हिंदी योगी

what is bitcoin in hindi

What is bitcoin: बिटकॉइन क्या है?|क्या बिटकॉइन में निवेश करना सही है?

bitcoin is the future money of the world so you must need to know all about bitcoin. We have bring you some extremely necessary thing about bitcoin. So let’s know that.

आज हर व्यक्ति बिटकॉइन के बारे में जानना चाहता है। बिटकॉइन को लेकर हर किसी के मन में कई सारे सवाल है। बिटकॉइन क्या है ? बिटकॉइन कैसे काम करता है ? क्या बिटकॉइन में निवेश करना सही है यदि हां तो बिटकॉइन में निवेश कैसे करें ? 

Advertisement

इसी तरह के कई सवाल लोगो के मन में बिटकॉइन को लेकर घुमते रहते है। और आपके इन्ही सभी सवालो के जवाब आसान शब्दों में हम लेकर आये है इस ब्लॉग पोस्ट में। 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हिंदियोगी के इस ब्लॉग पोस्ट What is bitcoin in hindi में जहां हम बिटकॉइन के बारे में समझेंगे और ये भी जानेंगे की बिटकॉइन में निवेश कैसे करें और क्या बिटकॉइन में निवेश करना सही है ?

बिटकॉइन को लेकर हर अलग व्यक्ति के मन में अलग अलग राय है। दुनियां के सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क हर आये दिन बिटकॉइन को लेकर तरह तरह के ट्वीट करते रहते है। 

दुनिया के कई देश बिटकॉइन के समर्थन में है तो कई देश इसके विरोध में। लेकिन बात जो भी हो बिटकॉइन ने बीते कुछ सालों जिस तरह से लोकप्रियता हासिल की है और जिस तरह से दुनिया के कई बड़े लोगो ने बिटकॉइन के समर्थन में अपना बयां दिया है उसे देखते हुए तो यही लगता है की बिटकॉइन भविष्य की मुद्रा (Currency) है। और यदि यह सही है तो हम सभी को बिटकॉइन के बारे में जरूर जानना चाहिए और इसे समझना चाहिए। 

तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते है और जानते है बिटकॉइन के बारे।

दोस्तों बिटकॉइन को लेकर आज खूब चर्चा हो रही है। जिस एक बिटकॉइन की कीमत सन 2009 में 0 थी, आज उसी एक बिटकॉइन की कीमत लाखों में है। जरा सोच कर देखिये जिस किसी ने भी उस समय केवल 100 बिटकॉइन भी खरीद लिए होंगे तो आज वो व्यक्ति करोड़ो में खेल रहा होगा। 

आखिर ये बिटकॉइन है क्या? देखिये बिटकॉइन एक Cryptocurrency है और  बिटकॉइन को समझने से पहले आपको समझना होगा की cryptocurrency क्या है ?

cryptocurrency एक वर्चुअल करेंसी या फिर कहे तो डिजिटल मुद्रा है जो कि कंप्यूटर के अल्गोरिथम से बनी होती है। cryptocurrency को हम ना तो देख सकते है और ना ही छू सकते है क्योकि ये डिजिटल रूप में होती है। 

उदाहरण के लिए, यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते है और जब आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते है तो उतने वैल्यू का शेयर आपके डीमेट अकाउंट में डिजिटल रूप में दिखाई देता है और आप कह सकते है कि आपके पास इतने रूपये के शेयर है और आप उस शेयर के मालिक है।  जबकि आपके पास फिजिकल रूप में किसी प्रकार का कोई शेयर नहीं है। लेकिन डिजिटल रूप में आपके पास आपके द्वारा खरीदे हुए शेयर उपलब्ध है। 

यह भी पढ़ें : how to earn money online in india for students: जानिए कैसे पढाई के साथ पैसे भी कमा सकते है वो भी घर बैठे ऑनलाइन

ठीक यही बात cryptocurrency में होता है,  कि यदि आपने किसी cryptocurrency को खरीदा है तो वो आपके पास डिजिटल रूप में आपके crypto wallet में उपलब्ध है, लेकिन उसे आप फिजिकल फॉर्म में देख नहीं सकते। 

cryptocurrency पर किसी देश या किसी गवर्नमेंट का कोई कंट्रोल नहीं है। जिस प्रकार से अमेरिका में अमेरिका कि currency (मुद्रा) डॉलर को वहां की सेंट्रल बैंक कंट्रोल करती है, हमारे भारत देश की मुद्रा “रूपये” को RBI (रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया) कंट्रोल करती है, उस प्रकार से किसी भी व्यक्ति, देश, गवर्नमेंट या किसी भी अथॉरिटी का किसी प्रकार का कंट्रोल नहीं है cryptocurrency पर।  

आज के समय में दुनिया भर में कई सारे cryptocurrency है जिनमें से एक है बिटकॉइन। जी हाँ, बिटकॉइन एक प्रकार की cryptocurrency है जो की एक डिजिटल फॉर्म में है और किसी व्यक्ति या किसी govt का किसी प्रकार का कोई हस्तछेप नहीं है। 


वैसे तो बिटकॉइन की घोषणा सन 2008 में ही हो गयी थी लेकिन इसकी शुरुआत सन 2009 में सतोशी नाकामोतो द्वारा किया गया था।

बिटकॉइन काम कैसे करता है?

कई लोगो के मन में यह सवाल उठना भी लाजमी है की बिटकॉइन काम कैसे करता है? , मतलब बिटकॉइन की खरीद बिक्री कैसे होती है। तो हम यहाँ आपको बता दें कि इन्हें ब्लॉकचेन सॉफ़्टवेयर के ज़रिए इस्तेमाल किया जाता है।  ये डिजिटल मुद्रा इनक्रिप्टेड यानी कोडेड होती हैं. जिसे समझना आसान नहीं होता। 

इसे एक डिसेंट्रेलाइज्ड सिस्टम के जरिए मैनेज किया जाता है. इसमें प्रत्येक लेन-देन का माइनर्स द्वारा वेरिफिकेशन होता है. क्रिप्टोग्राफी की मदद से इसका रिकॉर्ड रखा जाता है।  इसके जरिए खरीदी को क्रिप्टो माइनिंग (Cryptocurrency Mining) कहा जाता है क्योंकि हर जानकारी का डिजिटल रूप से डेटाबेस तैयार करना पड़ता है. जिनके द्वारा यह माइनिंग की जाती है, उन्हें माइनर्स कहा जाता है. 

आसान भाषा में और समझें तो क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारिक एक वर्चुअल करेंसी है जो क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित है. यह सारा काम सुपर कंप्यूटर्स के जरिए होता है.

यह भी पढ़ें : How To Start A Business In India (Step-By-Step Guide) | खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें और किन बातों का रखे ध्यान?

बिटकॉइन वॉलेट क्या है ?

बिटकॉइन वॉलेट एक प्रकार का डिजिटल वॉलेट है जो कि एक एप्लीकेशन या मोबाइल ऐप के फॉर्म में होता है।  इस वॉलेट को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इसका उपयोग बिटकॉइन जैसी डिजिटल करेंसी को स्टोर करने और डिजिटल करेंसी के लेन देन में किया जाता है। 

उदाहरण के लिए आपने पेटीएम, फ़ोनपे, गूगल पे जैसे ई-वॉलेट का उपयोग अवश्य ही किया होगा और कर रहे होंगे।  जिस प्रकार आप भारतीय मुद्रा रूपये को अपने ई-वॉलेट में स्टोर करते है और किसी भी प्रकार से रूपये के भुकतान और लेने देन के लिए ई-वॉलेट का इस्तेमाल करते है उसी प्रकार से बिटकॉइन वॉलेट का इस्तेमाल बिटकॉइन के भुकतान और बिटकॉइन के लेन देन के लिए होता है। 

कुछ मशहूर बिटकॉइन वॉलेट (Best Bitcoin Wallet) इस प्रकार है :

Coinbase 

Ledger 

Trezor

बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए ?

जब से लोगो को यह मालूम हुआ है की क्रिप्टो में निवेश करके लोगो ने काफी अच्छे पैसे कमाए है तब से आम लोग में भी क्रिप्टो करेंसी में निवेश को ले कर काफी उत्सुकता देखी जा रही है। 

यहाँ हम जानते है कि बिटकॉइन में निवेश कर पैसे कैसे कमाए जाते है? तो यहाँ दो ऐसे तरीके है जहाँ आप बिटकॉइन से पैसे कमा सकते है।  एक तरीका है बिटकॉइन की माइनिंग करके। बिटकॉइन के माइनिंग से मतलब है कि यहाँ आपको 2 व्यक्ति अथवा किसी इंस्टीटूशन के बीच हुई बिटकॉइन कि खरीदी बिक्री के ट्रांसक्शन को वेरीफाई करना होता है।

इसके लिए आपको सुपर कंप्यूटर के जरिये कुछ पज़ल को सॉल्व करने होते है और हर ट्रांसक्शन को वेरीफाई करने के एवज में आपको बिटकॉइन के रूप में इनाम दिया जाता है। यही आपकी कमाई होती है। 

और दूसरा तरीका है बिटकॉइन को कम दाम पर खरीद कर उसे अधिक दाम पर बेच दें। बिटकॉइन को आप क्रिप्टो एक्सचेंज से या किसी दूसरे व्यक्ति (जिसके पास बिटकॉइन है और वह बेचना चाहता है ) से खरीद कर क्रिप्टो वॉलेट अथवा बिटकॉइन वॉलेट में स्टोर कर सकते है। और जब बिटकॉइन कि वैल्यू बढ़ें तो उसे बेच कर प्रॉफिट कमा सकते है।

बिटकॉइन की कीमत क्या है ?

बिटकॉइन की कीमत में हमेशा बदलाव होता रहता है। जैसा की इस पोस्ट में हमने पहले भी बताया की कुछ साल पहले 1 बिटकॉइन की कीमत 0 रूपये के बराबर थी।  आज अगर एक बिटकॉइन की कीमत की बात करें तो यह 22,40,794.52 है।

हो सकता है यह वैल्यू और ज्यादा बढ़ें और हो सकता है इसकी कीमत में गिरावट भी हो।

क्या बिटकॉइन में निवेश करना सही है ?

जब से लोगो को यह मालूम हुआ है कि जिस क्रिप्टो करेंसी की कीमत कुछ सालो पहले शून्य के बराबर कि थी उसकी कीमत महज कुछ सालों में ही लाखो रूपये कि हो चुकी है। मतलब ये हुआ कि जिन लोगो ने बिटकॉइन में आज से  6 -7  साल पहले निवेश किया था आज के समय में उन्होंने 10000 %  से भी ज्यादा का return कमा लिया है।  जो कि अपने आप में  किसी निवेश पर मिला एक ऐतिहासिक और सबसे बड़ी रिटर्न है। 

यह भी पढ़ें : ई कॉमर्स बिज़नेस कैसे शुरू करें?, How To Start E-Commerce Business In India- In Hindi

कुछ महीने पहले कि ही बात है जब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और टेस्ला इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी के मालिक एलोन मस्क ने यह घोषणा किया था की हम अपनी टेस्ला कार के बिक्री के एवज में बिटकॉइन को भुकतान के रूप में एक्सेप्ट करेंगे। और उसके बाद से बिटकॉइन की कीमत में बहुत ज्यादा उछाल देखने को मिली थी।  

इन सब के बीच एक सवाल सबके मन में उठता है कि बिटकॉइन में निवेश का फैसला सही है या गलत। तो में कहूंगा कि किसी भी क्रिप्टो में निवेश तभी करें जब आपके पास अतिरिक्त पैसे हो। और आपको यह विश्वास हो कि यदि यह पैसे डूब भी जाये तो आपके घरेलू वित्तीय बजट पर कोई ज्यादा असर ना पड़े। 

में ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्योकि बिटकॉइन में निवेश बहुत ही जोखिम भरा है। बिटकॉइन पर किसी गवर्नमेंट या किसी देश का नियंत्रण नहीं है और यह बहुत ही ज्यादा वोलेटाइल है। जिसकी कीमत एक ही दिन में लाखो रूपये बढ़ सकती है और लाखो रूपये तक गिर सकती है।    

इन सबके के बावजूद इस बात से नकारा नहीं जा सकता है कि यह भविष्य कि मुद्रा हो सकती है और इसकी कीमत में और ज्यादा बढ़ोतरी देखी जा सकती है। 

तो सभी पहलुओ को देखते हुए बिटकॉइन में निवेश करना सही है या नहीं यह आप खुद अच्छे से सोच समझ कर decide करें और किसी एक्सपर्ट से सलाह लें।

आशा करता हूँ बिटकॉइन के बारे में आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और बिटकॉइन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी।  यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो इसे लाइक करें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारों को भी शेयर करे ताकि उन्हें भी बिटकॉइन से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके। 

आपके मन में इस पोस्ट को लेकर किसी प्रकार का प्रश्न अथवा सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखे हम आपके प्रश्न का जल्द से जल्द जवाब देने और आपके सुझाव पर अमल करने का अवश्य प्रयत्न करंगे। 

धन्यवाद।

Leave a Comment