हिंदी योगी

how to track a phone number

How To Track The Lost Mobile | खोये हुए मोबाइल फ़ोन को कैसे ढूंढें, जानिए क्या है तरीका?

हमारे देश में मोबाइल चोरी की घटनाये अब आम बात हो गयी है । आपके या फिर आपके किसी जानकार के साथ भी कभी न कभी ऐसी घटनाए हो चुकी होगी कि वे कहीं गए हो और रास्ते में उनका मोबाइल गुम हो गया हो या फिर चोरी हो गया हो। 

Advertisement

 

यदि मोबाइल महंगा हो और कहीं गुम हो जाए या चोरी हो जाए तो बहुत तकलीफ होती है और उससे भी ज्यादा तकलीफ देह होती है कि हमारे सभी Important Data जैसे फोटो, स्क्रीन शार्ट , मोबाइल नंबर आदि भी मोबाइल के साथ साथ खो जाते है।   

 

इसके अलावा उस मोबाइल के साथ एक Emotional Attachment भी हो जाती है क्योकिं हम अपना सबसे ज्यादा वक्त अपने मोबाइल फ़ोन के साथ ही बिताते है। 

 

लेकिन सवाल उठता है कि क्या ऐसा कोई तरीका है जिससे खोए हुए या चोरी हो चुके मोबाइल को ढूंढा जा सके? तो मै कहूंगा जी बिलकुल, ऐसे कई तरीके है जिससे खोये हुए  मोबाइल को आसानी से ढूँढा जा सकता है। 


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हिंदियोगी  के इस ब्लॉग पोस्ट में जहां हम आपको बताएंगे कि खोये हुए मोबाइल को कैसे ढूंढें (How to find lost mobile) ,इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे कि यदि मोबाइल चोरी हो जाये और मोबाइल मिलने कि सम्भावना बहुत कम है या बिलकुल नहीं है तो उस मोबाइल में अपने सभी डाटा को कैसे सिक्योर करें ताकि कोई भी व्यक्ति हमारे चोरी किये हुए फ़ोन का उपयोग न कर सके और उसका मिसयूज न कर सके (How to secure our lost mobile)

दोस्तों फ़ोन के चोरी हो जाने अथवा गुम हो जाने पर सबसे पहले आपको जो काम करना है वो है कि आप पैनिक न होए और अपने किसी दोस्त या उस समय जो भी आपके साथ हो उनके मोबाइल से अपने खोये हुए नंबर पर डायल करें। यदि रिंग जा रही है तो सम्भावना है कि आपका फ़ोन चोरी नहीं हुआ है कहीं गुम हो गया है और यदि आपका फ़ोन बंद आ रहा है तो इसका मतलब है फ़ोन चोरी हो चूका है। 

 

फ़ोन चोरी होने कि स्तिथि में सबसे पहले आप अपने खोये हुए सिम ऑपरेटर के कस्टमर केयर पर बात कर अपना सिम ब्लॉक करवाए ताकि आपका फ़ोन का गलत इस्तेमाल न हो सके।

 

क्योकिं आपको नहीं पता कि फ़ोन किस व्यक्ति के पास है। और आज कल किसी को धमकी भरे कॉल या फिर फिरौती के लिए कॉल इन्ही चोरी के मोबाइल से ही कि जाती है और यदि आपने समय रहते अपना नंबर बंद नहीं करवाया तो ऐसे में आप बुरी तरह फंस सकते हों।   

 

इसके अलावा आपका मोबाइल नंबर कई सारे अकाउंट जैसे फेसबुक, बैंक अकाउंट, जीमेल आदि से जुड़े होते है और ऐसे में आपके सिम का मिसयूज हो सकता है। 

 

इसलिए फ़ोन चोरी हो जाने कि स्तिथि में सबसे पहले अपना सिम कार्ड ब्लॉक करवाएं।

how to find lost phone in hindi

गूगल के जरिये फ़ोन को ट्रेस करें (Track Your Lost Phone)

दोस्तों बहुत ही कम लोगों को जानकारी है कि यदि हमारा फ़ोन कहीं गुम हो जाये तो गूगल कि सहायता से हम अपने मोबाइल कि लोकेशन का पता लगा सकते है। आइये जानते है कैसे? 

 

अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाए या कहीं गुम हो जाए तो हमारा पहला कार्य है अपने किसी मित्र के मोबाइल से अपने गुम हुए मोबाइल नंबर पर कॉल करना।  यदि मोबाइल कि रिंग जा रही है तो इसका मतलब है कि मोबाइल कहीं गिर गया है और या तो जिसके पास मोबाइल है उसने मोबाइल बंद नहीं किया है। 

how to find lost phone

अब आपने यहां अपने किसी फ्रेंड के मोबाइल में Google Find My Device App डाउनलोड कर लेना है और अपने उसी ईमेल आई डी से लोग इन करना है जो आपके गुम हो चुके मोबाइल में रजिस्टर्ड था।  अब जैसे ही आप अपना रजिस्टर्ड ईमेल आई डी Google Find My Device App में डालते है आपके सामने गूगल मैप खुल जाता है जहां आपको आपके गुम हुए मोबाइल कि Current Location दिखना शुरू हो जाता है ।  इस बीच यदि आपका मोबाइल बंद भी कर दिया जाता है तो गूगल मैप में फ़ोन कि लास्ट लोकेशन शो करता है।  

 

अब आपको मोबाइल कि लोकेशन मालूम है। Find My Device App में आपको यहां तीन ऑप्शन मिलते है Play Sound, Lock, Erase। 

 

अब आप इन तीनो ऑप्शन का इस्तेमाल अपने सिचुएशन के हिसाब से कर सकते है।  

 

यदि आपको लग रहा है कि आप मोबाइल कहीं रख कर भूल गए है।  तो लोकेशन पर जा कर Play Sound ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपके मोबाइल कि रिंग बजने लगेगी ।  यदि आपका मोबाइल साइलेंस मोड पर भी होगा तो भी आपको रिंग कि आवाज़ सुनाई देगी। 

 

अब यदि फिर भी आपको आपका मोबाइल नहीं मिल रहा है या फिर आपको लग रहा है कि आपका मोबाइल चोरी हो चूका है।  तो आप अपने मोबाइल को सुरक्षित करने के बारे में सोचे और Find My Device App में दूसरा ऑप्शन lock का इस्तेमाल करें, इससे आपका मोबाइल का होम स्क्रीन लॉक हो जाएगा, साथ ही आपको यहाँ कोई मैसेज लिखने का भी ऑप्शन मिलता है. आप अपने हिसाब से कुछ भी मैसेज टाइप कर सकते है जैसे की “I Lost My Mobile, Please Contact Me on ..(Mobile Number, Address). 

 

इससे आपका मोबाइल लॉक हो जाएगा और जब कोई इस मोबाइल को ऑन करने की कोशिश करेगा तो आपके द्वारा टाइप किया हुआ मैसेज दिखने लगेगा।  

 

यदि आपका मोबाइल गुम हुआ था और किसी भले व्यक्ति के हाथ आपका मोबाइल लगता है तो आपका मैसेज देख कर आपसे कांटेक्ट करने की कोशिश करेगा। 

 

लेकिन यदि आपको पक्का यक़ीन हो चूका है की आपका मोबाइल चोरी हो चूका है और मोबाइल वापस नहीं मिल सकता तो अब आप अपने डाटा को भी सुरक्षित करने के बारे में सोचेंगे।  

 

तो अब आपने  Find My Device App  में दिए गए तीसरे ऑप्शन “Erase” का इस्तेमाल करना है।  इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप अपने मोबाइल से सभी डाटा को डिलीट कर सकते है। जिससे कोई दूसरा व्यक्ति इस डाटा का इस्तेमाल न कर सके। 

 

अब आपके मोबाइल के मिसयूज होने की संभावना काफी हद तक समाप्त हो चुकी है।  यानि अब कोई दूसरा व्यक्ति आपके डाटा का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता। 

 

लेकिन अभी भी चान्सेस है की आपके मोबाइल का गलत इस्तेमाल हो सकता है। और आप फंस सकते है. तो अब क्या करें?

how to find lost phone

हेल्पलाइन नंबर 14422 पर डायल कर शिकायत दर्ज करवाएं या नजदीकी पुलिस स्टेशन में मोबाइल चोरी की Complaint लिखवाये.

मोबाइल चोरी की घटनाये बहुत ज्यादा बढ़ गयी है और इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने एक हेल्प लाइन नंबर 14422 शुरू किया है। मोबाइल चोरी होने पर आप ऊपर दिए नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है या फिर जिस जगह पर आपका मोबाइल घूम या चोरी हुआ है उस एरिया के पुलिस स्टेशन में जा कर भी आप अपनी शिकायत लिखित में दर्ज करवा सकते है। 

 

इस प्रकार आपके चोरी हुए मोबाइल के मिल जाने की अम्भावना बढ़ जाती है और साथ ही मोबाइल फ़ोन खोने की  शिकायत दर्ज करवाने से आपकी प्राथमिक क़ानूनी प्रक्रिया भी पूरी हो जाती है।

अपने खोये हुए मोबाइल का IMEI नंबर ब्लॉक करवाए।

दोस्तों यदि आपका मोबाइल चोरी हो चूका है तो भविष्य में किसी भी बड़ी परेशानी से बचने के लिए आपको अपने मोबाइल की IMEI नंबर ब्लॉक करवाना बहुत हो जाता है ।  IMEI नंबर ब्लॉक होने के बाद उस मोबाइल में किसी भी प्रकार का सिम काम नहीं करेगा। और इस प्रकार आप भविष्य में किसी प्रकार के परेशानी से बच सकते है। 

 

IMEI नंबर ब्लॉक करवाने के लिए आपको कहीं आने जाने की आवश्यकता नहीं है। यह काम आप ऑनलाइन घर बैठे-बैठे भी कर सकते है। 

 

आपको CEIR (Central Equipment Identity Register) की  ऑफिसियल साइट ceir.gov.in  पर विजिट करना होगा और Block Stolen / Lost Mobile पर क्लिक करना है। 

 

अब यहाँ आपको पुलिस कंप्लेंट नंबर सहित सभी प्रकार की जानकारी भरनी होगी और सबमिट कर देनी होगी। 

 

अब यहां आपका काम ख़त्म हो जाता है।  


अब मान लीजिये इन सभी चीजों को करने के बाद आपका मोबाइल मिल जाता है तो आप CEIR के साइट पर जा कर अपने फ़ोन के IMEI नंबर को Un-Block कर सकते है और अपने फ़ोन को दुबारा से पहले जैसे इस्तेमाल कर सकते है।

दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में हमने जाना की खोये हुए मोबाइल को कैसे ट्रैक करें ( हाउ तो )। इसी प्रकार और भी महत्वपूर्ण टॉपिक के लिए आप हमारे ब्लॉग हिंदियोगी को फ्री में Subscribe कर सकते है। जिससे हमारे लेटेस्ट ब्लॉग पब्लिश होने के बाद सबसे पहले आपको नोटिफिकेशन मिल जाए।  

 

दोस्तों यदि आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलें।  इस ब्लॉग को ले कर यदि आपके मन में कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमें कमेंट में लिखना न भूलें। 

 

धन्यवाद।

Leave a Comment