्रेडिट कार्ड के सभी कार्डहोल्डर को खासकर नए यूजर को क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से जान लेना आवश्यक है।

क्रेडिट कार्ड के फायदे :

Widely Acceptable : आज के समय में क्रेडिट कार्ड से पेमेंट बहुत साधारण हो चुका है।  क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर आप कुछ भी कहीं भी खरीद सकते हो।  क्रेडिट कार्ड का उपयोग लोग खासकर ऑनलाइन खरीददारी और बिल के भुकतान के लिए ज्यादा करते है। 

EMI Facility: क्रेडिट कार्ड अपने कार्ड होल्डर को EMI की facility प्रदान करता है।  हमारे देश में क्रेडिट कार्ड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किसी बड़े सामान को EMI पर खरीदने के लिए किया जाता है।  इससे ग्राहक पर एक बार में पेमेंट करने का बोझ भी नहीं होता और ग्राहक EMI पर ली गयी वस्तु का बिल भी आसानी से चुका देता है। 

Interest Free Credit: क्रेडिट कार्ड की सबसे बड़ी खासियत यही होती है कि क्रेडिट कार्ड आपको 45 से 50 दिन का interest free क्रेडिट लिमिट देता है जिसका उपयोग आप किसी भी वस्तु को खरीदने और बिल के भुकतान करने में कर सकते है और due date पर जो की नॉर्मली 45 दिन का होता है, पर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुकतान बिना ब्याज के कर सकते है।  

Insurance Coverage: क्रेडिट कार्ड आपको पर्सनल एक्सीडेंटल कवरेज, ट्रेवल इनश्योरेंस जैसी सुविधा भी प्रदान करता है जिसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई एक्स्ट्रा चार्ज पे नहीं करता पड़ता। 

Cashback, Reward, Discount offer: जब भी आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग किसी चीज के भुकतान के लिए करते है तो बदले में आपको Reward के रूप में कैशबैक, रिवॉर्ड पॉइंट, डिस्काउंट ऑफर दिए जाते है। 

Loan Facility:  यदि आप क्रेडिट कार्ड का ठीक से इस्तेमाल करते है और टाइम पर क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट करते है रहते है तो बैंक  और credit issuer की तरफ से आपको लोन के ऑफर आते है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान:

Annual Fee: क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा disadvantage यह है की यदि आपका कार्ड chargeable है तो आप कार्ड का इस्तेमाल करें या ना करें आपको Annual Fee देना ही होता है। Annual fee की राशि कार्ड की categories और उसके Feature पर डिपेंड करता है जो कि अमूमन 500 रूपये से 60000 रूपये तक हो सकता है। 

Over Use by Card Holder: अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जब व्यक्ति क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने लगता है तब क्रेडिट कार्ड बैंक और वेंडर द्वारा उसे शॉपिंग करने पर तरह तरह के डिस्काउंट ऑफर दिए जाते है।  लालच में आकर व्यक्ति जिस चीज कि आवश्यकता भी नहीं होती वो भी चीज खरीद लेता है और कर्ज के बोझ तले दब जाता है। 

High Interest Rate: क्रेडिट कार्ड का एक बड़ा नुकसान यह भी है कि यदि आप कोई पेमेंट मिस कर जाते हो या क्रेडिट कार्ड से कैश निकालते हो तो उसके लिए आपको काफी ज्यादा ब्याज भरना पड़ता है। 

Risk of Fraud: यदि आपका कार्ड खो जाये या आपके क्रेडिट कार्ड का डिटेल किसी गलत व्यक्ति के हाथ लग जाए तो आपके क्रेडिट कार्ड से unauthorized transaction हो सकते है और आप मुसीबत में फंस सकते हो।  

Late Fee: यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं भरते हो तो आपको काफी अच्छा खासा लेट फीस अदा करना पड़ सकता है .

क्रेडिट कार्ड हमारे सुविधा के लिए है लेकिन यदि क्रेडिट कार्ड को ठीक तरीके से इस्तेमाल नहीं किया गया तो यही क्रेडिट कार्ड हमारे लिए मुसीबत का कारण बन सकती है। इसलिए क्रेडिट कार्ड लेने से पहले उसे ठीक से इस्तेमाल करने के तरीके को जान लेना ही समझदारी है।

आइये जानते है क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करे (Right way to use credit card):

  • अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर, CVV, आदि किसी दुसरे व्यक्ति के साथ शेयर न करे। 
  • क्रेडिट कार्ड से कभी कैश ना निकाले।  ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा ब्याज भरना पड़ सकता है। 
  • क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल उतना ही करें जितना आप क्रेडिट कार्ड का बिल बिना किसी दिक्कत के भर सके। 
  • अपने क्रेडिट कार्ड के लिमिट का 30% से 40% ही इस्तेमाल करें। यदि आप क्रेडिट कार्ड का अधिक इस्तेमाल करते है  तो ये आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। 
  • क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर ही भरे और पूरा देय राशि जमा कराये।  न्यूनतम राशि जमा करने के चक्कर में ना रहे वरना बाकी बचे राशि पर आपको बहुत अधिक ब्याज भरना तो भरना पड़ता ही है इसके अलावा आपका सिविल स्कोर भी डाउन होता है।

अब प्रश्न उठता है कि आपको क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए कि नहीं।

इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में बहुत सी बाते क्लियर हो ही गयी होगी। दुनिया में किसी भी चीज के इस्तेमाल करने के दो तरीके होते है , एक उसका सदुपयोग और दूसरा उसका दुरूपयोग।  ठीक इसी प्रकार क्रेडिट कार्ड को भी दो प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है।  

तो यदि आप क्रेडिट कार्ड को ठीक प्रकार से उपयोग करते है जिसके बारे में हमने ऊपर के पैराग्राफ में भी जाना है तो क्रेडिट कार्ड आपके लिए बहुत जायदा फायदा जनक और सुविधाजनक है। और यदि क्रेडिट कार्ड का उपयोग गलत प्रकार से करते हो तो इसका खामियाजा भी आपको ही भुकतना पड़ता है।

Tag: what is credit card in hindi, what is debit card in hindi, credit card ke fayde, SBI credit card, hdfc credit card, credit card kya hota hai,

Leave a Comment