Top 10 Banks in India-Hindi: ये है भारत के 10 सबसे बड़े बैंक

Top banks in india in hindi

Top banks of india in hindi

Top banks in india in hindi: दोस्तों हम सभी का किसी न किसी बैंक में खाता जरूर होगा , जिसकी मदद से हम बैंको के साथ पैसों का लेन देन जारी रखते है। 

 

अगर हमारे पास एक्स्ट्रा पैसे होते है तो उसे बैंक में जमा करवा देते है और जरूरत पड़ने पर अपना पैसा बैंक से वापस ले लेते है। 

 

यदि हमारे खाते में पैसे नहीं होते है और हमें किसी भी छोटे या बड़े काम को करने के लिए पैसे की जरुरत पड़ती है तो हम बैंक से लोन के रूप में भी पैसे ले लेते है। जिसके बदले में हमें एक छोटी सी रकम ब्याज के रूप में बैंक को मूल सहित चुकाना पड़ता है।  और यही बैंको की कमाई का मुख्य जरिया होता है। 

 

यह बैंक न केवल हमारी हेल्प करते है बल्कि देश कि अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में भी बहुत मदद करते है। 

 

हमारे देश में कुल 34 बैंक है जिनमें 12 पब्लिक सेक्टर बैंक है और 22 प्राइवेट सेक्टर बैंक है।  लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे देश के सबसे बड़े बैंक कौन कौन से है (Top banks of india in hindi)।  अगर आप नहीं जानते और जानने को इक्छुक है कि भारत के सबसे बड़े बैंक कौन से है तो आप बिलकुल सही जगह पर हो। 


हिंदी योगी के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Top 10 Banks in India in Hindi के बारे में बताएंगे। तो चलिए शुरू करते है

#1. State Bank Of India (स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया)

SBI देश कि सबसे बड़ी सरकारी बैंक है। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया कि स्थापना भारत के नागरिको को आर्थिक सहायता देने के मकसद से सन 1955 में हुई थी। यह बैंकिंग सेक्टर की एक मल्टीनेशनल कंपनी है जो भारत के अलावा अन्य 36 देशों में अपनी सेवाएं प्रदान करता है। 

 

SBI को फार्च्यून 500 की लिस्ट में भी शामिल किया गया है।  भारत में SBI कि लगभग 16333 शाखाएं और 9000 से अधिक ATM मशीनें है। 

 

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का Headquarter मुंबई में है। SBI कि मार्किट कैपिटल कि बात करें तो यह 473,406 करोड़ है।

#2. HDFC Bank (एचडीएफसी)

HDFC बैंक एक प्राइवेट सेक्टर बैंक है। इस बैंक की शुरुआत अगस्त सन 1994 में HDFC Bank Limited के नाम से हुई थी। मौजूदा समय में शशिधर जगदीशन HDFC बैंक के MD और CEO है। 

 

HDFC बैंक अपने ग्राहकों को अच्छी सर्विसेज देने के लिए जानी जाती है। इस बैंक की नेटबैंकिंग सर्विसेज काफी अच्छी है। 

 

HDFC बैंक भारत के लगभग 2,917 शहरों में अपनी सेवाएं प्रदान करता है। भारत में HDFC  बैंक की कुल 5,653 शाखाएं  और 16,291 ATM’s है। 

 

मौजूदा समय में HDFC बैंक की मार्किट कैपिटल ₹ 882,954 Cr है। इसका हेडक्वॉर्टर मुंबई में है।

#3. ICICI Bank (आईसीआईसीआई)

ICICI बैंक की स्थापना विश्व बैंक, भारतीय उद्योग और भारत सरकार के मिलीझुली नेतृत्व द्वारा सन 1955 की गयी थी। जिसका मुख्य उदेश्य बिज़नेस वर्ग को शार्ट टर्म और मिड टर्म के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना था। लेकिन सन 1990 में भारत सरकार द्वारा वित्तीय क्षेत्र में उदारीकरण के बाद ICICI बैंक ने खुद को और विस्तार किया और बिज़नेस वर्ग के साथ साथ भारत के सभी वर्ग को अपनी सेवाएं प्रदान करने में अपनी भागीदारी दी। 


मौजूदा समय में भारत में ICICI बैंक की कुल 5275 शाखएँ और 14121 एटीएम हैं। ICICI बैंक की मार्किट कैप ₹ 542,619 Cr. हैं। इस समय  संदीप बख्शी ICICI बैंक के सीईओ है।

Top banks of india in hindi

#4. Kotak Mahindra Bank (कोटक महिंद्रा बैंक)

कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड एक प्राइवेट सेक्टर की भारतीय बैंक है जो बैंकिंग के अलावा और भी कई अन्य वित्तीय सेवाएं प्रदान करती है जैसे की इंश्योरेंस बैंकिंग, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, पर्सनल फाइनेंस , स्टॉक ब्रोकिंग आदि। कोटक महिंद्रा बैंक की स्थापना February 2003 में हुई थी। 


देश भर में इस बैंक के 1603 ब्रांच and 2573 ATMs हैं। इस बैंक में लगभग 71000 कर्मचारी काम करते है। अगर कोटक महिंद्रा बैंक के मार्किट कैपिटल की बात करें तो यह ₹ 407,921 Cr. है।

#5. Axis Bank (एक्सिस बैंक)

Axis Bank भारत की तीसरी सबसे बड़ी प्राइवेट बैंक है  (Top banks in india in hindi)। यह रिटेल बैंकिंग, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग के साथ लार्ज और मिड कंपनियों को भी बैंकिंग और फाइनेंसिंग सर्विसेज मुहैया कराती है। 

 

एक्सिस बैंक की स्थापना अहमदाबाद में सन 1993 में 3 दिसंबर को हुआ था। इसका हेड ऑफिस मुंबई में है। अमिताभ चौधरी एक्सिस बैंक के सीईओ है और लगभग 78000 इस बैंक में कर्मचारी है। इस बैंक की मार्किट कैपिटल ₹ 230,925 Cr.है।

#6. IndusInd Bank (इंडसइंड बैंक)

IndusInd बैंक एक प्राइवेट सेक्टर की बैंक है। इसकी शुरुआत सन 1994 में हुई थी। IndusInd Bank।की मार्किट कैपिटल ₹ 92,056 Cr.है। लगभग 30600 कर्मचारी के साथ इस बैंक की देश भर में लगभग 2000 शाखाएं है।

Top banks of india in hindi

#7. Yes Bank (यस बैंक)

Yes Bank  प्राइवेट सेक्टर की एक भारतीय बैंक है जिसकी शुरुआत राणा कपूर और अशोक कपूर के द्वारा सन 2004 में की गयी थी।

 

Yes Bank अपने रिटेल और कॉर्पोरेट ग्राहकों को कई तरह के फाइनेंसियल सर्विसेज जैसे मर्चेंट बैंकिंग, इंवेटमेंट बैंकिंग, म्यूच्यूअल फंड सर्विस आदि सेवाएं प्रदान करती है। 

 

इस बैंक की मार्किट कैप ₹ 32,947 Cr.है प्रशांत कुमार यस बैंक के सीईओ है।

#8. Punjab National Bank (पंजाब नेशनल बैंक)

Punjab National Bank (PNB) एक पब्लिक सेक्टर बैंक है जिसकी स्थापना मई 1894 में लाहौर (जो की अब पाकिस्तान का हिस्सा है) में हुई थी। मौजूदा समय में PNB का हेडऑफिस दिल्ली में है। 

 

देश भर में  पंजाब नेशनल बैंक की लगभग 10641 शाखाएं और 13690 ATMs है। PNB का मार्किट कैप ₹ 46,136 Cr.है।

#9. Bank Of Baroda

बैंक ऑफ़ बड़ौदा एक सरकारी बैंक है जिसकी स्थापना जुलाई सन 1908 में बड़ौदा में हुआ था। यह बैंक अपने ग्राहकों को सभी प्रकार की बैंकिंग और फाइनेंसिंग सर्विसेज प्रदान करती है। यह एक Nationalized बैंक है जो 25 से अधिक देशों में अपना कारोबार करती है। 


बैंक ऑफ़ बड़ौदा बैंक ऑफ़ बड़ौदा पर्सनल  बैंकिंग, कॉर्पोरेट  बैंकिंग, इंटरनेशनल  बैंकिंग, इंवेस्टमेनेंट बैंकिंग आदि सेवाएं प्रदान करती है। इसकी मार्किट कैप की बात करें तो यह ₹ 53,058 Cr.है।

#10. Bank Of india

Bank Of India एक Nationalized बैंक है जिसे भारत सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इस बैंक की स्थापना सन 1906 में मुंबई के बांद्रा में हुआ था। 


बैंक ऑफ़ इंडिया का हेडऑफिस मुंबई में है। इसकी मार्केट कैप की बात है तो यह  ₹ 25,894 Cr. है। बैंक ऑफ़ इंडिया के देशभर में  5,108 ब्रांच और 5,551 ATMs है।

आशा करता आपको हमारी यह ब्लॉग पोस्ट Top banks of india in hindi अवश्य पसंद आई होगी। यदि इस पोस्ट को ले आपके मन में किसी प्रकार का कोई प्रश्न या कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखे। 

 

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और रिलेटिव्स को शेयर करना ना भूलें। 

 

धन्यवाद।

Top banks in india in hindi, Top banks of india in hindi (9900, 8dificulty), top 10 banks in india in hindi, top nationalised bank in india,

Chandu Kumar: नमस्ते, आदाब, ससरियाकाल,दोस्तों ,मै Chandu Kumar (writer, founder of hindiyogi.in) आपका तहे दिल से apke apne blog “hindiyogi.in” पर स्वागत करता हूँ और hindiyogi.in पर आने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूँ