हिंदी योगी

best series on amazon prime

Best 3 Hindi Web Series On Amazon Prime in Hindi | ये है अमेज़न प्राइम की सबसे धासूं सीरीज, एक बार जरूर देखे।

best hindi web series on amazon prime

पहले एक ज़माना हुआ करता था जब हमें कोई भी मूवी देखने के लिए या तो सिनेमा घरों में घुसने से पहले  टिकट काउंटर पर एक लम्बी कतार से गुजरना पड़ता था या फिर दूरदर्शन पर कोई मूवी देखने के लिए शनिवार और रविवार रात का इंतजार करना पड़ता था। 

Advertisement

उसके बाद आया केबल का जमाना जब हमें एंटरटेनमेंट के लिए चैनल मालिकों के पसंद की ही मूवी देखनी होती थी या फिर अगर हमें अपनी पसंद की कोई सीरीज (सीरियल) देखनी होती थी तो अगले एपीसोड के लिए पूरे एक हफ्ते तक इंतजार करना पड़ता था। 

लेकिन आज ज़माना है OTT प्लेटफॉर्म का जहां आपको आपकी खुद की पसंद की काफी सारी मूवी सिर्फ इंटरनेट के जरिये एक क्लिक पर मिल जाती है इसके अलावा एक से बढ़ कर एक सीरीज (वेब सीरीज) भी आपको इन OTT प्लेटफॉर्म पर मिल जाती है।

वैसे तो आज के समय में आपको भारत में कई OTT प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे जैसे अमेज़न प्राइम, नेटफ्लिक्स, सोनी लिव, ज़ी5, आदि।  लेकिन आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में बात करेंगे भारत में सबसे लोकप्रिय OTT प्लेटफॉर्म अमेज़न प्राइम पर प्रसारित वेब सीरीज के बारे में। 

वैसे तो अमेज़न प्राइम पर कई सारे बेहतरीन वेब सीरीज उपलब्ध है लेकिन हम आपको अमेज़न प्राइम पर टॉप 3 वेब सीरीज के बारे में बताएंगे जिसे आप एक बार देखने के बाद दुबारा देखना चाहेंगे। 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हिंदी योगी के इस ब्लॉग पोस्ट best series on amazon prime में। जहाँ हम बात करेंगे अमेज़न प्राइम पर बेस्ट 5 वेब सीरीज (best series on amazon prime) के बारे में जिनकी कहानी और उस कहानी के कलाकारों ने अपनी बेहतरीन अदायिगी (Acting) से लोगो का दिल जीता है और करोड़ों लोगो के दिल में अपनी एक खास जगह बनाई है।

#1 Mirzapur

अगर आपको फिल्मो का शौक है और अमेज़न प्राइम पर best web series on amazon prime में “मिर्ज़ापुर” नहीं देखा तो क्या ही देखा। मिर्जापुर उन सीरीज में से एक है जिसने OTT प्लेटफॉर्म को भारत में पहचान दिलाई और पंकज त्रिपाठी जैसे बेहतरीन कलाकारों को एक अलग मुकाम पर पहुंचाया है। 

सीरीज “मिर्जापुर” उत्तरप्रदेश के एक शहर मिर्जापुर पर आधारित है जहां के डॉन है अखंडानंद त्रिपाठी (पंकज त्रिपाठी) उर्फ़ कालीन भैया जिनके आज्ञा के बिना मिर्जापुर में एक परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। कालीन भैया का अपना बहुत बड़ा बिज़नेस है गन और ड्रग्स सप्लाई करने का। लेकिन किसी कि हिम्मत नहीं कि कोई कालीन भैया के खिलाफ चूं भी बोल दें। 

इसके अलावा कालीन भैया के एक लाडले है मुन्ना जिन्हे अपने बाप के शोहरत का जरुरत से ज्यादा घमंड है और अब वे अपने पिता कि तरह ही मिर्जापुर कि गद्दी पर बैठना चाहते है। मुन्ना के लिए बीच सड़क पर किसी को काट डालना गाजर मूली काटने के बराबर है और यदि किसी शादी समारोह में आतिश बाजी करते हुए मुन्ना भैया के बन्दूक कि गोली से दूल्हा मर भी जाए तो घंटा फर्क नहीं पड़ता क्योकि बापू उनके मिर्जापुर के माफिया है। 

यह भी पढ़ें: सच्ची प्रेरक कहानी हिंदी में – Nawazuddin Siddiqui ( A Bollywood Super Star)

कहानी में ट्विस्ट तब आता है जब पंडित खानदान के दो जाबाज गुड्डू पंडित और उनके छोटे भाई बबलू पंडित कि एंट्री होती है। अब यहाँ से शुरू होता है त्रिपाठी परिवार और पंडित परिवार कि दिलचस्प कहानी। 

आगे कि कहानी देखने के लिए आपको जाना होगा अमेज़न प्राइम पर।  मिर्ज़ापुर के 2 सीजन है जिसमें सीजन 1 कि रिलीज़ डेट है 16 नवंबर 2018 और IMDB पर मिर्ज़ापुर को मिले है 10 में से 8.5 कि रेटिंग।

#2 Panchayat

best web series on amazon prime in hindi के इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है “पंचायत”कॉमेडी-ड्रामा सीरीज पंचायत उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गॉव “फुलेरा गांव ” पर आधारित है जो हमें अपने देश के ग्रामीण क्षेत्रों की जमीनी हकीक़त से रूबरू कराती है। इस सीरीज में हर कलाकार का अपना अलग ही किरदार है जो आपके दिल  को छू जाएगी। 

यह कहानी एक ऐसे लड़के अभिषेक त्रिपाठी (जीतेन्द्र कुमार),पर आधारित है जिसने शहर में रह कर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट की पढाई पूरी कर ली है और इसी फुलेरा गांव के पंचायत में सचिव है। इस शहरी लड़के के लिए गांव की सभी चीजें नई है जिसके चलते उसे कई बार ऐसा फील होता है कि फुलेरा गांव में आ कर उसने बहुत बड़ी गलती कर दी। 

 उसे शुरू शुरू में गांव वालो के साथ और ख़ास कर फुलेरा गांव के प्रधान ब्रिज भूषण दूबे के साथ एडजस्ट होने में काफी दिक्कत होती है।  उन लोगो का व्यव्हार सचिव जी के लिए बिलकुल अलग था। लेकिन धीरे धीरे वक्त बीतता है और चीजें कुछ ठीक होने लगती है।  

लेकिन इस बीच की सारी घटनाए आपको बहुत ही ज्यादा रोमांचक लगेगी। पूरी सीरीज इसी पंचायत के इर्द गिर्द घूमता है। इस सीरीज को आप अपने परिवार के साथ भी देख सकते है बिना किसी झिझक के और गांव में बीता अपने बचपन की यादों को ताजा कर सकते है। 


पंचायत एक कॉमेडी ड्रामा सीरीज है।  इसके दो सीजन है।  पहला सीजन 03 April 2020 में रिलीज़ हुई थी और दूसरा सीजन 20 मई 2022 में। इस सीरीज को IMDB की तरफ से 10 में से  8.9 की रेटिंग मिली है।

#3 Paatal Lok

पाताल लोक , जैसा की नाम से ही फील हो रहा है कि ये कोई संत धर्मात्मा या धार्मिक बेस्ड सीरीज तो हो नहीं सकती। जरूर इस सीरीज को मार काट, खून खराबा और शैतानो पर बनाई गयी होगी। और अगर आप ऐसा सोचते है तो आप काफी हद तक ठीक है।  

अगर आपको क्राइम थ्रिलर मूवीज देखना पसंद है तो ये सीरीज आपको जरूर देखनी चाहिए। लेकिन आगे बढ़ने से पहले एक चेतावनी आपके लिए इस सीरीज में एडल्ट सीन , मार काट , गाली गलौज भरपूर मात्रा में मिलेगी इसलिए इस सीरीज को जब भी देखे अकेले देखे परिवार के साथ बिलकुल ना देखे नहीं तो गाल भी लाल हो सकते है। क्योकि यह सीरीज 18+ वालो के लिए है इसलिए अगर आप 18 से कम है तो ये सीरीज न देखे। 

यह सीरीज बेस्ड है एक न्यूज़ चैनल के मशहूर TV एंकर संजीव मेहरा के मर्डर पर जिन्हे आप सीरीज के अनुसार स्वर्ग में बैठा भगवान मान सकते है  जो मीडिया की दुनिया पर राज करते है और पूरे देश में सरकार की खिलाफ आवाज़ उठाने में काफी आगे रहते है जिस वजह से उन्हें काफी ट्रोल किया जाता है और जान से  मरने कि धमकिया भी मिलती रहती है। और एक दिन वही होता है जिसका डर संजीव मेहरा को भी लगा रहता है, संजीव मेहरा की मर्डर का। 

यह भी पढ़ें: 6 बॉलीवुड डायलॉग जो आपके बिज़नेस के ज्ञान को और अधिक बढ़ा देगी / Best Bollywood Dialogues on Business in Hindi

अब ये एक हाई प्रोफाइल केस है क्योकि एक मशहूर न्यूज़ TV एंकर की हत्या हो जाती है। संजीव मेहरा की मर्डर के प्लानिंग का कनेक्शन जुड़ा हुआ है 4 अजीबो गरीब लोगो तोप सिंह, कबीर, मैरी, विशाल त्यागी उर्फ़ हथौड़ा त्यागी के साथ जिनको जिंदगी के अतीत में कुछ ऐसा हुआ है जिसने इनको पाताल लोग का कीड़ा बनने को मजबूर कर दिया है। 

इस हाई प्रोफाइल केस का भार दिया जाता है इंस्पेक्टर हाथी राम चौधरी (जयदीप अल्हावत) जो जल्द से जल्द केस को सॉल्व करके पुलिस डिपार्टमेंट में अपना नाम ऊंचा करना चाहते है। लेकिन केस के तह जक जाने पर पता चलता है कि यह केस इतना साधारण है नहीं जितना कि वे सोच रहे थे।  केस के इन्वेस्टीगेशन के दौरान हाथी राम के हाथ कुछ ऐसे सबूत लगते है जिनका कनेक्शन सीधे सीधे हाई प्रोफाइल बिज़नेस मैन और पॉलिटिशियन की के साथ होता है।  

क्या हाथीराम संजीव मेहरा के मर्डर के पीछे छुपे लोगो का पता लगा पाएंगे या फिर बड़े बड़े पैसे वाले और बड़े बड़े नेताओ के साथ पन्गा लेना इनकी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती साबित होगी।  यह जानने के लिए तो आपको जाना होगा अमेज़न प्राइम पर और देखना होगा पाताल लोक। 

पाताल लोक 15 मई 2020 में आई एक क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज है। इसकी IMDB रेटिंग है 10 में से 8।

आशा करता हूँ कि आपको हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में दी गयी जानकारी best series on amazon prime अवश्य पसंद आई होगी , यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करें और अपने दोस्तों में शेयर करें।  ताकि वे भी अमेज़न प्राइम पर बेस्ट सीरीज का लुफ्त उठा सके। 

आपको अमेज़न प्राइम पर कौन सी वेब सीरीज सबसे ज्यादा अच्छी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताए ताकि हम आपके द्वारा बताए गए वेब सीरीज को हम अपने अगले पोस्ट में दर्शा सके। 

धन्यवाद।

Leave a Comment