हिंदी योगी

top companies in the world in hindi

Top 10 Companies in The World | ये है दुनियां की 10 सबसे बड़ी कंपनियां।

Here is the list of the biggest companies in the world

किसी भी देश की मजबूत इकॉनमी के पीछे उस देश की कंपनियों का बहुत बड़ा रोल होता है। आज अमेरिका, चीन, जापान दुनिया की सबसे बड़ी इकॉनमी है। और अगर हम दुनिया के टॉप 10 कंपनियों की बात करें तो टॉप 10 में इन्ही देश की कंपनियों का नाम आता है.

और इसलिए हमारे लिए यह जानना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है कि दुनियां की टॉप कंपनियां कौन कौन सी है जिसका आज दुनिया भर में डंका बजता है और कहीं न कहीं हर एक बिजनेसमैन की ख्वाहिश होती है कि उनकी कंपनी भी इन टॉप कंपनियों के साथ मिल कर काम करें। 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हिंदियोगी के इस ब्लॉग पोस्ट में जहाँ हम Top 10 Companies in The World के बारे में जानेंगे कि ऐसी कौन सी कंपनी है जो टॉप 10 में आती है और ये कंपनियां करती क्या है?

कोई भी कंपनी कितनी बड़ी है यह बात उस कंपनी के मार्किट कैपिटल से दर्शाया जाता है।  जितनी ज्यादा मार्किट कैपिटल होगी उतनी बड़ी वह कंपनी होगी।

Advertisement

किसी भी कंपनी का मार्किट कैपिटल से क्या तात्पर्य है ? यदि आप शेयर बाजार से ताल्लुक रखते है तो आप इस बात से जरूर वाक़ीफ़ होंगे कि मार्किट कैपिटल क्या होता है ? Market Capitalization किसी भी कंपनी के बकाया शेयरों (Outstanding Shares) का टोटल मार्किट वैल्यू होता है। यदि हम दूसरे शब्दों में कहें तो किसी कंपनी का मार्किट कैपिटल उस कंपनी के मौजूदा समय में शेयर कि कीमत और कुल बकाया शेयर (Total Outstanding Share) का गुणनफल होता है। 

उदहारण के लिए यदि कंपनी X कि मौजूदा समय में शेयर कि कीमत 100 रूपये है और उस कंपनी कि total number of outstanding shares (जो बाजार में ट्रेड कर रही है ) 10000 है तो कंपनी X की मार्किट कैपिटल 100 * 10000 = 1000000 रूपये है।

तो आइये बिना देरी किये जानते है दुनिया की Top 10 Company कौन सी है ?

आपने मोबाइल में iPhone और लैपटॉप में MacBook का नाम तो सुना ही होगा। iPhone न केवल एक मोबाइल है बल्कि लोगो का अमीरी का एक सिंबल भी है।  यह माना जाता है कि जिसके पास iPhone या MacBook है वह एक अमीर व्यक्ति है या एक अमीर घराने से ताल्लुक रखता है ।  और इन  iPhone या MacBook बनाने वाली कंपनी का नाम है एप्पल (Apple)। 

एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों (Top Companies in The world in hindi) में से एक है। Apple कंपनी की स्थापना स्टीव जॉब्स और उसके दो मित्र स्टीव वोज़्निएक, रोनाल्ड वेन के द्वारा 1 अप्रैल 1976 को किया गया था। आज एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी है। और इनके प्रोडक्ट दुनिया भर में मशहूर है।


एप्पल कई प्रकार के टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट जैसे स्मार्टफोन्स, कम्प्यूटर्स, टेबलेट्स, होम एंटरटेनमेंट डिवाइस आदि का डिज़ाइन और उत्पाद (manufacture) करती है।

#2. Saudi Aramco Or Saudi Arabian Oil Company. (Mkt Cap. $2.376T)

सऊदी अरामको (Saudi Aramco) आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। सन 2019 से पहले इस कंपनी को शायद ही कोई जानता होगा , लेकिन साल 2019 के बाद से इस कंपनी को दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक माना जाने लगा जब इस कंपनी ने अपना फाइनेंसियल स्टेटमेंट सार्वजनिक किया और अपना IPO लांच किया। 

Saudi Aramco सऊदी अरब के धहरान (Dhahran) शहर के एक पेट्रोलियम और नेचुरल गैस कंपनी है।  Saudi Aramco जिसे Saudi Arabian Oil Company के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया की सबसे बड़ी क्रूड आयल (Crude Oil) सप्लायर कंपनी है। इसके अलावा यह दुनिया की सबसे फायदेमंद (Profitable) कंपनी में से एक है। 

सऊदी अरामको (Saudi Aramco) नाम इस कंपनी की स्थापना सन 1933 में हुई थी। उस समय इस कंपनी का नाम स्टैंडर्ड आयल कंपनी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया (Standard Oil Company of California) था, जिसे बाद में सऊदी गवर्नमेंट के द्वारा अधिग्रहण करने के बाद Saudi Aramco रख दिया गया। 

यह भी पढ़ें: 6 Passive Income Ideas in Hindi: 2022 में पैसिव इनकम कैसे शुरू करें।

अब तक का दुनिया का सबसे बड़ा IPO  (World Largest IPO) भी इसी कंपनी के नाम है जिसे सन 2019 में लाया गया था।

#3. Microsoft. (Mkt Cap.$2.038T)

माइक्रोसॉफ्ट एक अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी है जिसकी शुरुआत 04 अप्रैल 1975 को बिल गेट्स और पॉल एलन ने की थी।आज माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है (top companies in the world in hindi)


बिल गेट्स  का नाम हम सब ने सुना है । बिल गेट्स एक जाने माने बिजनेसमैन और निवेशक है जो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति में से एक है। और इन्ही की कंपनी है माइक्रोसॉफ्ट।  माइक्रोसॉफ्ट एक टेक्नोलॉजी बेस्ड कंपनी है जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, कंजूमर इलेक्ट्रॉनिक, पर्सनल कंप्यूटर आदि वस्तुओं और सेवाओं का निर्माण करती है और बेचती है।

#4. Alphabet (Google). (Mkt Cap. $1.543T)

Top Companies in The World  in hindi की हमारी इस लिस्ट में अगली कंपनी है गूगल। गूगल को आज कौन नहीं जानता. गूगल एक अमेरिकन बेस्ड मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है।  

इंटरनेट का उपयोग करने वाला हर व्यक्ति, फर्म, कंपनी, संस्था गूगल सर्च इंजन का उपयोग इंटरनेट पर किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए करती है। गूगल बहुत ही सफल और दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। 

गूगल की स्थापना 4 सितम्बर 1998 में  Larry Page और उनके कॉलेज के समय के मित्र Sergey Brin ने की थी। गूगल कंपनी के गूगल सर्च इंजन के अलावा और भी कई प्रसिद्ध प्रोडक्ट है जिसने हमारी रोजमर्रा की जिंदगी को काफी आसान बना दिया है जैसे की Google Chrome, Gmail, YouTube, Google Drive, Google Maps, Google Ads, Google Docs आदि। 


मौजूदा समय में गूगल के CEO है सुन्दर पिचाई जो भारतीय मूल के निवासी है।

#5. Amazon. (Mkt Cap. $1.251T)

आज अमेज़न को कौन नहीं जानता । ईकॉमर्स मतलब amazon। अमेज़न एक ईकॉमर्स कंपनी है जो अपनी ऑनलाइन साइट amazon.com (US) और amazon.in (India) पर लगभग सभी केटेगरी के प्रोडक्ट्स जैसे इलेक्ट्रॉनिक, ग्रोसरी, कपड़े, फर्नीचर, किचन वेयर, किताबें, होम डेकोरेशन, ब्यूटी प्रोडक्ट आदि ऑनलाइन बेचती है।  

अमेज़न दुनिया की न केवल सबसे बड़ी ईकॉमर्स कंपनी है बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी  5 कंपनियों (Biggest Company In the World) में भी अमेज़न का स्थान है। 

अमेज़न की शुरुआत एक छोटे से गैराज से सन 1994  में हुई थी जिसकी नीव रखने वाले व्यक्ति है जेफ़ बेज़ोन जो आज दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है। 2021 में $177 बिलियन नेट वर्थ के साथ जेफ बेज़ोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे। 

अमेज़न न केवल ऑनलाइन प्रोडक्ट डिलीवर करती है बल्कि इंटरनेट पर प्रदान की जाने वाली लगभग सभी सेवाओं के बिज़नेस में सम्मिलित है।  अमेज़न ने और भी कई बड़ी कंपनियों का अधिग्रहण किया है जिनमें से कुछ प्रसिद्ध कंपनी है Amazon Prime, AWS, Amazon Kindle, Amazon Alexa (Virtual Assistance Service Provider), Amazon Drive, Amazon Music।

#6. Tesla. (Mkt Cap. $742.46B)

टेस्ला कंपनी एक अमेरिकन कंपनी है जो इलेक्ट्रिक कार और बैटरी एनर्जी स्टोरेज बनाती है और बेचती है। टेस्ला कंपनी की शुरुआत 1 जुलाई 2003 को अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में हुआ था।


आज टेस्ला दुनिया की छठी सबसे बड़ी कंपनी है (World Biggest Company In The World In hindi) जिसके CEO है एलोन मस्क जो की मौजूदा समय में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है (Richest Person in The World)

#7. Berkshire Hathaway Inc. (Mkt Cap. $692.11B)

अगर आप शेयर बाजार में दिलचस्पी रखते है तो आपने वारेन बफेट का नाम जरूर सुना होगा।  इन्हे शेयर बाजार का जादूगर और शेयर बाजार का बादशाह जैसे ग्रेट नामों से भी जाना जाता है। क्योकि वारेन बफेट दुनिया के सबसे बड़े और सबसे इंटेलिजेंट निवेशक है। और इन्ही की कंपनी है बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway)। 

बर्कशायर हैथवे दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी कंपनी है (Top Companies In the World In Hindi) ।  दुनिया का सबसे महंगा शेयर बर्कशायर हैथवे की ही है जिनकी एक शेयर की कीमत लगभग 3.63 करोड़ है।  

यह भी पढ़ें: How To Earn Money From Youtube In 2022: यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (Step By Step Guide) हिंदी में।

बर्कशायर हैथवे की शुरुआत 1839 में अमेरिका में हुई थी और सन 1965 में वारेन बफेट ने बर्कशायर हैथवे को अधिग्रहण कर लिया था। आज के समय में बर्कशायर हैथवे एक होल्डिंग कंपनी है जिसने भिन्न – भिन्न सेक्टर्स जैसे रेल ट्रांसपोर्ट , रिटेल, बीमा , यूटिलिटी और एनर्जी, और मैन्यूफैक्चरिंग में कई कंपनियों का अधिग्रहण किया है।

#8. Meta (Facebook). (Mkt Cap. $559.36 B)

फेसबुक बहुत ही प्रसिद्ध सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसका उपयोग लोग अपने दोस्तों और परिवार के लोगो के साथ ऑनलाइन कनेक्ट रहने, फोटोज और विडिओ शेयर करने और ऑनलाइन बाते करने के लिए करते है।  शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो इंटरनेट का उपयोग करता हो और फेसबुक के बारे में नहीं जनता हो। 


आज फेसबुक दुनिया भर में विख्यात है, और दुनियां की आठवीं सबसे बड़ी कंपनी है (Biggest Companies in the world in Hindi)।  अगर इसके एक्टिव यूजर की बात करें तो यह लगभग 2.9 Billion है।

फेसबुक का नाम हाल ही में बदल कर मेटा (Meta) रख दिया गया है। फेसबुक ने और भी कई बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे इंस्टाग्राम, व्हाट्सप्प आदि का अधिग्रहण किया है।

#9. TSMC. (Mkt Cap. $486.63B)

Taiwan Semiconductor Manufacturing Company (TSMC) एक ताइवान बेस्ड मल्टीनेशनल कंपनी है जिसकी स्थापना 21 फरवरी 1987 में हुई थी। 

TSMC दुनिया की सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर चिप बनाने वाली कंपनी है।  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेमीकंडक्टर चिप का उपयोग लगभग सभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जैसे मोबाइल फ़ोन, कार, लैपटॉप, वाशिंग मशीन, LED टीवी, गेमिंग कॉन्सोले आदि में उपयोग क्या जाता है। 


TSMC कि क्लाइंट की बात करें तो दुनिया कि सबसे बड़ी कंपनियां Apple, Intel, Qualcomm, AMD and Nvidia इस कंपनी के क्लाइंट है। TSMC मार्किट कैपिटलाइजेशन के अनुसार दुनिया की नौवीं (# 9 ) सबसे बड़ी कंपनी है।

#10. Johnson & Johnson (J&J). (Mkt Cap. $469.28B)

Johnson & Johnson एक अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी है जिसकी शुरुआत होती है जनवरी 1886 में। Johnson & Johnson दुनियां की सबसे बड़ी हेल्थ केयर कंपनी है और मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से दुनिया की 10वी सबसे बड़ी कंपनी है। 

यह भी पढ़ें: Top 10 Banks in India-Hindi: ये है भारत के 10 सबसे बड़े बैंक

हम में से अधिकतर लोगो ने Johnson & Johnson बेबी प्रोडक्ट जैसे कि जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर, जॉनसन एंड जॉनसन बेबी आयल, जॉनसन एंड जॉनसन बेबी सोप आदि के बारे में सुना होगा और इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी किया होगा।  इन्ही प्रोडक्ट्स के निर्माता है जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी। 


Johnson & Johnson कंपनी न केवल बेबी प्रोडक्ट का उत्पाद करती है बल्कि यह Medical device, Tylenol medications, Neutrogena Skin, beauty products, Facial wash आदि का भी उत्पाद करती है।

आशा करता हूँ आपको हमारी इस ब्लॉग पोस्ट में दी गयी जानकारी पसंद आई होगी और दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है उसके बारे में भी जानकारी मिली होगी। यदि आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया तो इसे अपने लाइक करे और सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें ताकि औरो को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी का लाभ मिले। 

इस पोस्ट को लेकर यदि आपके मन में किसी प्रकार का कोई प्रश्न अथवा कोई सुझाव है तो हमें कमेंट में जरूर लिखे हम आपके प्रश्न का जल्द से जल्द जवाब देने और आपके सुझाव पर अमल करने का प्रत्न करेंगे। 

धन्यवाद

Tag: biggest companies in the world in hindi, top it companies in world in hindi, top 10 it companies in world in hindi, top companies in the world in hindi, top 10 companies in world in hindi,world best companies in hindi, most valuable company in the world in hindi, best company in the world in hindi,world’s best business in hindi, largest companies in the world in hindi, world no 1 company,

Leave a Comment