हिंदी योगी

side income ideas in hindi

7 Best Ways To Earn Extra Income: नौकरी के साथ एक्स्ट्रा कमाई कैसे करें?

know how to earn extra money with doing job

How to Earn Extra Money in Hindi : दोस्तों यदि हम या हमारा परिवार आय के केवल एक स्रोत पर निर्भर है तो हम कभी भी पैसे की तंगी से गुजर सकते है और आर्थिक रूप से एक बड़ी मुसीबत में फंस सकते है।  भले ही आज हमारे पास एक अच्छी नौकरी है या हमारा एक अच्छा बिज़नेस है जिसके कारण हम अच्छा कमा रहे है और एक अच्छी जिंदगी जी रहे है। 

Advertisement

 

लेकिन कल्पना कीजिए यदि कल को किसी कारणवश हमारी नौकरी छूट जाती है या हमारा बिज़नेस ठप हो जाता है तो हमारा और हमारे परिवार का क्या होगा।

 

इसलिए यदि हमें भविष्य में किसी वित्तीय संकट से दूर रहना है तो हमें अभी से ही सावधान हो जाना चाहिए और इस बात पर गंभीरता से विचार करते हुए हमें आय के अन्य स्रोत का निर्माण करना चाहिए जिससे भविष्य में हमारी वर्तमान आय के स्रोत के बिगड़ने पर भी हम वित्तीय संकट में न फंसे। 

 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे हिंदियोगी के इस ब्लॉग पोस्ट Side Income Ideas /  How to Earn Extra Money in Hindi में जहाँ हम आय के अतिरिक्त स्रोत के निर्माण के बारे में जानेंगे जिसे हम अपनी नौकरी के साथ जारी कर सकते है और अतिरिक्त आय (Extra Income) उत्पन कर सकते है। 


तो आइये शुरू करते है How to Generate Extra Income:

टीचिंग हमेशा से ही एक प्रतिष्ठित और अधिक आय देने वाला व्यवसाय रहा है।  टीचिंग एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप अपने सुविधा अनुसार पार्ट टाइम और फुल टाइम, ऑनलाइन और ऑफलाइन  दोनों माध्यम से कर सकते है। 

 

इसलिए यदि आप  नौकरी के साथ अतिरिक्त आय के स्रोत (Side Income Ideas in Hindi) की तलाश में है तो टीचिंग आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। 


यदि आप घर बैठे पार्ट टाइम में टीचिंग का काम शुरू करना चाहते है तो आप ऑनलाइन ट्यूटर बन सकते है और घर बैठे किसी भी क्षेत्र (गॉव, अथवा शहर) के बच्चो को टूशन दे सकते है।

2. Sell Online

सस्ते स्मार्ट फ़ोन और इंटरनेट के बढ़ते दायरें के कारण सभी चीजें ऑनलाइन हो चुकी है। रेस्टोरेंट से खाना मंगवाना हो या ग्रोसरी स्टोर से महीने भर का राशन का सामान, बस एक क्लिक पर सभी चीजें कुछ ही मिनटों में आपके पास उपलब्ध हो जाती है । 

 

इंटरनेट के कारण जितनी सुविधा आम जनता और ग्राहकों को हुई है उससे कई अधिक सुविधा खुद का व्यवसाय करने की सोच रखने वाले लोगो को हुई है। 

 

इंटरनेट के माध्यम से कोई भी इंसान अपना ऑनलाइन स्टोर खोल सकता है या फिर ईकॉमर्स मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म पर अपना प्रोडक्ट और सर्विसेज लिस्ट कर सकता है और दुनिया के किसी भी कोने से कही भी अपना सामान बेच सकता है। 

 

तो यदि आप भी साइड इनकम आइडियाज (Side Income Ideas in Hindi) की तलाश में है तो आप पार्ट टाइम में ऑनलाइन सामान बेच महीने का अच्छा पैसा कमा सकते है।   


यदि आप बिना inventory रखें ऑनलाइन सामान बेचना चाहते है तो आप मीशो के साथ जुड़ सकते है और ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

3. Delivery Boy

जैसे जैसे डिजिटलाइज़ेशन बढ़ रही है ईकॉमर्स और ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी कंपनियों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। और ऐसी कंपनियों को अपने प्रोडक्ट को अपने ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए भारी संख्या में डिलीवरी बॉय की आवश्यकता पड़ती है। 

 

और डिलीवरी बॉय के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि वह इस काम को पार्ट टाइम में भी कर सकता है और महीने के 15K -20K आराम से कमा सकता है।  


इस काम को करने के लिए आपके पास खुद की बाइक या स्कूटी और ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है।

4. Invest in Share Market

यदि आप नौकरी करते है और घर बैठे साइड इनकम सोर्स कि तलाश में  है तो स्टॉक मार्केट अथवा शेयर बाजार में निवेश करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। 

 

शेयर बाजार में निवेश जोखिम भरा होता है इसलिए शेयर बज़ाएर में निवेश करने से पहले शेयर बाजार में निवेश कैसे करते है यह जान लेना आपके लिए बहुत आवश्यक है। 


यदि आपको शेयर बाजार का बिलकुल भी ज्ञान नहीं है और आपको  शेयर बाजार के उतार चढ़ाव से डर लगता है तो आपके लिए म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है।  जहां पर आपके द्वारा किये गए निवेश को प्रोफेशनल और एक्सपर्ट द्वारा मैनेज किया जाता है जिसके कारण आपके पैसे पर जोखिम शेयर बज़ाएर में डायरेक्ट निवेश के मुकाबले काफी काम रहता है।

5. Youtube Channel

यदि आपको लोगो को हसाना अच्छा लगता  है, बच्चो को पढ़ाना अच्छा लगता है , या आपको डांसिंग और सिंगिंग (नाचने और गाने) का सौक है तो आप अपनी इस प्रतिभा को यूट्यूब पर अपने चैनल के माध्यम से लोगो तक पंहुचा सकते हैं, और तो और इस काम से घर बैठे आप अच्छा पैसा कमा सकते है। 

 

जी हाँ यूट्यूब से आज दुनिया भर में ना जाने कितने लोग लाखों कमा रहे है। यदि आप भी नौकरी के साथ पार्ट टाइम में साइड इनकम (Side Income Ideas In Hindi) का विकल्प ढूंढ रहे है तो यूट्यूब आपके इस कोशिश को पूरा कर सकता है। 

 

इसके लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होगा। उसके बाद जिस टॉपिक पर आप वीडियो बनाना चाहते है उस वीडियो को रिकॉर्ड कर अपने चैनल के माध्यम से यूट्यूब पर प्रकाशित करना होगा। और जब आपके चैनल पर यूट्यूब के अनुसार पर्याप्त मात्रा में views आने लगेंगे तो आप अपने चैनल को मोनेटाइज कर google adsense से पैसे कमाना शुरू कर सकते है। 


यदि आप यूट्यूब से जल्द पैसे कमाना चाहते है तो आपको यह सीखना होगा कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ?

6. Sell Used Products

जब हम कोई नया सामान लाते है तो पुराने सामान को हम या तो किसी रिश्तेदार को दे देते है या फिर उसे कोड़ियो के दाम में कबाड़ी वाले को बेच देते है। 

 

लेकिन क्या आप जानते है कि इसी पुराने सामान को ऑनलाइन भी बेचा जा सकता है और उसके बदले अच्छा पैसा भी कमाया जा सकता है। 


भारत में OLX और Quikr वे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहाँ हम Used Products को बेच सकते है और अच्छा मुनाफा कमा सकते है।  तो यदि आप नौकरी के साथ पार्ट टाइम में साइड इनकम के लिए कोई काम करना चाहते है तो पुराने सामान को OLX और Quikr पर बेच सकते है और पैसे कमा सकते है।

7. Network Marketing

आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री बन चुकी है। इसके लिए अब अलग से ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट तक खुल चुके है। लोग नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों से जुड़ कर अपने सपनो को साकार कर रहे है।

 

आप भी नेटवर्क मार्केटिंग के किसी अच्छी कंपनी के साथ जुड़ कर पार्ट टाइम काम कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है।

आशा करता हूँ आपको हमारी यह ब्लॉग पोस्ट Side Income Ideas /  How to Earn Extra Money in Hindi पसंद आई होगी और नौकरी के साथ Side Income Generate करने के कई आईडिया के बारे में भी जानकारी मिली होगी। 

यदि पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें । यदि इस पोस्ट को लेकर आपके मन में कोई प्रश्न अथवा कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर लिखें। 

धन्यवाद।

Leave a Comment