हिंदी योगी

How to earn money online in hindi

How To Earn Money Online in Hindi: ऑनलाइन पैसे कमाने के 7 सबसे बेहतरीन तरीके

In this blog you will be able to learn best way to earn money online

How to earn money online in hindi: एक समय हुआ करता था जब अच्छा पैसे कमाने के लिए लोगो के पास केवल इंजीनियर, डॉक्टर, सीए, जैसे कुछ गिने चुने विकल्प हुआ करते थे। और भारत जैसे देश में ऐसे बहुत ही कम लोग हुआ करते थे जो इतने महंगे पढाई को पूरा करने में सक्षम हो पाते थे। 

 

और यदि कोई व्यक्ति गरीब परिवार या मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखता हो तो उसके लिए डॉक्टर और इंजीनियर बन अच्छा पैसा कमाना एक सपना ही रहता था। लेकिन आज हम उस दौर में जी रहे है जहां कोई भी इंसान चाहे अमीर हो या गरीब , लड़का हो या लड़की बिना कोई महंगे कोर्स किये घर बैठे ऑनलाइन लाखो रूपये महीने कमा सकता है। 

Advertisement

 

ऑनलाइन काम कर आज हम इतना पैसा कमा सकते है जितना कोई डॉक्टर या इंजीनियर भी मुश्किल से कमा पाता होगा। 

 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिंदियोगी के इस ब्लॉग पोस्ट “How To Earn Money Online in Hindi: ऑनलाइन पैसे कमाने के 7 सबसे बेहतरीन तरीके” में जहाँ हम ऑनलाइन पैसे कमाने से 7 सबसे बेहतर तरीके के बारे में जानेंगे। 

 

यदि आप स्टूडेंट हो, हाउसवाइफ हो या फिर एक कर्मचारी हो और ऑनलाइन साइड इनकम कमाने के बारे में सोच रहे हो तो यह पोस्ट आपके लिए भी है। 


तो बिना देरी किये आइये शुरू करते है How To Earn Money Online in Hindi

how to earn money in hindi

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रहे है तो ebook लिखना और उसे बेचना सबसे प्रॉफिटेबल और सबसे अच्छा कमाई का जरिया बन सकता है। 

 

लाखो लोग आज ऑनलाइन बुक पढ़ने में दिलचस्पी लेते है। हर टॉपिक पर बुक लिखी जा सकती है , लेकिन high demand वाले टॉपिक पर ebook लिख आप अच्छा पैसा कमा सकते है 

 

यह भी पढ़ें: Top 6 Money Earning Apps In India | आज ही डाउनलोड करें ये App, हर महीने होगी 25K तक की कमाई

 

ebook बुक लिखने में भले ही आपको कुछ महीने (संभवत: साल भी) लग सकते है लेकिन एक बार की मेहनत के बाद आप अपनी इस बुक पर बिना कुछ काम किये काफी लम्बे समय तक कमाई कर सकते है।

2. Freelancing

How to earn money online in hindi में दूसरा ऑप्शन freelancing है। ऑनलाइन कमाई के लिए फ्रीलांसिंग का काम भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

फ्रीलांसर बनने के लिए आपको ना तो  किसी डिग्री की आवश्यकता है और ना ही किसी एक्सपीरियंस की। यदि आप किसी एक चीज में भी एक्सपर्ट है तो आपका काम हो जाएगा। 

 

आप अपनी प्रोफाइल फ्रीलांसिंग साइट पर पब्लिश कर सकते है जिसमें आप अपनी स्किल के बारे में लिखेंगे, उस काम को करने में कितना वक्त लगेगा यह मेंशन करेंगे और उस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए आप कितना फीस लेंगे यह सभी बाते आपको अपनी प्रोफाइल में डालनी होगी।

 

उसके बाद कंपनियां खुद आपकी प्रोफाइल को देख कर अपनी जरुरत के अनुसार आपसे कांटेक्ट करेंगीं और आपको आपके स्किल के अनुसार आपको ऑफर करेगी। 

 

उदाहरण के लिए आपको ग्राफिक डिजाइनिंग अच्छे से आती है। तो आप अपनी प्रोफाइल में ग्राफिक डिजाइनिंग के बारे में लिखेंगे।  


आज के समय में हर छोटी से बड़ी कंपनियां अपने शार्ट टर्म प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए रेगुलर कर्मचारी रखने की वजाय फ्रीलांसर को अप्रोच करती है। इससे कंपनी की लागत भी कम हो जाती है और लोगो को घर बैठे ऑनलाइन काम भी मिल जाता है।

How To Earn Money Online in Hindi

3. Invest in Share Market

how to earn money online in hindi

यदि आपको शेयर मार्किट का ज्ञान है तो आप कपनियों के शेयर में निवेश कर सकते है।  आज digitalization का युग है। शेयर खरीदने और बेचने के लिए आपको कही आने जाने की भी जरूरत नहीं है।  

 

ऑनलाइन डीमैट अकाउंट खुलवा कर आप ऑनलाइन शेयर खरीद और बेच सकते है और पैसे कमा सकते है। 


यदि आपको शेयर मार्किट में निवेश कैसे करे और उससे मुनाफा कैसे कमाए? के बारे में अच्छे से मालूम है और आपको कंपनी के फंडामेंटल समझ आते है तो आप शेयर में निवेश कर काफी अच्छा पैसा बना सकते है।

4. Youtube Channel

जब ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है तो यूट्यूब को सबसे बेहतर ऑप्शन के रूप में माना जाता है। आज इंटरनेट पर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? सबसे ज्यादा सर्च करने वाले कीवर्ड में से एक है।  आज लाखो लोग यूट्यूब से घर बैठे लाखो रूपये की कमाई कर रहे है। 

 

यूट्यूब दुनिया का दूसरा बड़ा सर्च इंजन है। आज हर व्यक्ति जिसके पास स्मार्ट फ़ोन है।अपने दिन का सबसे ज्यादा समय यूट्यूब पर ही बिताता है।

  

यह भी पढ़ें: How to Earn Money From WhatsApp in 2021, Earn Money Online|जानिए कोरोना काल में व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाए.

 

आप जिस भी चीज में अच्छे है उस टॉपिक पर विडिओ बना कर यूट्यूब पर डाल सकते है।आप लोगो को हँसा सकते है , लोगो का मनोरंजन कर सकते है, खाना बनाना सीखा सकते है, इलेक्ट्रीशियन का काम जानते है  तो इस टॉपिक पर विडिओ बना सकते है।  ऐसे हजारों टॉपिक है जिस पर आप विडिओ बना कर यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।

How To Earn Money Online in Hindi

5. Sell Product online

how to earn money online in hindi

How to earn money online in hindi में ऑनलाइन पैसे कमाने का पांचवा टिप्स है प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचे। आपने इस बात पर जरूर गौर किया होगा कि बीते 10 सालो में eCommerce इंडस्ट्री ने बहुत ही तेजी से ग्रो किया है। और कोरोना महामारी के कारण इस सेक्टर में अचानक से उबाल आया है।  आज आप भी कोई सामान अपने घर मंगवाते होंगे तो आपकी पहली प्राथमिकता ऑनलाइन से सामान मांगने की ही होती होगी। 

 

तो जहां इस सेक्टर में इतनी डिमांड है वही इस सेक्टर में बिज़नेस करने का और पैसे कमाने के ढेरों भी अवसर है।  

 

आज लाखो लोग घर से अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच रहे है और अच्छा पैसा कमा रहे है।  आप भी प्रोडक्ट के बारे में थोड़ा सा रिसर्च कर , अच्छी डिमांड वाले प्रोडक्ट को मार्केटप्लेस जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट आदि के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन बेच सकते है (अमेज़न पर सामान कैसे बेचे जानने के लिए क्लिक करें)। न कहीं ऑफिस या गोडाउन लेने कि झंझट, ना स्टाफ करने और सैलरी देने कि टेंशन।  यह काम आप अकेले भी आराम से कर सकते है। 

 

 हां जब आपका काम बढ़ने लगे और आपको लगे कि अब आपको स्टाफ और ऑफिस कि आवश्यकता है तो आप इन चीजों में पैसा लगा कर अपने बिज़नेस को बड़ा कर सकते है।

6. Blogging

ब्लॉगिंग कर easily घर से काम कर online पैसे कमा सकते है। ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने वालो के लिए  एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। 

इस काम से पैसे कमाने के लिए आपको ब्लॉग बनाना होगा और फिर उसमे High Quality content publish करना होग। जैसे जैसे आपके बूग पर ट्रैफिक  बढ़ेगा आपका ब्लॉग पॉपुलर होता जाएगा। 


वैसे तो आप ब्लॉग से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हो लेकिन ब्लॉग को मोनेटाइज कर उस पर गूगल एड के जरिये या फिर एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये पैसे कामना सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल हो सकता है।

7. Online Teaching

how to earn money online in hindi

यदि आपको पढ़ाना अच्छा लगता है और आप किसी भी सब्जेक्ट में अच्छे हो तो इस स्किल को आप पैसे कमाने कि मशीन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो। 

 

दुनिया आज कोरोना महामारी से झूझ रही है, दुनियाभर में लॉकडाउन जैसी स्तिथि बनी हुई है ऐसे में सभी स्कूल और कॉलेज बंद हो चुके है और बच्चे ऑनलाइन क्लास के माध्यम से पढाई कर रहे है। 

 

यदि आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए ऑनलाइन पढ़ाना बहुत ही फायदे का सौदा हो सकता है (ऑनलाइन ट्यूटर जॉब के लिए यहाँ जाए)।


यदि आप स्टूडेंट है तो इस फील्ड में आपके लिए अपार सम्भनाये है।   इसे आप एक करियर के रूप में भी विकसित कर सकते हो। क्योकिं आने वाले समय में ऑनलाइन टीचिंग बहुत तेजी से ग्रो होने वाली है और भविष्य में यह फील्ड एक बेहतरीन करियर का ऑप्शन बन सकती है।

आशा करता हूँ कि आपको हमारा यह पोस्ट “How To Earn Money Online in Hindi: ऑनलाइन पैसे कमाने के 7 सबसे बेहतरीन तरीके” अवश्य पसंद आई होगी। और आपको ऑनलाइन पैसे कमाने (How To Make Money Online in Hindi) के तरीके के बारे में भी अच्छी जानकारी मिली होगी। 

इस पोस्ट को लेकर आपके मन में कोई प्रश्न या कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखे। हम आपके प्रश्न का जल्द से जल्द जवाब देने और आपके सुझाव पर अमल करने का प्रयत्न करेंगे। 

यदि हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों अथवा सम्बन्धियों में शेयर करना ना भूलें 

धन्यवाद

How to earn money online in hindi, how to make money online in hindi, how to make, how to earn money from home in hindi, how to make money from home in hindi, how to earn money online without investment in hindi, how to make money online for free in hindi, how to earn money online for students in hindi, how to earn money online with google in hindi, how to earn online in hindi, how to earn money online in india in hindi, how to earn money online without investment in hindi, how to earn money online in india for students in hindi,

Leave a Comment