हिंदी योगी

motivational short story

Best Motivational Story in hindi: यह प्रेरक कहानियां आपकी सोच बदल देगी।

motivational story in hindi, motivational short story in hindi, inspirational story in hindi

दोस्तों जीवन में कामयाबी हासिल करने के लिए हमें खुद को मोटिवेटेड रखने की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है। और खुद को मोटिवेट रखने के लिए हमारे पास मोटिवेशनल बुक्स (Motivational Books) अथवा मोटिवेशनल स्टोरीज (motivational story in hindi) के अलावा कोई दूसरा अच्छा स्रोत नहीं हो सकता। 

 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिंदियोगी के इस ब्लॉग पोस्ट

Advertisement
motivational story in hindi में। आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में आपके लिए कुछ ऐसी प्रेरणादायक कहानियां (motivational short story in hindi) ले कर आये है जिन्हे पढ़ने के बाद आप खुद को ऊर्जा रहित महसूस करेंगे और आपके अंदर दुनियां से अलग हट कर कुछ करने की इक्षा जागेगी। 

 

इन छोटी छोटी सक्सेसफुल कहानियो (motivational short story in hindi) से प्रेरणा ले कर आप अपने जीवन में बहुत बड़े बदलाव ले कर आ सकते है और कामयाब हो सकते है। 

 

तो आइये शुरू करते है best motivational story in hindi

Your Value।आपकी महत्वता

एक बार एक बच्चे ने अपने पापा से पूछा, पापा मेरी लाइफ की क्या वैल्यू है ? तभी पापा ने जवाब देते हुए कहा कि अगर तुम सच में अपनी जिंदगी कि कीमत समझना चाहते हो तो में तुम्हे एक पत्थर देता हूँ इस पत्थर को लेकर मार्किट में चले जाना और अगर कोई इसकी price पूछे तो तुम कुछ मत कहना बस अपनी दो ऊँगली खड़ी कर देना। 

Motivational short stories in hindi

वो लड़का मार्केट गया और वो कुछ देर तक तो ऐसे ही बैठा रहा लेकिन कुछ देर बाद ही एक बूढ़ी औरत उसके पास आयी और उस पत्थर का प्राइस पूछने लगी।  वो लड़का अपने पिता के कहे अनुसार एकदम चुप रहा, उसने कुछ नहीं कहा और अपनी दो उँगलियाँ खड़ी कर दी। तभी वो बूढ़ी औरत बोली 200 रूपये ! ठीक है। इस पत्थर को मै खरीद लेती हूँ। 

 

वो बच्चा एकदम से socked  हो गया और सोचने लगा कि एक पत्थर कि कीमत 200 रूपये ? क्योकि पत्थर तो कहीं भी मिल जाता है उसका क्या मूल्य। लेकिन उसका प्राइस 200 रूपये !

वो तुरंत अपने पापा के पास गया और बोला। पापा मुझे मार्केट में एक बूढ़ी औरत मिली थी। और इस पत्थर के 200 रूपये देने को त्यार थी। 

पापा ने कहा: इस बार तुम इस पत्थर को एक Museum में ले कर जाना। और अगर तुमसे कोई इसका price पूछे तो कुछ मत कहना बस अपनी 2 उंगली खड़ी कर देना। 

 

वो लड़का म्यूजियम में गया और वहां पर एक आदमी की नजर उसके हाथ में रखी पत्थर पर पड़ी। और तभी उस आदमी ने उस पत्थर का प्राइस पुछा।  वह बच्चा एकदम चुप रहा और उसने पिछली बार की ही तरह उसने केवल अपनी दो उँगलियाँ खड़ी कर दी। तभी वो आदमी बोला: 20 हजार रूपये! ठीक है मै तुन्हे इस पत्थर के 20 हज़ार रूपये देने को तैयार हूँ। यह पत्थर तुम मुझे दे दो। 

 

वो लड़का फिर से चौक गया। और जा कर अपने पापा से कहा म्यूजियम में मुझे एक आदमी मिला था और इस पत्थर के मुझे वो 20000 देने को तैयार था। तभी उसके पापा ने कहा अब मै तुम्हे आखरी जगह भेजने जा रहा हूँ। और अब  तुन्हे जाना है कीमती पत्थरों के दूकान पर। और अगर वहां भी तुमसे कोई पत्थर का प्राइस पूछें तो तुम कुछ मत कहना बस अपनी दो ऊँगली खड़ी कर देना। 

 

वो लड़का जल्दी से कीमती पत्थरों की दूकान पर पहुंच गया और उसने देखा की एक बूढा आदमी था जो काउंटर के पीछे खड़ा था। जैसे ही उस बूढ़े इंसान की नज़र उस पत्थर पर पड़ी वो एकदम socked हो गया।

inspirational story in hindi

वो काउंटर से बाहर निकला और तुरंत उस बच्चे के हाथ से वह पत्थर छुड़ा लिया और बोला ओह माय गॉड (Oh My God) इस पत्थर की तलाश में मैंने अपनी पूरी जिंदगी गुजार दी।  कहाँ से मिला तुम्हे यह पत्थर और क्या प्राइस है इसका। कितना लोगे तुम इस पत्थर के ?

 

वह बच्चा तब भी चुप रहा और अपनी दो उंगलियां खड़ी कर दी। तभी वो बूढा आदमी बोला: कितने 2 लाख रूपये ! ठीक है मै तुन्हे इस पत्थर के 2 लाख रूपये देने को तैयार हूँ प्लीज यह पत्थर तुम मुझे दे दो। उस लड़के को अपनी आखों पर विश्वास नहीं हो रहा था। वो जल्दी से अपने पापा के पास पंहुचा और बोला।

यह भी पढ़ें: Motivational Story In Hindi-Elon Musk

पापा वो बूढा आदमी इस पत्थर के लिए 2 लाख देने को तैयार है।  तभी उसके पापा ने कहा : क्या तुम अब समझे अपनी लाइफ की वैल्यू।

motivational stories in hindi

आपकी लाइफ की वैल्यू इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने आप को कहाँ रखते है। ये आपको तय करना है कि आपको 200 रूपये का पत्थर बनना है या फिर 2 लाख का। 

 

जिंदगी में ऐसे कई सारे लोग होते है जो आपसे पहुत प्यार करते है उनके लिए आप सब कुछ है। और लोग ऐसे भी होते है जो आपको सिर्फ एक वस्तु के रूप में उपयोग करेंगे। उनके लिए आप कुछ भी नहीं हो। 

 

ये आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आपके लाइफ कि वैल्यू क्या होगी ?

आशा करता हूँ आपको हमारी यह ब्लॉग पोस्ट motivational story in hindi अवश्य पसंद आई होगी। यदि आपको हमारी यह ब्लॉग पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों अथवा परिवार में शेयर अवश्य करें। 

 

इस पोस्ट को लेकर आपके मन में कोई सवाल या कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट में लिखना ना भूलें। हम आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने और आपके सुझाव पर अमल करने का प्रयत्न करेंगे। 

धन्यवाद।

Best motivational story in hindi, motivational story in hindi, motivational short story in hindi, inspirational story in hindi, motivational story for students in hindi, Success story in hindi, motivational story in hindi for students, inspirational story in hindi for students, Short Motivational Story In Hindi With Moral

Leave a Comment