How To Earn Money From Facebook, Facebook Page से कैसे पैसे कमाए ? 5 Proven Way to Earn Money With Facebook

how to earn money from facebook

How To Earn Money From Facebook: Facebook के बारे में कौन नहीं जानता है। फेसबुक एक सोशल मीडिया साइट है जिसका उपयोग लोग अपने मित्र ,परिवार, सगे-संबंधी से बातचीत करने के लिए करते है। 

 

लेकिन बहुत कम लोग जानते है की फेसबुक पैसा कमाने का भी एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है। जी हाँ, फेसबुक से आप घर बैठे 

पार्ट टाइम वर्क करके लाखों रुपये कमा सकते है। इतना ही नहीं , फेसबुक के जरिये आप अपना ब्रांड बिल्ड कर सकते है, Social Media Influencer बन सकते है।  

 

इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे कि कैसे घर बैठे फेसबुक से हजारों रुपये महीना कमाया जा सकता है , “5 Proven Way to Earn Money With Facebook“। 

 

इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको 5 ऐसे तरीके बताऊंगा जिसके जरिये आप फेसबुक से लम्बे समय तक एक स्टेबल इनकम Generate  सकते है।

 

तो चलिए शुरू करते है और जानते है How To Earn Money From Facebook?

1.Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग एक तरीका होता है किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने किसी ऑनलाइन source जैसे ब्लॉग, यूट्यूब, फेसबुक पेज आदि के माध्यम से प्रमोट करने और बेचने का, जिसके बदले आपको कमीशन की पेशकश की जाती है। 

 

कमीशन की रकम प्रोडक्ट की कैटेगरी पर डिपेंड करता है जो की 1 % से 10 % तक हो सकता है। 

 

बड़ी-बड़ी ईकॉमर्स कम्पनियाँ जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट आदि अपनी सेल बढ़ाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है। इसके अलावा कई सारी नामी सॉफ्टवेयर अथवा आईटी से सम्बंधित कंपनियां भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाती है. जिसमे आपको 50 % से 70 %तक की कमीशन की पेशकश की जाती है। 

 

बहुत से यूट्यूबर, ब्लॉगर, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये घर बैठे लाखों में कमाई कर रहे है।

 

यदि आपके पास कोई यूट्यूब चैनल या कोई ब्लॉग नहीं है तो भी आप फेसबुक पेज के जरिये एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है।

 

 इसके लिए सबसे पहले आपको अपना एक फेसबुक पेज बनाना होता है।  

 

फेसबुक पेज किसी भी टॉपिक पर हो सकता है फाइनेंस, फ़ूड , प्रोडक्ट रिव्यु , फैशन आदि। फेसबुक पेज बनाने के बाद आपको फॉलोवर बढ़ाने होते है।  जितना अधिक फॉलोवर होंगे उतना अधिक आपको फायदा होगा। 

 

जब आपके फेसबुक पेज पर फॉलोवर्स की अच्छी संख्या हो जाती है तो आप एफिलिएट लिंक अपने फेसबुक पेज पर लिंक कर सकते हो। और जब भी कोई ऑडियंस इस लिंक पर आ कर उस प्रोडक्ट को खरीदता है तब आपको कमीशन के रूप में रकम मिलती है। 

 

यदि आप इस काम को ठीक ढंग से करते हो तो यक़ीन मानिये आप घर बैठे लाखों में कमाई कर सकते हो। 

2.Running In Stream Ads

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट है। दुनिया भर में इसके 2.6 बिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूजर है। 

 

भारत दुनिया दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है और दुनिया में सोशल मीडिया का सबसे अधिक इस्तेमाल भारत में ही किया जाता है।

 

भारत में फेसबुक के लगभग 350 मिलियन एक्टिव यूजर है। 

 

इतनी बड़ी संख्या में यूजर होने के कारण सोशल मीडिया आज बिज़नेस के लिए सबसे अच्छा और प्रॉफिटेबल प्लेटफॉर्म बन चुका है। 

 

आज फेसबुक का इस्तेमाल न केवल बातें करने के लिए किया जाता है बल्कि बिज़नेस के लिए भी किया जाता है। 

 

फेसबुक के माध्यम से कई प्रकार से पैसे कमाया जा सकता है जिनमे से एक है Running In Stream Ads. 

 

यह भी देखे: How To Earn Money From WhatsApp In 2021 (In Hindi) 

 

आपने फेसबुक पर जब कोई वीडियो प्ले किया होगा तो निश्चित ही उस विडियो में कोई न कोई विज्ञापन देखा होगा।  यही विज्ञापन आपकी कमाई का जरिया है। 

 

यदि आप भी फेसबुक के माध्यम से पैसे कमाना चाहते है तो आप भी अपना कोई फेसबुक पेज बना कर उस पर अच्छे-अच्छे कंटेंट डाल सकते हो और उसे प्रमोट कर सकते हो।   

 

जब आपके फेसबुक पेज पर कम से कम 10,000 फॉलोअर्स हो जाए तो आप अपने फेसबुक पेज को मोनेटाइज करवा सकते हो जिसके बाद फेसबुक आपके फेसबुक पेज पर पोस्टेड वीडियो पर विज्ञापन पब्लिश करेगा जिसके बदले आपको पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे। 

 

अब आपके मन में यह प्रश्न भी उठ रहा होगा की फेसबुक आपको ऐड के बदले कितना पैसा देगा।  तो यह रकम आपके वीडियो के व्यूज और एडवरटाइजर कंपनी पर डिपेंड करता है।

3.Selling Products on your Facebook Page

वैसे तो फेसबुक से पैसे कमाने के कई तरीके है।  लेकिन How To Earn Money From Facebook के पोस्ट में मैं आपको जो सबसे बेहतरीन तरीका है फेसबुक से पैसे कमाने के उसके बारे में बता रहा हूँ। 

 

Affiliate Marketing और Running In Stream ads के अलावा जो सबसे बढ़िया तरीका है फेसबुक से पैसे कमाने का वह है अपने प्रोडक्ट तथा सर्विसेज को फेसबुक पेज के जरिये प्रमोट करना और अपने कस्टमर्स को उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना। 

 

जैसा की मैंने पहले ही बताया की फेसबुक एक बहुत बड़ी सोशल साइट है और यहां बिलियन में users है।  अब आपको इन users को अपने ग्राहक में कन्वर्ट करना है। जिसके लिए आपको एक सुन्दर सा फेसबुक पेज बनाना होगा।  और एक Niche अथवा Topic सेलेक्ट करना होगा  जिसके बारे में आपको अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट करना है। 

 

आप चाहे तो कोट्स, मोटिवेशनल वीडियो पोस्ट कर सकते हो, या फिर कॉमेडी वीडियो, एंटरटेनमेंट वीडियो, पर्सनल फाइनेंस, फैशन, एजुकेशन से संबंधित Valuable Content पब्लिश कर अपने फेसबुक पेज को प्रमोट कर सकते हो।  

 

इस प्रकार जब आपके फेसबुक पेज पर visitors की संख्या बढ़ने लगेगी तो आप अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विसेज का लिंक अपने इस फेसबुक पेज पर डाल सकते हो और अपने visitors को इस प्रोडक्ट और सर्विस को खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हो। 

 

इस प्रकार से आप अपने कस्टमर की संख्या और अपना टर्नओवर दोनों बढ़ा सकते हो।

4. Sell On Facebook MarketPlace

फेसबुक ने अपने users को “Marketplace” नाम से एक tool प्रदान किया है जहां पर वे अपने प्रोडक्ट को बेच और खरीद सकते है।

 

जब आप अपना फेसबुक आईडी लॉगिन करते है तो आपने अपने लेफ्ट हैंड साइड पर “Marketplace” नाम से एक टैब देखा होगा। यही वह tool है जहाँ पर लाखों की संख्या में लोग अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करते है और अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करते है। 

 

यह भी देखे: How To Start E-Commerce Business In India- In Hindi

 

फेसबुक के साथ बिज़नेस करने का सबसे बड़ा फायदा है कि यहाँ आप फ्री में अपना प्रोडक्ट बेच सकते हो।  आपको किसी प्रकार का कोई मार्किटप्लेस कमीशन , सेलिंग कमीशन आदि देने कि आवश्यकता नहीं है। 

 

आप भी फेसबुक के इस tool का फायदा उठा सकते है और प्रॉफिट कमा सकते हो। यदि आप इस काम को सीरियस हो कर करते हो तो फेसबुक का यह मार्केटप्लेस आपका ईकॉमर्स साइट बन सकता है , जहाँ आप सेकड़ों की संख्या में अपना प्रोडक्ट रोजाना सेल कर सकते हो। 

 

Marketplace पर प्रोडक्ट को बेचने के लिए सबसे पहले आपको यहाँ अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग करनी होती है। जिसके लिए आपको फेसबुक के मार्केटप्लेस पर जा कर अपने प्रोडक्ट की डिटेल जैसे product image , selling price , category , condition , आदि डालनी होती है और पब्लिश करनी होती है।  

उसके बाद जब किसी यूजर को आपका प्रोडक्ट पसंद आता है तो वह आपसे फेसबुक के माध्यम से संपर्क करता है और जब डील फाइनल हो जाती है तब आपका कस्टमर आपको पेमेंट करता है और आप प्रोडक्ट को शिप करते है।

5. Create Buying Selling Group

मार्केटप्लेस के अलावा, बहुत से लोग वस्तुओं को खरीदने और बेचने के लिए फेसबुक पर Buy / Sell Group का उपयोग करते हैं। 

 

वैसे तो यह तरीका बांकी method के मुकाबले सबसे अलग और थोड़ा जटिल है , लेकिन एक बार आपका ग्रुप फेमस हो गया और हजारों की संख्या में members जुड़ गए तो आप यहाँ से आसानी से लाखों में कमा सकते है।  

 

यदि आप बिज़नेस में इंटरेस्ट रखते हो और फेसबुक को लम्बे समय से इस्तेमाल करते आ रहे हो तो आपने कभी न कभी किसी न किसी Buy / Sell Group को अवश्य ही ज्वाइन किया होगा। 

 

इस ग्रुप में आपने कई मेंबर के पोस्ट देखे होंगे जहाँ वे अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विस को प्रमोट करते नजर आये होंगे। 

 

आपको भी इसी प्रकार अपना एक Buy / Sell Group बनाना है और उसे प्रमोट कर अधिक से अधिक टार्गेटेड मेंबर को ज्वाइन करवाना है।  

 

आपके ग्रुप में जितनी अधिक संख्या में मेंबर जुड़ेंगे उतना अधिक फायदा आपको होगा।  

 

जब आपके ग्रुप में मेंबर की संख्या बढ़ने लगे तो आप अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विस को इस ग्रुप में प्रमोट कर सकते हो।  इसके अलावा आप और भी Buy / Sell Group ज्वाइन कर सकते हो और अपना प्रोडक्ट बेच सकते हो।

फेसबुक से पैसे कमाने का कितना स्कोप है ?

फेसबुक ऑनलाइन पैसे कमाने का एक फुलप्रूव जरिया है। 

 

एक समय था जब लोग अच्छी सैलरी और एक अच्छी लाइफ स्टाइल के लिए डॉक्टर या फिर इंजीनियर बनते थे। लेकिन आज वक्त बदल चुका है।  

 

आज डिजिटल का जमाना है। सब कुछ ऑनलाइन होता जा रहा है। घर में राशन के समान से ले कर , फर्नीचर , कपड़े , और यहाँ तक खाने पीने की चीजे सब ऑनलाइन उपलब्ध है, जिसे आप अपने स्मार्ट फ़ोन के एक क्लिक से घर पर मंगवा सकते है। 

 

कोरोना महामारी के कारण डिजिटल प्लेटफॉर्म की डिमांड और अधिक बढ़ गयी है।  लोग बाहर निकलने में डरने लगे है और इसलिए ऑनलाइन सामान मंगाने में लोग खुद को अधिक सुरक्षित महसूस करते है। 

 

जितनी तेजी से इस फील्ड में बढ़ोतरी हो रही है उतनी ही तेजी से इस फील्ड में पैसे कमाने का स्कोप भी बढ़ता जा रहा है। 

 

आज सभी लोग अपना बिज़नेस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ले कर आ रहे है और काफी अच्छा मुनाफा कमा रहे है। 

 

यदि आप भी अपना कोई ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है तो बिज़नेस को शुरुआत करने को लिए फेसबुक सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है।  

Chandu Kumar: नमस्ते, आदाब, ससरियाकाल,दोस्तों ,मै Chandu Kumar (writer, founder of hindiyogi.in) आपका तहे दिल से apke apne blog “hindiyogi.in” पर स्वागत करता हूँ और hindiyogi.in पर आने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूँ