Best Stock Brokers in India (hindi): ये है भारत के 10 बेहतरीन स्टॉक ब्रोकर, क्या आपका है इनमे डीमैट अकाउंट?

best stock broker in india

Best Stock Brokers in India in hindi

Best Stock Brokers in India in Hindi: दोस्तों यदि आप भी स्टॉक मार्केट या कहे तो शेयर मार्केट में दिलचस्पी रखते हैं और निवेश की सोच रहे हैं  तो आपको सबसे पहले SEBI द्वारा  रजिस्टर्ड किसी अच्छे स्टॉक ब्रोकर के पास डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना आवश्यक होता है। तभी आप किसी शेयर को खरीद या बेच सकते हैं। 

 

भारत में 300 से भी अधिक स्टॉक ब्रोकर्स है जो SEBI से रजिस्टर्ड है।  ऐसे में ट्रेडिंग अथवा डीमैट अकाउंट खुलवाने से पहले आपके मन में भी एक प्रश्न आया होगा कि भारत में सबसे अच्छा स्टॉक ब्रोकर कौन से है (Best Stock Brokers in India in Hindi) जिसके पास आपको अपना डीमैट अकाउंट खुलवाना चाहिए। 

 

नमस्कार दोस्तों हिंदी योगी के इस ब्लॉग पोस्ट Best Stock Brokers in India in Hindi में आपका स्वागत है। आज इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करेंगे 10 सबसे बेहतरीन स्टॉक ब्रोकर्स की (Top 10 Stock Brokers in India in Hindi) जिनमें आप ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खुलवा सकते है और अच्छी सेवा का आनंद ले सकते है। 

 

शुरू करने से पहले यह जान लेना आवश्यक है कि इस पोस्ट में हमने जो 10 सबसे बेहतरीन स्टॉक ब्रोकर्स को चुना है वो उनके यूजर (ग्राहकों)  कि संख्या, मार्केट शेयर और उस कंपनी के परफॉरमेंस के आधार पर लोगो द्वारा उस कंपनी को दिए गए रेटिंग पर आधारित है । 

 

हालांकि अधिक कस्टमर (User Base) होना इस बात कि गवाही कतई नहीं देता कि वह फर्म सबसे बेहतर सेवा उपलब्ध करवाता है।  लेकिन ऐसी कंपनियों के डूब जाने और भाग जाने की सम्भावना कम रहती है ।  और भविष्य में ऐसी कंपनियों से एक बेहतर सेवा प्रदान करने की कल्पना की जा सकती है । 


तो चलिए शुरू करते है Top 10 Stock Brokers in India in Hindi

जब बात आती है Top 10 stock brokers in India in Hindi की तो पहले स्थान पर  ZERODHA BROKING LIMITED का नंबर आता है। Zerodha एक डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर है जिसके पास 7.5 मिलियन से अधिक क्लाइंट्स है। इसका हेड ऑफिस बैंगलोर में है। 

 

ब्रोकर टाइप : डिस्काउंट ब्रोकर

सक्रीय ग्राहक (लगभग): 5+ मिलियन 

मोबाइल ऐप: Kite By Zerodha  

कुल डाउनलोड : 10M+

रेटिंग: 4.2/5

#2. RKSV Securities India Private Limited (Upstox)

Top 10 stock brokers in india (Hindi) की लिस्ट में दूसरे स्थान पर है RKSV SECURITIES जो की एक डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर है। RKSV सिक्योरिटीज की शुरुआत मुंबई में 06 Apr, 2009 में की गयी थी। RKSV Securities को Upstox के नाम से भी जाना जाता है। 

ब्रोकर टाइप : डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर 

सक्रीय ग्राहक (लगभग): 3.8 मिलियन  

मोबाइल ऐप: Upstox

कुल डाउनलोड : 10M+

रेटिंग: 4.5/5

Best Stock Brokers in India (hindi)

#3. ICICI SECURITIES LIMITED

हमारे Top 10 stock brokers in india (Hindi) की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड (ICICI Securities Ltd)। यह ICICI Bank की एक सहायक (subsidiary) कंपनी है जिसकी शुरुआत मई 1995 में की गयी थी। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड का रजिस्टर्ड ऑफिस मुंबई में है। 

ब्रोकर टाइप : फुल सर्विस ब्रोकर

सक्रीय ग्राहक (लगभग): 2.58  मिलियन 

मोबाइल ऐप: ICICI direct Mobile 

कुल डाउनलोड : 10 लाख

रेटिंग: 2.6/5

#4. ANGEL BROKING LIMITED

Top 10 stock brokers in india In Hindi की लिस्ट में हमारी अगली ब्रोकर कंपनी है एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड (Angel Broking LTD) जो कि एंजेल वन  (Angel One) ब्रांड नाम के तहत अपना कारोबार करती है। यह एक भारतीय स्टॉकब्रोकर कंपनी है जिसकी शुरुआत सन 1996 में मुंबई में हुई थी। 

ब्रोकर टाइप : डिस्काउंट ब्रोकर

सक्रीय ग्राहक (लगभग): 2.46 मिलियन 

मोबाइल ऐप: Angel One 

कुल डाउनलोड : 10 मिलियन

रेटिंग: 4/5

#5. NEXTBILLION TECHNOLOGY (Groww)

नेक्स्टबिलियन टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड (Nextbillion Technology Private limited) एक ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म है। यह Groww के नाम से अपने बिज़नेस को ऑपरेट करती है। Groww एक बैंगलोर बेस्ड कंपनी है जो कई प्रकार की वित्तीय सेवाएं जैसे शेयर ट्रेडिंग , म्यूच्यूअल फंड, टैक्स प्लानिंग आदि प्रदान करती है। इस कंपनी की स्थापना मई 2016 में हुई थी। 

 

ब्रोकर टाइप : डिस्काउंट ब्रोकर

सक्रीय ग्राहक (लगभग): 20 लाख 

मोबाइल ऐप: Groww 

कुल डाउनलोड : 10M

रेटिंग: 4.4/5

#6. 5PAISA CAPITAL LIMITED

Best Stock Brokers in India (hindi) की लिस्ट में छठे पायदान पर है 5Paisa Capital लिमिटेड। 5पैसा कैपिटल लिमिटेड (5PCL) को जुलाई 2007 को CA 1956 के तहत एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था। उस समय 5पैसा कैपिटल लिमिटेड का नाम इंडिया इंफोलाइन फाइनेंस होल्डिंग्स लिमिटेड (India Infoline Finance Holdings Limited) था।  

ब्रोकर टाइप : डिस्काउंट ब्रोकर

सक्रीय ग्राहक (लगभग): 11 लाख 

मोबाइल ऐप: 5paisa 

कुल डाउनलोड : 5 मिलियन 

रेटिंग: 4.2/5

#7. HDFC SECURITIES LTD.

Best Stock Brokers in India (hindi) की जब भी बात होती है तो एक नाम जरूर आता है HDFC सिक्योरिटीज  लिमिटेड (HDFC Securities Limited)। यह HDFC बैंक की सहायक (Subsidiary) कंपनी है जो सिक्योरिटीज में डील करती है। HDFC सिक्योरिटीज की स्थापना सन 2000 में मुंबई में हुई थी। 

ब्रोकर टाइप : फुल सर्विस ब्रोकर

सक्रीय ग्राहक (लगभग): 10,11,170

मोबाइल ऐप: HDFC securities mobile trading 

कुल डाउनलोड : 10 लाख

रेटिंग: 4.1/5

#8. KOTAK SECURITIES LTD.

कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड एक फुल सर्विस ब्रोकिंग कंपनी है जिसकी की स्थापना 1994 में हुई थी। कोटक महिंद्रा बैंक की सहायक कंपनी कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड (Kotak Securities limited) भारत की सबसे बड़ी फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी में से एक है जो स्टॉक ट्रेडिंग, म्यूच्यूअल फंड में निवेश , कमोडिटी ट्रेडिंग तथा करेंसी ट्रेडिंग जैसी आदि सेवाएं प्रदान करती है। 

ब्रोकर टाइप : फुल सर्विस ब्रोकर

सक्रीय ग्राहक (लगभग): 9,10,314

मोबाइल ऐप: Kotak Securities 

कुल डाउनलोड : 10 लाख

रेटिंग: 4.0/5

Best Stock Brokers in India (hindi)

#9. SHAREKHAN LTD.

Top 10 stock brokers in india in Hindi की बात हो रही हो और शेयरखान की बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। Sharekhan भारत के सबसे बड़े स्टॉक ब्रोकर्स में से एक है। 

 

Sharekhan लिमिटेड की स्थापना फरबरी में 2000 में मुंबई में हुई थी।  इस कंपनी का हेडऑफिस मुंबई में है। शेयर खान अपने 4800 कर्मचारी के साथ लगभग 575  शहरों में 153 शाखाएं चलाती है। यह कई प्रकार की वित्तीय सेवाएं जैसे म्यूच्यूअल फंड, लोन, स्टॉक ट्रेडिंग आदि सेवाएं ऑनलाइन प्रदान करती है।  

ब्रोकर टाइप : फुल सर्विस ब्रोकर

सक्रीय ग्राहक (लगभग): 6.5 लाख 

मोबाइल ऐप: Sharekhan 

कुल डाउनलोड : 50 लाख

रेटिंग: 3.9/5

#10. MOTILAL OSWAL FINANCIAL SERVICES LIMITED

Best Stock Brokers in India in Hindi की लिस्ट में 10 वें स्थान पर हमने मोतीलाल ओसवाल फाइनेंसियल सर्विसेज लिमिटेड (Motilal Oswal  Financial Services  Limited) को रखा है। 

 

यह भारत की सबसे पुरानी स्टॉक ब्रोकिंग कंपनियों में से एक है जिसकी शुरुआत सन 1987 में केवल दो प्रोमोटर्स (मोतीलाल ओसवाल और  रामदेव अग्रवाल) और एक चपरासी (Peon) के साथ हुई थी। लेकिन आज के समय में मोतीलाल ओसवाल फाइनेंसियल सर्विसेज 550 शहरों में 7000 से भी अधिक कर्मचारिओं के साथ अपना बिज़नेस कर रही है।

ब्रोकर टाइप : फुल सर्विस ब्रोकर

सक्रीय ग्राहक (लगभग): 5.64 लाख 

मोबाइल ऐप: Motilal Oswal 

कुल डाउनलोड : 10 लाख

रेटिंग: 3.9/5

आशा करता हूँ आपको हमारी यह ब्लॉग पोस्ट Best Stock Brokers in India In Hindi अवश्य पसंद आयी होगी। 

इस पोस्ट को लेकर आपके मन में किसी प्रकार का कोई प्रश्न अथवा कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट में लिखना न भूलें। 

हमारी यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूलें। 

धन्यवाद।

Chandu Kumar: नमस्ते, आदाब, ससरियाकाल,दोस्तों ,मै Chandu Kumar (writer, founder of hindiyogi.in) आपका तहे दिल से apke apne blog “hindiyogi.in” पर स्वागत करता हूँ और hindiyogi.in पर आने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूँ