हिंदी योगी

How To Earn Money Online In

How To Earn Money Online In 2022 |ये है ऑनलाइन पैसे कमाने के 7 सबसे बेहतरीन तरीके

Know the best way to earn money online in hindi

How To Earn Money Online In Hindi: आज हर व्यक्ति ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है। अगर आपके पास ऑनलाइन पैसे कमाने का हुनर है तो आप बहुत जल्द बहुत सारे पैसा कमा सकते है। 

 

आज के डिजिटल युग में ऐसे बहुत से लोग है जो केवल ऑनलाइन काम कर लाखो में कमा रहे है।  यदि आप भी ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल ठीक जगह है। 

Advertisement

 

इस ब्लॉग पोस्ट में मै आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के 7 सबसे बेहतर तरीके (Best way to earn online) के बारे में बताऊंगा जिसे आप चाहे तो घर से पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह से कर सकते है और महीने की अच्छी कमाई कर सकते है। 

 

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक लैपटॉप अथवा कम्प्यूटर होना जरूरी है। इसके अलावा आपको अच्छी स्पीड की इंटरनेट की आवश्यकता होगी। 

 

ऑनलाइन काम शुरू कर पैसे कमाने का सबसे बड़ा फायदा है कि इस काम को आप दुनिया के किसी भी कोने से शुरू कर सकते है और कम निवेश के साथ अच्छी कमाई कर सकते है। 


तो आइये बिना देरी किये शुरू करते है : ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (How to earn money online)?:

जब भी कभी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है तो सबसे पहले मन में जो ख्याल आता है वह होता है Blogging का। क्योंकि Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का आज सबसे आसान और  उत्तम तरीका है। 

 

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको किसी बड़े निवेश कि आवश्यकता नहीं होती।  एक Domain Name और Hosting के साथ आप अपनी ब्लॉगिंग की journey की शुरुआत कर सकते है जिसकी लागत मात्रा 6000 – 8000 हो सकती है। 

 

Blogging Site तैयार होने के बाद आप इसे मोनेटाइज कर सकते है और google adsense या affiliate marketing के जरिये आप अपनी कमाई की शुरुआत कर सकते है। 


तो यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने कि सोच रहे है और इंटरनेट पर How To Earn Online in hindi सर्च कर रहे है तो आप अपनी तलाश यहाँ समाप्त कर सकते है और ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है।

2) Start Selling Online:

How To Earn Online में ऑनलाइन पैसे कमाने का दूसरा सबसे लोकप्रिय तरीका है Online Selling। आज हम सभी लोग मार्केट जा कर सामान लाने के वजाय ऑनलाइन समान मंगवाने को अधिक प्राथमिकता देते है । 

 

घर के रासन से लेकर टीवी, फ्रिज, फर्नीचर तक सभी चीजें ऑनलाइन उपलब्ध है। सिर्फ एक क्लिक पर मात्र कुछ ही मिनटों में हमारी पसंदीदा वस्तु हमारे हाथ में होती है। 

 

आने वाले समय में Ecommerce Industry और भी बड़ी होने वाली है। और इसलिए Ecommerce Industry में मौका तलाशने वाले लोगो के सामने पैसे कमाने और खुद को एक अलग लेवल पर ले जाने का एक अच्छा अवसर है। 


आप ईकॉमर्स मार्केटप्लेस पर भी अपना प्रोडक्ट बड़े आसानी से बेच सकते है। आज मार्केट में कई ऐसे बड़े ईकॉमर्स मार्केटप्लेस है जैसे :Amazon, Flipkart, Meesho etc. जहाँ आप अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते है और अपना सामान ऑनलाइन बेच सकते है।

यह भी पढ़ें: How To Do Network Marketing Business Online in Hindi | अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे बढ़ाये। 

तो यदि आप भी ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने की सोच रहे है तो Online Selling आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

3) Become An Online Tutor:

यह हम सभी जानते है कि कोरोना महामारी के बाद से दुनियां भर में एजुकेशन सेक्टर में बहुत बड़ा बदलाव आया है ।  जहां एक और offline Education धीरे धीरे बंद हो गई वही दूसरी और Online Education अपनी नई ऊचाइयों को छूती दिखाई दे रही है। 

 

अब तो देश की सरकारें भी Online Education को प्राथमिकता दे रही है। और स्कूलों में ऑनलाइन पढाई पर जोर दिया जा रहा है। 

 

यदि इस फिल्ड में कमाई कि बात करें तो education sector हमेशा से ही एक प्रॉफिटेबल इंडस्ट्री रही है। और बच्चो कि अच्छी पढाई लिखाई के लिए माता पिता पानी की तरह पैसा बहाने को तैयार रहते है। 


तो यदि आपको भी पढ़ाना अच्छा लगता है और किसी भी सिलेबस में आपकी अच्छी पकड़ है तो आप भी Online Tutor बन घर बैठे बच्चो को पढ़ा सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है।

4) Start Your Youtube Channel:

आज हर स्मार्ट फ़ोन रखने वाले व्यक्ति के मोबाइल में कोई app हो ना हो लेकिन यूट्यूब जरूर मिल जाएगा।  और इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यूट्यूब दुनिया भर में कितना लोकप्रिय है। 

 

आज यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। दुनियां भर में इसके 2.5 बिलियन से अधिक यूजर है। और यह बात हम सभी जानते है कि लोग text के मुकाबले वीडिओ देखना अधिक पसंद करते है। और लोगो की इसी आदत को देखते हुए दूसरे कुछ लोग यूट्यूब से लाखो में कमाई कर रहे है। 


यदि आप भी किसी चीज में एक्सपर्ट है तो अपना खुद का यूट्यूब चैनल बना कर अपना ज्ञान दूसरो में बाँट सकते है और महीने की अच्छी कमाई कर सकते है (Earn money from YouTube)

5) Write eBook:

यदि आपको लिखने का शौक है तो आप अपने इस शौक को मोनेटाइज कर सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है। 

इंटरनेट की दुनियां में ebook की काफी अच्छी मांग है। आज लोग किताबें बाजार से खरीदने के वजाय ऑनलाइन पढ़ना अधिक पसंद करते है। और लोगो की यही आदते आपके लिए पैसे छापने का जरिया बन सकता है। 


आप किसी भी टॉपिक, जिसमें आपको रुचि है, पर  लिख सकते है और उसे ऑनलाइन पब्लिश कर सकते है। जैसे जैसे आपकी किताबें बिकेंगी आपकी कमाई बढ़ेगी। आज काफी सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जैसे Amazon Kindle जहाँ आप अपनी ebook पब्लिश कर सकते है।

6) Affiliate Marketing:

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का आज सबसे अच्छा जरिया बन चुका है।  Affiliate Marketing एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक Affiliate किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी के उत्पादों की अपने  ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिये मार्केटिंग करता है जिसके बदले में उसे कमिशन के रूप में कमाई होती है। 

यह भी पढ़ें: 6 Passive Income Ideas in Hindi: 2022 में पैसिव इनकम कैसे शुरू करें।

मै Personally ऐसे कई लोगो को जनता हूँ जो मात्र  एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये महीने के 40000, 60000 यहाँ तक 90000 तक की कमाई कर रहे है। 


एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास खुद का एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे ब्लॉग, फेसबुक पेज, यूट्यूब चैनल आदि होना जरुरी है। क्योंकि आप इन्ही प्लेटफॉर्म की तर्ज पर किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम में हिस्सा लेते है और उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करते है।

7) Start Freelancing:

How to earn money online में हमारा सातवां पॉइंट है Freelancing।

यदि आप किसी फील्ड में एक्सपर्ट है या आपको किसी चीज की अच्छी नॉलेज है जैसे की आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग अच्छे से आती है, आप विडिओ एडिटिंग में अच्छे है या फिर आपको डिजिटल मार्केटिंग की अच्छी नॉलेज है तो आप फ्रीलांसिंग के जरिये अपनी सर्विस  दूसरो को प्रदान कर सकते है।  और अच्छी इनकम बिल्डअप कर सकते है। 


आज के समय में बहुत सारे ऑनलाइन फ्रीलांसिंग साइट है जैसे  Fiverr, Chegg India, Youth4Work, Freelancer आदि जहाँ आप खुद को रजिस्टर कर आप अपने क्लाइंट तक पहुंच बना सकते है और फ्रीलांसिंग का काम शुरू कर सकते है।  यदि आपको फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने  के बारे में और अधिक जानकारी लेनी है तो आप यहाँ जा सकते है।

आशा करता हूँ इस ब्लॉग पोस्ट How to earn money online में दी गयी सभी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में अवश्य शेयर। और इस ब्लॉग पोस्ट को Like  करें subscribe करें और अपना Opinion कमेंट में जरूर लिखे 

धन्यवाद। 

Leave a Comment