हिंदी योगी

how to wake up early in hindi

सुबह जल्दी उठने के फायदे: 9 Benefits Of wake up Early Morning, How to wake up Early in Morning

how to wake up early in hindi, what is benefits of wake up early morning in hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूँ आप सभी का हिंदियोगी ब्लॉग के इस पोस्ट “9 Benefits Of wake up Early Morning”में। 

 

हम बचपन से सुनते आ रहे है कि हमें सुबह जल्दी उठना चाहिए। इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हमारा दिमाग तेज होता है, लेकिन क्या हम सच में जानते है कि सुबह जल्दी उठने से क्या क्या फायदे हो सकते है।  

 

तो आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में इस बात को अच्छे से समझेंगे कि हमें सुबह जल्दी क्यों उठना चाहिए और सुबह जल्दी उठने से हमें क्या फायदे हो सकते है (

Advertisement
Benefits Of wake up Early Morning In Hindi)।  

 

यह पोस्ट उन लोगो के लिए भी है जो सुबह जल्दी उठना तो चाहते है लेकिन लाख कोशिश के बाद भी सुबह जल्दी उठ नहीं पाते। इस पोस्ट में हम वह तरीके भी बताएंगे जो आपको सुबह जल्दी उठने में काफी मददगार साबित होंगे (How to wake up Early in Morning)। 

 

हर सफल व्यक्ति में यह सबसे कॉमन बात होती है कि वह अपने दिन की शुरुआत ब्रह्म मुहूर्त (सुब‍ह के 4 बजे से लेकर 5:30 बजे तक का जो समय होता है उसे ब्रह्म मुहूर्त कहा जाता है) में करता है। कहा जाता है यह समय अपने बिस्तर को छोड़ने का सबसे उत्तम समय होता है।   

 

यदि आप भी अपने जिंदगी में कुछ हासिल करना चाहते है और सफल होना चाहते है तो आपको सुबह जल्दी उठने की आदत जल्द से जल्द डाल लेना चाहिए और यदि आप स्टूडेंट है तो आपको निश्चित रूप से सुबह उठना चाहिए। 


आइये जानते है सुबह जल्दी उठने के क्या फायदे होते है (9 Benefits Of wake up Early Morning):

Benefits Of wake up Early Morning

हर लोगो की यह कॉमन शिकायत रहती है कि मेरे पास एक्स्ट्रा समय नहीं है, मैं यह काम नहीं कर सकता हूँ क्योकि मेरे पास एक्स्ट्रा टाइम नहीं है।  

यह भी पढ़ें: How To Start A Business In India (Step-By-Step Guide) | खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें और किन बातों का रखे ध्यान?

दोस्तों ईश्वर ने हम सभी को एक सामान समय दिया है, सभी लोगो के पास 24 घंटे का ही दिन होता है, किसी भी व्यक्ति के पास 25 घंटे का दिन नहीं होता।

2. काम का प्रेसर कम होता है।

9 Benefits Of wake up Early Morning in hindi का दूसरा फायदा यह है की सुबह जल्दी उठने से आपके पास एक्स्ट्रा समय होता है और उस समय का उपयोग आप अपने महत्वपुर्ण काम को करने में लगा सकते है। 


मान लीजिये कि आप सुबह 7  बजे उठते है  लेकिन अब से आप सुबह 5 बजे उठना शुरू कर देते है। तो आपको पूरे 2 घंटे का एक्स्ट्रा समय मिल जाता है।  इस प्रकार आपके पास साल में पूरे 730 घंटे यानी पूरे एक महीने एक्स्ट्रा मिल जाता है। आप बाकी लोगो के मुकाबले आप एक महीना एक्स्ट्रा काम कर सकते है और कामयाब हो सकते है।

3.पाजिटिविटी ज्यादा होती है।

Benefits Of wake up Early Morning in hindi

9 Benefits Of wake up Early Morning in hindi का तीसरा फायदा यह है कि सुबह जल्दी उठने से आपका दिमाग रहता है और आप पॉजिटिव फील करते हो।

4. ज्यादा प्रोडक्टिव रहोगे।

Benefits Of wake up Early Morning in hindi

9 Benefits Of wake up Early Morning in hindi का चौथा फायदा है कि सुबह-सुबह हमारा मन शांत और अविचलित रहता  है। हम अंदर से ताज़ा और बहुत अच्छा फील करते है।  इस वजह से हम सुबह ज्यादा प्रोडक्टिव रहते है और किसी भी काम को हम पूरे दिन कि अपेक्षा सुबह जल्दी और अच्छे से कर पाते है।

5. हेल्थ अच्छी रहेगी।

9 Benefits Of wake up Early Morning in hindi का पांचवा फायदा है कि सुबह उठने से हमारा शरीर स्वस्थ और फिट रहता है। 

यदि हम देर से उठते है तो हमारे पास इतना टाइम नहीं होता कि हम आधे घंटे भी व्ययाम कर सके और इसलिए यदि हम जल्दी उठने कि आदत डाल लेते है तो हमारे पास व्ययाम अथवा योग करने के लिए भी पर्याप्त समय होता है।

6. रात को अच्छी नींद आती है

9 Benefits Of wake up Early Morning in hindi का छठा फायदा है कि यदि हम सुबह जल्दी उठते है तो रात को हमें अच्छी नींद आती है। 

पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से हमारा शरीर चुस्त रहता है और पूरे दिन हम ताज़ा महसूस करते है। 

 

भागदौड़ भरी जिंदगी में हम ठीक से रात को नींद भी नहीं ले पाते जो कि आज कल के कई गंभीर बीमारियों का कारण बनी हुई है।


एक्सपर्ट के राय के मुताबिक हर स्टूडेंट को कम से कम 6 घंटे और हर नौकरी पैशे वाले व्यक्ति को 7-8 घंटे की नींद जरूरी है।

7. distraction नहीं होगा

9 Benefits Of wake up Early Morning in hindi का सातवां फायदा यह है कि सुबह के समय पूरे दिन के मुकाबले कम शोर गुल रहता है। 

 

हमारे आस पास का वातावरण भी साफ़ सुथरा और प्रफुल्लित रहता है जिसके कारण डिस्ट्रक्शन नहीं होता और हम अपने काम पर ज्यादा फोकस कर पाते है। 

 

यदि आप स्टूडेंट है तो पढाई के लिए इससे अच्छा समय पूरे दिन में नहीं हो सकता। तो सुबह उठ कर यदि आप किसी भी प्रकार का काम या पढाई करते है तो आपका काम आसानी से और अच्छे से बिना किसी डिस्ट्रक्शन के होता है।

8. कॉंफिडेंट फील करते है

9 Benefits Of wake up Early Morning in hindi का आठवां फायदा है कि सुबह जल्दी उठने से रात कि नींद अच्छी होती है, और सुबह आप योग व्ययाम कर पाते है साथ ही सुबह जल्दी उठने से आपके पास काम करने के लिए भी आपको अधिक समय मिल जाता है जिसके कारण आपके पास किसी प्रकार का कोई पेंडिंग काम भी नहीं रहता।  

और जब सब कुछ ठीक रहता है तो आपको किसी प्रकार कि टेंशन नहीं होती, आप distract नहीं होते और आप पूरे दिन कॉन्फिडेंट फील करते हो।

9. बुद्धि का विकास होता है।

9 Benefits Of wake up Early Morning in hindi में नौवे फायदे की बात करें तो सुबह उठने से हमारा शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही हमारी बुद्धि भी तेज होती है, हमारी सोचने और समझने की छमता में वृद्धि होती है। 

एक शोध में यह पाया गया है कि सुबह उठने वाले लोगों की बुद्धि देर से उठने वाले लोगो के मुकाबले तेज होती है.

यह भी पढ़ें: सुबह उठ कर ये 5 कार्य कीजिये सफल होने से कोई नहीं रोक सकता आपको | 5 Morning Habit For Success In Hindi

तो दोस्तों सुबह जल्दी उठने के इतने सारे फायदे है तो हमें यह आदत हमेशा के लिए डाल देनी चाहिए। 

बॉलीवुड के सुपर स्टार अक्षय कुमार अक्सर अपने इंटरव्यू में इस बात का खुलासा करते रहते है कि मेरी सफलता और फिटनेस का राज यही है कि में 4 बजे जाग जाता हूँ। 

कपिल देव कहा करते थे कि 4 बजे उठने का समय नहीं बल्कि स्टेडियम पर होने का समय होता है। 

जब इतने महान लोग और शोधकर्ता इस बात को प्रूफ कर चुके है कि सुबह जल्दी उठना कामयाबी का राज है तो हमें कल से ही सुबह जल्दी उठने कि आदत डाल लेनी चाहिए।

सुबह जल्दी कैसे उठें:

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतना busy  हो चुके है कि उनके पास सोने तक के लिए समय नहीं होता। लोग पूरी पूरी रात  जाग कर काम करते रहते है। लेकिन इसके घातक परिणाम हो सकते है।  

कई लोग तो मोबाइल में ही इतना व्यस्त रहते है कि सुबह के 3  बजे तक मोबाइल ही देखते रह जाते है और इस कारण ना तो वे सुबह जल्दी उठ पाते है और ना ही वे अपनी जिंदगी में कुछ अलग कर पाते है। 

सुबह जल्दी उठने के लिए हमें रात को टाइम पर सोना आवश्यक है।  रात में हमें खाना खा कर लगभग 10 बजे तक सो जाना चाहिए। जिससे हम 6-7 घंटे कि नींद लेने के बाद आराम से सुबह 4 से 5 बजे के बीच अपना बिस्तर छोड़ दें। 

शुरू शुरू में यह चीजें आपको बहुत ही झंझट भरी लगेगी और आपको सुबह उठने का मन भी नहीं करेगा। इसलिए शुरू में आपको अलार्म लगा कर सोना चाहिए और ध्यान रहे अलार्म बिस्तर से इतना दूर रखना चाहिए कि सुबह अलार्म बजने पर आपको उस अलार्म को बंद करने के लिए अपने बिस्तर से उठना ही पड़े।

इस प्रकार आप सुबह उठने की आदत डाल सकते हो।

आशा करता हूँ आपको हमारा यह ब्लॉग पोस्ट 9 Benefits Of wake up Early Morning अवश्य ही पसंद आयी होगी। यदि आपको हमारा यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों और अपने रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें। 

इस ब्लॉग पोस्ट को लेकर आपके मन में किसी प्रकार का कोई प्रश्न अथवा कोई सुझाव है तो हमें कमेंट में लिखना ना भूलें।  हम आपके प्रश्न का जवाव और आपके सुझाव पर अमल करने का जल्द से जल्द प्रयत्न करेंगे। 

धन्यवाद

how to wake up early in hindi, what is benefits of wake up early morning in hindi, how to wake up early in morning in hindi, how to get up early in the, 5 benefits of wake up early morning in hindi, tips to wake up early in morning in hindi, tips to wake up early in hindi, advantage of wake up early in the morning in hindi,

Leave a Comment

Your email address will not be published.