हिंदी योगी

habits that are Keeping You Poor in hindi

Habits That Will Make You Poor | यदि आप भी कर रहे हो ये काम तो बहुत जल्द बन जाओगे गरीब

Habits That Will Make You Poor

दोस्तों आज हर किसी व्यक्ति को अमीर बनना है। और अमीर बनने के लिए व्यक्ति हर संभव काम करता है।  

Advertisement

 

व्यक्ति अमीर बनने के लिए नौकरी करता है, व्यवसाय करता है, ओवरटाइम काम करता है , डबल शिफ्ट में नौकरी करता है बावजूद इसके वह अमीर नहीं बन पाता।  इतना मेहनत करने के बाद भी यदि आप अमीर नहीं बन पाते तो जरूर आपको अपनी आदतों पर गौर करना होगा जिसकी वजह से आपके पास पैसे नहीं बच पाते और आप अमीर बनने से चूक जाते हो। 

 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिंदीयोगी के इस ब्लॉग पोस्ट “How To Become Poor in Hindi” में जहाँ हम जानेंगे उन बुरी आदतों के बारे में जो हमें कभी भी अमीर नहीं बनने देगी।  और यदि आपने इन आदतों को समय रहते सुधार लिया तो आप बहुत जल्द अमीर बन जाओगे। 


तो आइये शुरू करते है “Habits That Will Make You Poor”

यदि आपको अमीर बनना है तो आपको एक से ज्यादा आय के स्रोत बनाने होंगे। 

 

अमीर इसलिए अमीर होता है क्योकि वह एक आय पर निर्भर नहीं रहता। वह कई तरह के इनकम के स्रोत क्रिएट करता है। जिससे यदि किसी कारणवश एक आय ख़त्म भी हो जाए तो अन्य आय से उसकी इनकम आती रहती है  और यह बात हमें कोरोना महामारी ने सीखा ही दिया है।

  

कोरोना महामारी के कारण वे लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए जो एक ही आय पर निर्भर थे। आय ख़त्म होने पर लोग बर्बाद हो गए, कर्ज में डूब गए यहाँ तक की खाने तक के लाले पड गए। 

 

इसलिए यदि आपने आय के एक से ज्यादा स्रोत नहीं बनाये तो आप बहुत जल्द गरीब हो जाओगे।

2. अनावश्यक वस्तुएं खरीदना

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मै से एक और दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वारेन बफेट कहते है “यदि आप ऐसी चीजों को खरीदने में पैसे बर्बाद करते है जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है, तो बहुत जल्द आपको वे चीजें भी बेचनी पड़ सकती है जिसकी आपको सबसे ज्यादा आवश्यकता है। “

 

आज दिखावे की दुनिया में लोग मात्र दिखावे के लिए बहुत से फिजूल के खर्च करते है और गरीब की जिंदगी जीते है। अमीर व्यक्ति हमेशा पैसो को नाप तौल कर खर्च करता है और फिजूल के खर्च से बचता है। और यही बातें गरीब को और गरीब और अमीर को और अमीर बनती है। 

 

यह भी पढ़ें: How To Earn Money From Meesho App: Meesho App से पैसे कैसे कमाए?

 

तो यदि आप आप भी ऐसी चीजों में अपनी गाढ़ी कमाई खर्च कर रहे है जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है तो यहीं ठहर जाएँ वर्ना आप अमीर कभी नहीं बन पाएंगे।

3. अपने खर्चों का हिसाब ना रखना

आपने अक्सर लोगो को ऐसा कहते हुए कई बार सुना होगा कि, यार पैसे तो मै बहुत कमाता हूँ पर पता नहीं पैसे जाते कहाँ हैं बचते ही नहीं है।  बल्कि Month End में घर के खर्च को पूरा करने के लिए किसी से उधार ही लेने पड़ते है।

 

तो यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो मै आपको बताना चाहूंगा कि आप आज से ही अपने सभी खर्चों को नोट करने कि आदत डाल लें। क्योकिं जाने अनजाने में हम कहीं न कहीं अपने पैसों को जरुरत से ज्यादा खर्च कर देते है और हमें पता तक नहीं चलता। 

 

यदि आप अपने खर्चो को लिखना शुरू करोगे, उसे ट्रैक करना चूरू करोगे तो आपको इस बात का भी पता चलेगा कि आपका पैसा किन चीजों पर ज्यादा खर्च होता है। इससे आपको अपने खर्च को कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगा और आपके पैसे भी बचेंगे।

4. नशे की लत

हमारे भारत देश नशे की लत सबसे कॉमन और सबसे बड़ी प्रॉब्लम है। आधी से ज्यादा जनसख्या नसे की लत से ही बर्बाद है। और यही लत इंसान को करोड़पति से रोडपति बना देती है।  

 

अक्सर कई ऐसे केस सामने आते है की नसे की लत ने फलानेआदमी को भिखारी बना दिया।  क्योकिं नसे के कारण इंसान अपने घर बार तक बेचने को मजबूर हो जाता है। 

 

इसलिए यदि आपको नसे की लत नहीं है तो कोशिश भी मत करना इसे अपनाने की और यदि आपको किसी नसे की लत है तो समय रहते इस लत को समाप्त करने की कोशिश करें। वार्ना पूरी जिंदगी आप गरीबी और बेबसी की जिंदगी जीने को मजबूर हो जाएंगे।

5. मेहेंगे ब्रांडेड समान का शौक रखना

जो लोग दिखावे कि जिंदगी जीते है वे बहुत जल्द गरीब बनने कि कगार पर होते है। इंसान के अमीर ना बन पाने में यह एक बड़ा कारण होता है कि वह अपनी गाढ़ी कमाई महंगे से महंगे वस्तु खरीदने में बर्बाद करता है । 

 

उदाहरण के लिए महंगे मोबाइल फ़ोन, ब्रांडेड कपड़े, महंगी गाड़ी आदि पर खर्च करना कसी भी व्यक्ति के लिए एक प्रकार का बेवजह का खर्च है।

 

इसलिए यदि आपको अमीर बनना है तो इतनी महंगे वस्तु खरीदने के वजाय आप किफायती दामों वाले मोबाइल, गाड़ी, आदि खरीद सकते है बाकि बचे हुए पैसो को आप किसी आवश्यक खर्च में उपयोग कर सकते हो या फिर कहीं उन पैसो को निवेश कर सकते हो।

6. पैसे निवेश ना करना

निवेश न करने कि आदत हमें गरीब बना सकती है। हर अमीर व्यक्ति निवेश करता है और अपने पैसे से और अधिक पैसे बनाता है। 

 

हमारे देश में पैसे कैसे कमाए ये तो सिखाया जाता है लेकिन उन पैसो को निवेश कैसे कर कैसे Wealth Create करें ये नहीं सिखाया जाता। और यही कारण है कि व्यक्ति जिंदगी भर काम करते-करते थक जाता है लेकिन गरीबी से बाहर नहीं आ पाता। 

 

यह भी पढ़ें: शेयर मार्किट क्या है/ शेयर मार्किट में निवेश कैसे शुरू करे?:How To Invest In Stock Market- Complete Guide in Hindi

 

यदि आपको अमीर बनना है तो निवेश करना सीखना होगा और अपने पैसो को काम पर लगाना होगा।

7. कर्ज बढ़ाना

कर्ज हमें कभी जिंदगी में आगे नहीं बढ़ने देती।  यदि कर्ज ज्यादा है तो व्यक्ति कि जिंदगी कर्ज का ब्याज चुकाने में ही बीत जाता है और पूरी जिंदगी गरीबी में कटती है।  

 

इसलिए यदि आपको गरीब नहीं बनना है तो कर्ज से जितना हो सके उतना दूर रहो। यदि कभी मजबूरी में कर्ज लेने कि नौबत आ भी जाए तो कोशिश करें जितने कि आवश्यकता है उतना ही कर्ज ले और कम से कम ब्याज पर लें।  उसके बाद इस कर्ज को जल्द से जल्द चुकाने कि कोशिश करें।

आशा करता हूँ आपको हमारी यह ब्लॉग पोस्ट Habits That Will Make You Poor अवश्य पसंद आयी होगी , यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों और अपने रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें। 

इस ब्लॉग पोस्ट को लेकर यदि आपके मन में किसी प्रकार का कोई प्रश्न या कोई सुझाव है तो हमे कमेंट में जरूर लिखे। हम आपके प्रश्न का जल्द से जल्द जवाब देने और आपके सुझाव पर अमल करने का प्रयत्न करेंगे। 

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published.