हिंदी योगी

Valentin’s Day 2023

Valentin’s Day 2023: वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है? और इसका इतिहास क्या है?

VALENTIN’S DAY 2023: Valentin’s Week full list in Hindi -वेलेंटाइन डे प्रतिवर्ष 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन उत्सव एक सप्ताह पहले प्यार और स्नेह को समर्पित विशेष दिनों की एक श्रृंखला के साथ शुरू होता है। इनमें रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे शामिल हैं। प्यार के इन सात दिनों के महत्व के बारे में जानें।

Advertisement

VALENTIN’S DAY 2023: फरवरी माह वर्ष का एक विशेष महीना है, विशेष रूप से युवाओं के लिए, क्योंकि इसे व्यापक रूप से “प्यार का महीना” कहा जाता है। फरवरी के दूसरे सप्ताह से शुरू होने वाले इस महीने को साल के कुछ सबसे रोमांटिक दिनों के साथ मनाया जाता है। प्यार में डूबे लोगों के लिए हर दिन एक दूसरे के लिए अपने प्यार का इजहार करने का मौका होता है। पूरे सप्ताह कपल्स अपने पार्टनर के प्रति अपने प्यार और स्नेह का इजहार करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। प्यार के इस हफ्ते को ‘वेलेंटाइन वीक’ के नाम से भी जाना जाता है।

वेलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाने वाला वार्षिक उत्सव है। आज का दिन रोमांटिक पार्टनर, दोस्तों और परिवार के सदस्यों के बीच प्यार और स्नेह का जश्न मनाने के लिए समर्पित है। इस उत्सव का नाम सेंट वेलेंटाइन, एक ईसाई शहीद के नाम पर रखा गया है, और माना जाता है कि यह उनके जीवन और प्रेम के कार्यों को मनाने के तरीके के रूप में उत्पन्न हुआ है। वैलेंटाइन डे पर, लोग चॉकलेट, फूल और कार्ड जैसे उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं, और अपने प्रियजनों के साथ समय बिताकर उन्हें दिखाते हैं कि वे उनकी कितनी परवाह करते हैं। यह एक सांस्कृतिक घटना बन गई है, जिसे दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है, और यह लोगों के लिए अपने विशेष व्यक्ति के लिए प्यार और प्रशंसा व्यक्त करने का दिन है।

वैलेंटाइन वीक की पूरी लिस्ट 2023 (Valentin's Week full list in Hindi)

valentine's week

7 फरवरी: रोज डे – सप्ताह की शुरुआत रोज डे से होती है, जहां लोग अपनों को लाल गुलाब देकर अपने प्यार और स्नेह का इजहार करते हैं। लाल गुलाब गहरे प्यार और स्नेह का प्रतीक होता है। 

8 फरवरी: प्रपोज डे – प्रपोज डे पर, लोगो को अपने प्यार का इजहार करने और अपने क्रश या जीवन के सबसे करीबी शख्स को प्रपोज करने का अवसर देता  हैं। यह उन लोगों के लिए एक दिन है जो अपने रिश्ते को अगले स्तर तक ले जाना चाहते हैं, अपनी भावनाओं को शब्दों में व्यक्त करने के लिए और शादी में अपने प्रियजन का हाथ या रिश्ते के लिए प्रतिबद्धता मांगते हैं।

9 फरवरी: चॉकलेट डे – चॉकलेट डे एक ऐसा दिन है जो सबसे मीठे व्यवहार को समर्पित है। लोग अपने प्रियजनों को प्यार और स्नेह के प्रतीक के रूप में चॉकलेट देते हैं। चॉकलेट का उपहार प्यार का इजहार करने के एक मधुर और सरल तरीके के रूप में देखा जा सकता है, जिससे यह इस दिन एक लोकप्रिय विकल्प बन जाता है।

10 फरवरी: टेडी डे – टेडी डे क्यूट और आलिंगन को समर्पित दिन है। लोग अपने प्रियजनों को आराम और स्नेह के प्रतीक के रूप में टेडी बियर देते हैं। टेडी बियर एक आरामदायक और प्यार भरी उपस्थिति का प्रतिनिधित्व करता है, जिससे यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एकदम सही उपहार बन जाता है जिसकी आप परवाह करते हैं।

11 फरवरी: प्रॉमिस डे – प्रॉमिस डे अपने प्रियजन से वादे करने का दिन है। यह जोड़ों के लिए अपने प्यार और प्रतिबद्धता के बारे में एक-दूसरे से वादे करने का दिन है। वादे प्यार की साधारण घोषणाओं से लेकर रिश्ते के लिए अधिक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं तक हो सकते हैं।

valentine's week

12 फरवरी: हग डे – हग डे गले लगाने और गले लगने का दिन है। गले लगना प्यार और स्नेह की एक शारीरिक अभिव्यक्ति है और इस दिन लोग अपने प्रियजनों को यह दिखाने के लिए गले लगाते हैं कि वे उनकी कितनी परवाह करते हैं।

13 फरवरी: किस डे – किस डे अपने प्रियजनों के साथ चुंबन साझा करने का दिन है। एक चुंबन प्यार और स्नेह की एक शारीरिक अभिव्यक्ति है, और इस दिन, जोड़े एक दूसरे को यह दिखाने का अवसर लेते हैं कि वे चुंबन से कितना ध्यान रखते हैं।

14 फरवरी: वेलेंटाइन डे – आखिर वैलेंटाइन डे प्यार का दिन है। जोड़े उपहार, कार्ड और चॉकलेट का आदान-प्रदान करते हैं, और एक दूसरे के लिए अपने प्यार और स्नेह को व्यक्त करने में दिन बिताते हैं। यह अंतरंग साथियों के बीच प्यार का जश्न मनाने और अपने जीवन में विशेष व्यक्ति की सराहना करने का दिन है।

Valentine's Day 2023: Valentine's Day Gifts Ideas

Valentine's Day Gifts Ideas
Valentine's Day Gifts Ideas

वैलेंटाइन डे साल का सबसे बेस्ट दिन होता है अपने साथी, परिवार के सदस्यों और दोस्तों के प्रति अपने प्यार और एहसास को व्यक्त करने का। और दूसरे के प्रति अपने प्यार को व्यक्त करने का सबसे आसान और सबसे कारगर तरीका होता है गिफ्ट और उपहार। 

यदि आप भी अपने किसी करीबी को बेस्ट वैलेंटाइन डे गिफ्ट (Valentine’s Day Gift Idea In Hindi) देना चाहते है लेकिन कन्फ्यूज्ड है कि कौन सा गिफ्ट बेस्ट रहेगा तो आप नीचे दिए वैलेंटाइन डे गिफ्ट आइडियाज देख सकते है। और कोई भी बेस्ट गिफ्ट कि पेशकश कर सकते है।   

1) फूलों का गुलदस्ता: लाल गुलाब का गुलदस्ता वैलेंटाइन डे पर देने के लिए एक बहुत ही खूबसूरत उपहार है जो हर रोमांटिक कपल के लिए ख़ास उपहार होता है। 

2) चॉकलेट्स : चॉकलेट्स मिठास का प्रतीक है।  वैलेंटाइन डे पर आप अपने प्यार, मित्र या किसी करीबी को चॉकलेट्स का सेट गिफ्ट कर सकते है।  


3) गहने: आपके प्रियजन के नाम, आद्याक्षर या विशेष संदेश के साथ गहना एक कालातीत और भावुक उपहार हो सकता है। चाहे वह नेकलेस हो, ब्रेसलेट हो या इयररिंग्स का पेयर हो, पर्सनलाइज्ड ज्वेलरी आपके प्यार को दिखाने का एक खूबसूरत तरीका है।

valentine's week
VALENTIN'S DAY 2023

4) घर पर एक रोमांटिक डिनर: यदि आप वैलेंटाइन डे बिताने के लिए अधिक अंतरंग तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो घर पर एक विशेष भोजन पकाने पर विचार करें। आप अपने प्रियजन की पसंदीदा डिश बना सकते हैं या साथ में कोई नई रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। यह एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने और स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने का एक शानदार तरीका होगा।

5) कपल्स स्पा डे: कपल्स स्पा डे के साथ अपने प्रियजन को क्वालिटी टाइम का उपहार दें। आप दोनों एक साथ आनंद लेने के लिए मसाज, फेशियल या अन्य स्पा उपचार बुक करवा सकते है । यह आराम करने और एक साथ क्वालिटी टाइम बिताने का एक शानदार तरीका हो सकता है।


6) एक कस्टम फोटो शूट: आप दोनों अपनी खूबसूरत, रोमांटिक तस्वीरों की एक श्रृंखला लेने के लिए एक फोटोग्राफर को किराए पर लें सकते है । यह यादों को संजोने का एक शानदार तरीका और आने वाले वर्षों के लिए शानदार यादगार चिन्ह हो सकता है।

Leave a Comment