हिंदी योगी

small business idea with low investment

Top 11 Small Business Ideas with Low Investment in India | 2021 के लिए बेस्ट बिज़नेस आईडिया

Small Business Ideas with Low Investment in India: दोस्तों कौन नहीं चाहता है कि उसका खुद का एक व्यवसाय हो। कोई भी व्यक्ति 9-5 जॉब के चक्रव्यूह में फंसना नहीं चाहता है।  हर कोई आज स्वतंत्र रूप से काम करना चाहता है। और इसीलिए लोग अक्सर

Advertisement
Small Business Ideas with Low Investment के बारे में इंटरनेट पर सर्च करते रहते है।  

 

हर कोई चाहता है कि उसके पास समय की स्वतंत्रता हो , पैसे की स्वतंत्रता हो , वह जितना अधिक मेहनत करें उतना अधिक उसकी कमाई हो।  लेकिन यह सब नौकरी में मिल पाना संभव नहीं होता है और इसलिए हर कोई चाहता है कि उसका खुद का एक व्यवसाय हो। जिसे वह बहुत आगे तक ले जाए और उस बिज़नेस से खूब सारे पैसे कमाए। 

 

लेकिन बहुत से लोग चाह कर भी अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते जिसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है कि उन्हें लगता है किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए ढेर सारे पैसो और बहुत बड़े नेटवर्क की आवश्यकता होती है। जो कि बिलकुल सत्य नहीं है। 


इस ब्लॉग पोस्ट में मै आपको 2021 के लिए Top 11 Small Business Ideas के बारे में बताऊंगा जिसे आप बहुत की कम लागत में शुरू कर सकते है और न केवल शुरू कर सकते हो बल्कि लाखों रुपये महीने कमा सकते हो।

1.Consultant Business

यदि आपको किसी  फील्ड या सेक्टर की अच्छी नॉलेज है और आप अपना कोई बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो कंसल्टेंसी का काम आपके लिए बेहद लाभप्रद हो सकता है। 

 

आप इस काम को बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते है।  इस बिज़नेस की सबसे बड़ी खासियत है की इसे आप अकेले भी शुरू कर सकते हैं और जैसे जैसे आपका काम बढ़ने लगे वैसे वैसे आप और स्टाफ को रख सकते हैं जिससे आपके काम करने की क्वालिटी और स्पीड दोनों बढ़े।  


उदाहरण के लिए यदि आपको अकाउंट के बारे में अच्छी समझ है तो आप अकॉउंटिंग कंसलटेंट बन सकते है और कंपनियों को फाइनेंस से सम्बंधित कामों में मदद कर सकते है। इसी प्रकार आप जॉब कंसलटेंट , पर्सनल फाइनेंस कंसलटेंट , बिज़नेस डेवलपमेंट कंसलटेंट आदि का काम शुरू कर सकते है।

2.Ecommerce business

ईकॉमर्स बिज़नेस अभी अपने चरम सीमा पर है। हर कंपनियां चाहे छोटी हो या बड़ी खुद को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर ला रही है। आप भी यदि बिज़नेस करने की सोच रहे हो तो ईकॉमर्स बिज़नेस शुरू कर सकते हो। 

 

ईकॉमर्स बिज़नेस शुरू करने में जिस चीज की सबसे अधिक जरुरत होती है वह है ईकॉमर्स वेबसाइट और उस प्रोडक्ट की जिसे आप बेचना चाहते है। 

 

शुरुआत में आप बाजार में पहले से प्रचलित ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे अमेज़न , फ्लिपकार्ट , पेटीएम आदि के साथ अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।  बाद में बिज़नेस और एक्सपीरियन्स बढ़ने पर आप अपना खुद का ईकॉमर्स वेबसाइट लांच कर सकते है।

3.MLM Business

MLM (Multi Level Marketing ) या नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस एक अच्छी और तेजी से उभरती हुई इंडस्ट्री है। भारत में आज 50 से अधिक MLM कंपनियां है।  

 

यदि आप किसी अच्छी MLM कंपनी के साथ जुड़ कर काम शुरू करते है तो बहुत ही कम समय में आप करोड़ो रूपये कमा सकते है। 

 

इस इंडस्ट्री की सबसे बड़ी खासियत है की आप कम पैसे में अपने सहूलियत के हिसाब से पार्ट टाइम और फुल टाइम में यह बिज़नेस कर सकते है। 

4.Online Teaching

कोरोना महामारी के बाद से ऑनलाइन ट्यूटर की मांग काफी बढ़ गयी है।  यदि आपको भी पढ़ाने का शौक है तो आप इस शौक को बिज़नेस में बदल सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है। 

 

इस काम को शुरू करने के लिए आप खुद का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (वेबसाइट या एप) लांच सकते हो या फिर पहले से चल रही ऑनलाइन ट्यूटर एप पर खुद को रजिस्टर कर बच्चो को पढ़ना शुरू कर सकते हो। 

 

इस काम को शुरू करने के लिए आपको कहीं भी रूम रेंट नहीं देना है , फर्नीचर , इलेक्ट्रिसिटी, पानी का बिल पे नहीं करना है।  यह काम आप घर बैठे शुरू कर सकते हो।

5.Courier Services

ईकॉमर्स , मेडिसिन डिलीवरी, फ़ूड डिलीवरी कंपनियों के बढ़ने से कूरियर इंडस्ट्री बहुत ज्यादा बूम पर है। उन सभी कंपनियों को कूरियर सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों की आवश्यकता होती है जो ऑनलाइन वस्तुएं बेचने का काम करती है। 

 

ऐसे में उन लोगो के पास एक बहुत बड़ी अपॉर्चुनिटी है जो कूरियर इंडस्ट्री में बिज़नेस करने का सपना संजोय हुए है।

 

👉 यह भी पढ़ें : Know About Top 10 Small Business Ideas -2021 

 

यह थोड़ा सा जटिल व्यवसाय हो सकता है क्योकि इस बिज़नेस में मैनेजमेंट का रोले बहुत मायने रखता है और इंडस्ट्री में थोड़ी जान पहचान बनानी होती है।  लेकिन एक बार आपका बिज़नेस सेट हो गया तो आप इस बिज़नेस से लाखों रूपये महीने आराम से कमा सकते है।

6.LIC Agent

LIC एजेंट बनना हमेशा से ही एक फायदे का सौदा रहा है। और कोरोना महामारी के बाद तो लोगो में इंश्योरेंस खरीदने की तो होर सी लग गयी है।  इसलिए LIC एजेंट बन एक एंटरप्रेन्योर बनने और स्वतंत्र रूप से पैसा कमाने का एक अच्छा मौका है। 

LIC एजेंट बन आप खुद का बॉस बन सकते है।  अपने हिसाब से पार्ट टाइम या फुल टाइम काम कर सकते है। अपनी पसंद के ग्राहकों का चयन कर सकते है और सबसे बड़ी बात है कि LIC एजेंट बनने के लिए आपको नाम मात्र फीस देना होता है।  और उसके बाद जिंदगी भर कमाई का मौका मिलता है। 

LIC (Life Insurance Corporation of India) भारत सरकार की इंश्योरेंस और इन्वेस्टमेंट कंपनी है। LIC से जुड़ने के बाद आपको कंपनी की तरफ से कई प्रकार की वित्तीय सम्बंधित सुविधा भी मिलती है।

7.Website Designer

आज के समय में एक वेबसाइट डिजाइनर बन कर आप एक अच्छा खासा इनकम अर्न कर सकते है और एक अच्छी जिंदगी जी सकते है।  आज के समय में सारी दुनिया खुद को डिजिटली दिखाना चाहती है।  हर दुकानदार , ऑर्गेनाइजेशन , इंस्टीट्यूट , एजेंसी, अपना खुद का वेबसाइट बनवा रही है। खुद का वेबसाइट होना एक रेप्युटेशन कि बात हो गयी है।  

 

आगे भी इस फील्ड में अपार सम्भावना है।आने वाले समय में यह इंडस्ट्री और ग्रो करेगी।  यदि आप भी एक बिजनेसमैन, एंटरप्रेन्योर बनना चाहते है तो वेबसाइट डिजाइनर बन अपनी एक फर्म रजिस्टर्ड करवा सकते है और वेबसाइट डिज़ाइनर का काम शुरू कर सकते है। 

8.Youtuber

क्या आप जानते है कि Youtube से भी पैसा कमाया जा सकता है वो भी लाखों में। जी हां, साधारण से साधारण व्यक्ति भी यूट्यूब पर अपना चैनल बना कर अच्छा पैसा कमा सकता है। और इसके लिए न तो किसी डिग्री कि आवश्यकता है न ही  ज्यादा पढ़े लिखे होने कि आवश्यकता है। 

 

यदि किसी चीज की आवश्यकता है तो वो है क्वालिटी कंटेंट की जिसे लोग पसंद करें और दूसरों को शेयर करें। 

 

आज सब के पास स्मार्ट फोन है और हर व्यक्ति घंटो यूट्यूब पर विडिओ देखने में बिताता है।  आज यूट्यूब दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। आने वाले समय में यह पहले नंबर पर आ जाए उसमें भी कोई आश्चर्य की बात नहीं है। 

 

यदि आपके पास भी कुछ ऐसे कंटेंट है जिसे आप दूसरों के साथ शेयर कर सकते है जो दूसरों को एंटरटेन करें , एजुकेट करें तो आप भी यूट्यूब से घर बैठे लाखों कमा सकते है।

9.Blogging

इंटरनेट के आने से लोगों के पास पैसे कमाने की अपार सम्भावना खुल गयी है। यदि आपको लिखना पसंद है तो आप ब्लॉगिंग शुरू कर पैसे कमा सकते है। 

 

आज के समय में लाखों लोग ब्लॉगिंग शुरू कर घर बैठे लाखों कमा रहे है।  एक स्टूडेंट भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकता है और अपनी पॉकेट मनी निकाल सकता है। 

 

यदि आप कही जॉब कर रहे है और अपना कोई काम शुरू करना चाहते है तो आप पार्ट टाइम में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है और जब ब्लॉगिंग से आपकी कमाई शुरू हो जाए तो आप अपना टाइम बढ़ा सकते है और फुल टाइम ब्लॉगर बन सकते है। 


ब्लॉगिंग में तुरंत पैसा आना शुरू नहीं होता। ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए आपको मेहनत और पैसेन्स दोनों की आवश्यकता होती है। लेकिन यदि आपके कंटेंट में दम है ,लोगों को आपका कंटेंट पसंद आ रहा है तो जल्द ही आपका ब्लॉगिंग साइट पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा और आप गूगल ऐड , एफिलिएट मार्केटिंग , ईबुक बेच कर खूब पैसा कमा सकते हो।

10.Freelancer

Freelancing घर बैठे पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा और लाभप्रद तरीका है। जिस फील्ड में आप एक्सपर्ट है उसकी सर्विस आप दूसरी कंपनी , आर्गेनाईजेशन, या किसी व्यक्ति को प्रदान कर सकते है और उसके बदले आप फीस चार्ज कर सकते है। 

 

यह काम आप ऑनलाइन कर सकते है।  फ्रीलांसिंग का काम शुरू करने के लिए शुरू में आप फ्रीलांसिंग साइट जैसे Upwork , iFreelance ,Fiverr आदि पर अपना एक सुन्दर सा प्रोफाइल बना कर डाल सकते है और बाद में जब आपको एक्सपीरियंस हो जाए तब आप खुद की एक फ्रीलांसिंग कंपनी भी खोल सकते है। और अन्य लोगों को भी नौकरी पर रख सकते है।

11.T-shirt Printing

नई-नई डिजाइन के टी-शर्ट हर किसी को पसंद है।  टी-शर्ट एक ऐसा पोशाक है जिसकी डिमांड हर मौसम में रहती है और हर आयु के लोग इसे पहना पसंद करते है।  

 

यदि आप कम बजट में स्माल बिज़नेस आईडिया (Small Business Ideas with Low Budget) की तलाश कर रहे है तो टी-शर्ट डिजाइन प्रिंटिंग का बिज़नेस आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा।  इस बिज़नेस को आप घर से भी शुरू कर सकते हैं। 

 

टी-शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस शुरू करने के लिए बजट की बात करूँ तो लगभग 55000 – 70000 रूपये के बीच यह बिज़नेस शुरू हो जाएगा। आप ट्रेंडिंग और लेटेस्ट डिजाइन के टी-शर्ट प्रिंट कर इसे ऑनलाइन भी बेच सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published.