हिंदी योगी

How to safe money in hindi

How To Save Money in Hindi, Tips to Save Money In Hindi? पैसे की बचत के लिए इन 5 बातों का रखें खास ध्यान।

How to save money in hindi

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हिंदियोगी के इस ब्लॉग पोस्ट How to save money in hindi में। आज इस ब्लॉग पोस्ट में हम कुछ ऐसे टिप्स के बारें में जानेंगे जिसे फॉलो कर कोई भी इंसान अपनी कम सैलरी से भी पैसे बचा सकता है और भविष्य में लगातार इस टिप्स को फॉलो कर अमीर बन सकता है। 

Advertisement

 

दोस्तों कहते है कि पैसे कमाने से कई ज्यादा मुश्किल होता है पैसा बचाना। देखा जाये तो पैसा बचाना भी एक कला है और यह कला हर किसी को समय रहते जान लेना बहुत जरुरी है क्योकि आज के महंगाई के दौर में यदि पैसे नहीं बचाया तो भविष्य में हम कर्ज में डूब सकते है और पैसे की कमी के कारण कई बड़ी मुसीबत में फंस सकते है।  

 

ये बात हम अकसर सुनते रहते है कि अमीर और अमीर हो रहा है और गरीब और गरीब होता जा रहा है।  लेकिन ऐसा क्यों ? इस बात की और कोई ध्यान नहीं देता। लेकिन  देखा जाए तो इस स्थिति के पीछे भी एक लॉजिक है।  

 

आम इंसान कमाता है लेकिन उसे बचाने की कला (How to save money in hindi) नहीं आती। लेकिन हर अमीर व्यक्ति पैसे को बचाने की कला जनता है।  वह कही भी पैसे यूँ ही नहीं खर्च कर देता है।  

 

यदि अमीर व्यक्ति को कभी लोन की आवश्यकता होती है तो लोन लेने से पहले वो 4 जगह compare  करता है और जहां आधे पैसे भी कम ब्याज पर लोन मिलता है वही से लोन लेता है।  लेकिन गरीब और मिडिल क्लास में ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है।  उसे अगर कभी पैसे की जरूरत पड़ती  है तो जितने भी % ब्याज पर लोन मिले ले लेता है , बिना कहीं compare किये। और इसी कारण जहां उसे कुछ रूपये की बचत होना चाइये था उसे बचत नहीं हो पात। 

 

दोस्तों इसी प्रकार और भी कई तरीके,कई टिप्स  है जिसे फॉलो कर हर कोई पैसे की बचत कर सकता है और अमीर बन सकता है। 


 तो चलिए शुरू करते है How to save money in hindi

How to save money in hindi

How to save money in hindi में पहला स्टेप है अपनी एक डायरी में सभी मासिक खर्चे लिखना ताकि आपको मालूम हो, कि आपके पैसे किन किन चीजों में खर्च हो रहे है।  इससे आपको बेफिजूल के खर्चो के बारे में पता चलेगा। 

 

आप सभी ऐसे खर्चो का लिस्ट बनाये और देखे कि कौन से खर्चे गैर जरूरी है। और किस खर्च को आप कम कर सकते हो या पूरी तरह समाप्त कर सकते हो। 

 

उदहारण के लिए :

कई बार हम जाने अनजाने में कुछ ऐसी जगह अपनी गाढ़ी कमाई खर्च कर देते है जो हमारे लिए उतना महत्वपूर्ण नहीं  होता।  जैसे कि हम  ब्रांडेड कपड़े ,ब्रांडेड जूते खरीदते रहते है जिसकी हमें आवश्यकता नहीं होती।  हम ब्रांडेड कपड़ों कि जगह एवरेज कपड़े भी खरीद सकते है।  लेकिन दिखावे कि दुनिया में हम भी दिखावा करने लगते है और महंगी मंहंगी वस्तुओं पर अपनी गाढ़ी कमाई का एक बड़ा हिसा खर्च करते चले जाते है। 

 

दुनिया के सबसे बड़े निवेशक और सबसे अमीर व्यक्ति वारेन बफेट कहते है कि यदि आप अपने शौक पूरे करने के लिए अपनी कमाई का एक हिस्सा भी अगर ब्रांडेड चीजों पर खर्च करते हो तो आप बहुत ही जल्द गरीब बन जाओगे। 

 

इसलिए आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके पैसे कैसी चीजों पर खर्च हो रहे है। और इसके लिए आपको मंथली बजट बनाना बहुत जरूरी है।

#2. पेनल्टी शुल्क से बचे और समय पर अपनी ईएमआई का भुगतान करें

अगर हमने किसी प्रकार का लोन ले रखा है और उसकी EMI हर महीने भरनी पड़ती है या फिर किसी भी प्रकार कि EMI चल रही है तो उस EMI का भुकतान समय पर करें। 

 

क्योकिं हर प्रकार के EMI पर लेट फीस या पेनल्टी एप्लीकेबल होता है जो की काफी अधिक होती है। यदि आप सभी प्रकार के EMI का टाइम पर भुकतान करते है तो आपके लेट फीस नहीं लगेंगे और इस प्रकार आप बेवजह पैसे खर्चने से बच जाओगे।

#3. निवेश करें

दोस्तों भविष्य में कब अचानक से पैसे की जरुरत पड़ जाये कोई नहीं जानता। इसलिए हम वर्तमान में अपनी कमाई का एक हिस्सा भविष्य के लिए रखते है ताकि भविष्य में अचानक से कोई इमरजेंसी आने और पैसे की आवश्यकता पड़ने पर उसका उपयोग किया जा सके। 

 

लेकिन कैसा हो जब हमारे बचत किये गए पैसे पर और पैसे मिल जाए। मेरे खयाल से इससे अच्छी बात हो ही नहीं सकती। 

 

यदि आप भी पैसे से पैसे कमाना चाहते है तो आपको बचत किये हुए पैसे को कही ऐसी जगह निवेश करनी चाहिए जहां आपका पैसा सुरक्षित भी हो और उस पैसे पर रिटर्न अथवा ब्याज भी ज्यादा मिले। 


निवेश के लिए आप शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड, PF, FD आदि में निवेश कर सकते हो।

How to save money in hindi

#4. टैक्स सेविंग

How to save money in hindi

जब हम How to save money in hindi की बात करते है तो टैक्स सेविंग भी बहुत मायने रखती है। यदि आप इनकम टैक्स स्लैब में आते हो तो आपको टैक्स सेविंग के बारे में जरूर जानना चाहिए वर्ना टैक्स के रूप में वेवजह एक मोती रकम गवा सकते हो। 

 

टैक्स सेविंग के लिए भारत सरकार द्वारा कई सारी स्कीमें लॉच की गयी है जैसे ELSS फंड, सुकन्या समृद्धि योजना, ULIP प्लान आदि। 

 

ऐसी जगह निवेश कर आप अपना काफी टैक्स बचा सकते है। या फिर आप किसी प्रोफेशनल से भी संपर्क कर सकते है जो आपके सभी खर्चे और आय को देखते हुए आपको ठीक ठीक जानकारी देने में सक्षम होंगे कि आपको कितनी रकम किस जगह निवेश करना चाहिए ताकि आप ज्यादा से ज्यादा टैक्स की सेविंग भी कर सके और निवेश पर रिटर्न भी कमा सके।

#5. इंश्योरेंस प्लान लें

How to save money in hindi

How To Save Money in Hindi में 5वां टिप्स है इंश्योरेंस लेना। एक कड़वी सचाई है कि जब इंश्योरेंस लेने कि बात आती है तो कई लोगो को ये फिजूल के खर्च लगते है।  लेकिन जरा आप  प्रैक्टिकली सोचिये कि आप घर में अकेले कमाने वाले हो और आपके परिवार में पत्नी और छोटे बच्चे है और भगवान ना करें कि कल आपके साथ कोई अनहोनी घट जाये जिसमें आप ना रहे या विकलांग हो जाए जिससे आप कोई भी काम करने में असक्षम हो जाएँ तो सोचिये आपके परिवार का क्या होगा। आपके बच्चे कि पढाई का क्या होगा। 

 

इसलिए लाइफ इंश्योरेंस (जीवन बीमा) या टर्म इंश्योरेंस लेना बहुत जरूरी है ताकि कल के डेट में अगर हम ना भी रहे तो हमारे परिवार को पैसे कि कमी के कारण कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़ें। 

 

लेना जरूरी है।  आज कल डॉक्टर के फीस और दवाइयों के बिल इतने महंगे है कि मिडिल क्लास प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज करवाने को तो सोच भी नहीं पाता।  और सरकारी हॉस्पिटल में एक छोटी सी बिमारी के इजाल के लिए 10  जगह लाइन लगनी पड़ती है। 

 

इसलिए इन सभी झंझटों से निपटने के लिए सबसे अच्छा तरीका है हेल्थ इंश्योरेंस।  हेल्थ इंश्योरेंस में एक बार पैसे देने कि आवश्यकता नहीं है।  EMI के जरिये हर महीने एक छोटी अमाउंट के साथ भी हेल्थ इंश्योरेंस हो जाता है।

आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट How To Save Money in Hindi जरूर पसंद आई होगी और इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें। 

 

इस पोस्ट को लेकर यदि आपके मन में किसी प्रकार का कोई प्रश्न या फिर कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट में लिखना ना भूलें।  हम आपके प्रश्न का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयत्न करेंगे। 

 

धन्यवाद

Leave a Comment