हिंदी योगी

Best Business Idea

10 बेस्ट बिज़नेस आईडिया: घर बैठे करें अपना बिज़नेस After Covid-19

बिज़नेस करना हर किसी का सपना होता है. लेकिन कुछ लोग ही अपने इस सपने को पूरा कर पाते है.अधिकतर लोग इसलिए अपना बिज़नेस शुरू नहीं कर पाते क्योंकि उनके पास या तो  बिज़नेस शुरू कैसे करे इसकी जानकारी नहीं होती है या फिर उनके पास बिज़नेस शुरू करने के लिए कैपिटल नहीं होते।

Advertisement

 

आप भी अगर अपना कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो मैं आपको इस आर्टिकल में 10 ऐसे बिज़नेस आईडिया (10 Best Business Ideas) बताऊंगा जिसे आप जीरो इन्वेस्टमेंट या कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है और इतना ही नहीं इन बिज़नेस को आप घर बैठे बैठे भी कर सकते है और महीने के  30K – 40K कमा सकते है और आगे जितना मेहनत करोगे उतना आपके प्रॉफिट में बढ़ोतरी होगी.

 

अगर आप स्टूडेंट है और कुछ earn करना चाहते है या फिर आप जॉब कर रहे है और पार्ट टाइम में कोई side income चाहते है तो आपके लिए भी यह बिज़नेस बहुत फायदेमंद हो सकता है और घर बैठे बैठे महीने के अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है.

 

तो आइये बिना देरी किये जानते है 10 Best Business Ideas के बारे में

दोस्तों, दुनिया में आज  बिज़नेस करने का ट्रेंड बदलता जा रहा है. आज हर कोई खुद को ऑनलाइन ले कर आ रहा है. और कोरोना महामारी की वजह से ऑनलाइन बिज़नेस करने का ट्रेंड और ज्यादा बढ़ गया है. 

 

👉 यह भी पढ़ें : जानिए फेसबुक से कैसे पैसे कमाए ?

 

आप भी घर बैठे अपना ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते है. आप दो तरह से प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकते है. एक तो अपना खुद का eCommerce साइट लॉन्च करके उस साइट के माध्यम से अपना प्रोडक्ट बेच सकते है 

 

और  दूसरा ये कि अगर आपके पास खुद का वेबसाइट बनाने के लिए पैसे नहीं है तो आप पहले से मार्केट में availabe eCommerce साइट जिसे ऑनलाइन  मार्केटप्लेस भी कहते है  जैसे Amazon , Flipkart ,shopclues जैसे बड़ी वेबसाइट के माध्यम से अपना प्रोडक्ट बेच सकते है.

content writing work

2. कंटेंट राइटिंग (Content Writing)

अगर आपको लिखने का शौक है, तो ये शौक आपको भविष्य में लाखों कमा कर दे सकता है. कंटेंट राइटिंग का काम सदियों से चलता आ रहा है लेकिन कुछ सालों में लोगों तक इंटरनेट की पहुंच बढ़ने से कंटेंट राइटर की डिमांड में बहुत इज़ाफ़ा हुआ है.

 

कंटेंट राइटिंग का काम शुरू करके आप किसी कंपनी से सेल प्रपोजल, गेस्ट पोस्ट या फिर किसी ब्लॉग और वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखने का प्रोजेक्ट ले सकते है. 

 

सभी छोटी-बड़ी कंपनी को अपने वेबसाइट और ब्लॉग के लिए कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती है.आप ऐसे कंपनी को अप्रोच कर सकते है जिन्हे अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटर की आवश्यकता है या फिर आप Freelancer Website (Upwork, Fiverr) पर अपना प्रोफाइल बना कर डाल सकते है जहाँ कंपनी खुद आपको अप्रोच करती है.

 

और सबसे बड़ी बात इस काम को शुरू करने के लिए आपको किसी ऑफिस की या स्टाफ की आवश्यकता नहीं है, घर बैठे आप खुद इस काम को अकेला शुरू कर सकते है और भविष्य में काम बढ़ता है तो आप कुछ स्टाफ रख सकते है.

Photography Work

3. फोटोग्राफी (Photography)

बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट के साथ आप फोटोग्राफी का काम शुरू कर सकते है और आगे चल कर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते है. अगर आपको फोटोग्राफी नहीं आती तो  फोटोग्राफी सीखने से संबंधित हजारों विडिओ यूटूब पर मौजूद है. वहाँ से आप फोटोग्राफी का काम फ्री में सीख सकते है.

 

आपने  एक बार फोटोग्राफी सीख ली तो फोटोग्राफी से अनेक तरह के पैसे कमाने के रास्ते आपके लिए खुल जाते  है. 


आप हाई क्वालिटी के फोटो खींच कर उन फोटो को ऑनलाइन वेबसाइट (istock, Shutterstock) पर  बेच सकते है या खुद की एक वेबसाइट बना सकते है और उस पर खुद के द्वारा ली गयी फोटो पब्लिश कर सकते है और जब आपके साइट पर विज़िटर्स आने लगे तो उस साइट पर गूगल के ऐड लगा कर अच्छा खासा पैसिव इनकम generate कर सकते है और आप लाखों कमा सकते है.

4. ब्लॉगिंग (Blogging)

अगर आप घर बैठे खुद का ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो ब्लॉगिंग एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है. ब्लॉगिंग का बिज़नेस कितना प्रॉफिटेबल है आप इस बात से अंदज़ा लगा सकते है कि, लोगों ने अपनी लाखों की सैलरी पैकेज छोड़ कर ब्लॉगिंग का काम शुरू किया है और कुछ  युवा ऐसे भी है जिन्होंने अपनी सरकारी नौकरी छोड़ कर ब्लॉगिंग का काम शुरू किया है और आज ब्लॉगिंग से अच्छा पैसा बना रहे है.

 

अगर आप नौकरी कर रहे है तो मैं आपको ये सलाह बिलकुल नहीं दूंगा की आप अपनी वर्तमान की नौकरी छोड़ कर ब्लॉगिंग करना शुरू कर दें. ब्लॉगिंग का काम आप नौकरी करने के साथ भी कर सकते हो. और जब नौकरी से ज्यादा पैसा ब्लॉगिंग से कमाने लगे तो आप नौकरी छोड़ने के फैसले पर विचार कर सकते है.  

 

ब्लॉगिंग में तुरंत पैसे आने शुरू नहीं होते। आपको लगातार अपने ब्लॉग पर कंटेंट पब्लिश करने होते है, समय देना होता है और जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ जाए तो इस ब्लॉग से आप अनेक तरह से अच्छा पैसा कमा सकते है. आप अपने ब्लॉग से google adsense, Affiliate Marketing के जरिये या उस ब्लॉग पर खुद का कोई प्रोडक्ट बेच कर पैसा कमा सकते है.

5. यूट्यूब चैनल (YouTube Channel)

क्या आप अंदाजा लगा सकते है की एक youtuber  यूट्यूब से कितना कमा सकता है? 

 

अगर में आपसे ये कहूँ की भुवन बाम जो की भारत के सबसे बड़े youtuber में से एक है, जहाँ वो अपने एक विडिओ से लाखों रूपये कमाते है वही साल के वे अपने सभी विडिओ से करोड़ रूपये कमाते है.  

 

आपको यह जान कर आश्चर्य होगा की उनकी कोई टीम नहीं है. वे अकेले ही 4 अलग-अलग कैरक्टर को प्ले करते है और वो विडिओ यूट्यूब पर डालते है. उनकी ऑडियंस की बात करूँ तो वर्तमान में 18.8 मिलियन सब्सक्राइबर्स है.

 

में ये तो नहीं कहता की आप भी भुवन बाम की तरह लाखों रूपये तुरंत कमाने लग जाएंगे लेकिन अगर आपके कंटेंट में दम है और ऑडियंस आपके विडिओ को पसंद कर रहे है तो आप भी भविष्य में एक बड़ा youtuber बन सकते है और लाखों कमा सकते है

6. शेयर मार्केट (Share Market)

दोस्तों, शेयर मार्केट को ले कर अलग अलग लोगो के पास अपनी अलग अलग राय है. कोई इसे अपनी गाढ़ी कमाई को डुबाने का सबसे अच्छी जगह समझता है तो कोई इसे विश्व के अमीरों की सूची में लाने वाली मशीन समझता है.

 

लेकिन सच्चाई यही है की अगर आपको शेयर मार्केट की अच्छी नॉलेज है तो आप यहाँ आसानी से बहुत पैसा बना सकते है.  

 

वारेन बुफेट एक ऐसे इन्वेस्टर है जिन्होंने शेयर मार्किट से ही पैसा बनाया है और विश्व के टॉप 5 अमीर व्यक्ति की सूची में गिने जाते है. अगर में भारत की बात करूं तो राकेश झुनझुनवाला का इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है जिन्होंने शेयर मार्किट से हजारों करोड़ बनाए है. इनके अलावा विजय केडिआ, रामदेव अग्रवाल, पोरिंजू वेलियाथ ऐसे इन्वेस्टर है जिन्होंने सिर्फ शेयर मार्किट से ही अपनी हजारो करोड़ की वेल्थ बनाई है.

 

👉 यह भी पढ़ें : शेयर मार्किट क्या है/ शेयर मार्किट में निवेश कैसे शुरू करे?

 

तो आप भी शेयर मार्किट में निवेश के माध्यम से अच्छा पैसा बना सकते है लेकिन पहले आपको शेयर मार्किट के बारे में जानना होगा, समझना होगा की शेयर मार्किट में निवेश कैसे करते है.

best business idea

7. ऑनलाइन ट्यूशन क्लास दें (Online Tuition Class)

अगर आपको बच्चो को पढ़ना अच्छा लगता है, या फिर आप खुद एक स्टूडेंट है या जॉब कर रहे है और कुछ एक्स्ट्रा इनकम चाहते है तो आपके लिए यह फील्ड सबसे बेहतर है. 

 

बच्चों को टूशन देने के लिए जरूरी नहीं की आपको कहीं रूम लेना होगा और महीने का रेंट देना होगा। आप बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते है. 

 

आज के डिजिटल युग में यह बिज़नेस भी बहुत तरक्की कर रहा है. और आगे भी इसमें बहुत स्कोप रहने वाला है. यह बिज़नेस पुरुषों के साथ साथ घरेलु या कामकाजी महिलाओं के लिए भी बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है जहाँ वे महीने के आसानी से 20K कमा सकती है.

 

आपको पहले यह  देखना होगा की आपकी किस सब्जेक्ट में अच्छी समझ है और फिर आपको उस सब्जेक्ट को पढ़ाने के लिए खुद को  Online Tutoring Website (जैसे Vedantu) पर रजिस्टर करना होगा।

 

यहाँ  आपको खुद के बारे में कुछ बेसिक जानकारी देनी होंगी और उसके बाद छोटा सा ऑनलाइन टेस्ट होगा और फिर एक हफ्ते के अंदर आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कम्पलीट हो जाएगा।

 

अगर कमाई की बात करूं तो आप रोज के मात्र 2 घंटे दे कर महीने के 20K – 22K आसानी से कमा सकते है.

8. फ्रीलांसिंग (Freelancing)

फ्रीलांसिंग बिज़नेस आपको मनी फ्रीडम और टाइम फ्रीडम दोनों प्रदान करता है. आप इस बिज़नेस को अपने पसंदीदा जगह से और अपनी सहूलियत के समय पर दिन में या रात में किसी भी वक्त कर सकते है. 

 

आइये पहले समझते है की फ्रीलांसिंग क्या है? 

 

 फ्रीलांसिंग एक प्रकार से Self Employed  बिज़नेस है जिसमे कोई व्यक्ति या कंपनी अपने किसी काम को किसी freelancer को out source करता है और फ्रीलांसर उस काम के बदले कुछ अमाउंट चार्ज करता है

 

इस बिज़नेस में एक बार मार्केट में आपकी Goodwill बन गयी तो आपको पैसे के पास जाने की जरुरत नहीं होगी, पैसा खुद आपके पास दौरा दौरा आएगा। लेकिन उसके लिए आपको अपने फील्ड में एक्सपर्ट बनना होगा और मार्केट में अपनी एक Reputation बनानी होगी।

 

तो आज ही देखे की आप किस काम में एक्सपर्ट है, आपको एकाउंटिंग की अच्छी समझ है, आपको GST, TDS, Income टैक्स की अच्छी समझ है, आप कंटेंट राइटिंग में अच्छे है, आप फोटोग्राफी अच्छी कर लेते है या आप वेब डिज़ाइन कर लेते है, ऐसे ही बहुत तरह के फील्ड है जिसमे आप महारथ हासिल कर सकते है. और फिर फ्रीलांसर साइट जैसे Upwork, Fiverr पर अपना एक सुन्दर सा प्रोफाइल अपलोड कर सकते है. 

 

हो सकता है आपको पहला प्रोजेक्ट मिलने में थोड़ा वक्त लगे लेकिन आपको धैर्य रखना होगा। थोड़ा जल्दी रिस्पांस के लिए आप खुद के बारे में सोशल मीडिया पर भी बता सकते है. 

9. एफ़िलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

एफ़िलिएट मार्केटिंग भी Best Business Idea में से एक है. इस बिज़नेस में आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते है और जब कोई व्यक्ति आपके recommend से वह प्रोडक्ट खरीदता है तब आपको उस कंपनी के द्वारा कमीशन मिलता है. और इसी प्रक्रिया को एफ़िलिएट मार्केटिंग कहते है.

 

इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास  खुद का कोई वेबसाइट या ब्लॉग होना चाहिए। और इस ब्लॉग पर visitors की अच्छी संख्या होनी चाहिए क्योंकि जितनी ज्यादा संख्या में विज़िटर्स होंगे उतना अधिक संख्या में  प्रोडक्ट की बिक्री होगी और उतना ही ज्यादा आपको कमीशन के रूप में पैसे मिलेंगे। 

 

तो सबसे पहले आप एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाइये। ब्लॉग या वेबसाइट आप blogger या wordpress के माध्यम से फ्री में भी बना सकते है. और फिर इस ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट डालें और इसे प्रमोट करें। 

 

जब आपके इस ब्लॉग पर अच्छी संख्या में विसिटोर्स आने लगे तब आप किसी कंपनी, या amazon के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ कर, प्रोडक्ट का एफ़िलिएट लिंक अपने ब्लॉग पर लगा लीजिये। अब आपको कुछ नहीं करना। अब आप कमीशन का आने का वेट कीजिये।

network marketing

10. नेटवर्क मार्केटिंग- Network Marketing (MLM)

आपने कभी न कभी नेटवर्क मार्केटिंग या  Multi Level Marketing (MLM) के बारे में तो जरूर सुना होगा या अपने आस पड़ोस में या अपने रिश्तेदार में किसी न किसी को यह बिज़नेस करते देखा होगा।

 

MLM बिज़नेस एक अच्छी और  बहुत बड़ी इंडस्ट्री है. लेकिन बीते कुछ सालों में नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर कुछ ऐसी कंपनियां भी आई जिसने लोगों को अमीर बनने का सपना दिखा कर उनसे जॉइनिंग के नाम पर पैसे लिए और रातों रात उनके पैसे ले कर भाग गयी. और इसी वजह से कुछ लोग इस इंडस्ट्री से दूर भी भागते है. 

 

👉 यह भी पढ़ें : जानिए भारत के टॉप 5 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कौन सी है ? और कौन सी MLM कंपनी आपके लिए बेस्ट है?

 

लेकिन अगर आप किसी अच्छी कंपनी के साथ जुड़ते है तो ये आपको बहुत फायदा दे सकता है. और इसे आप पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों तरह से कर सकते है. 

अब तो हमारी देश की सरकार ने भी MLM कंपनी को मान्यता दे दी है और  इसको ले कर नियम और कानून भी बनाए गए है .   

 

इस बिज़नेस में आपको किसी एक MLM कंपनी से जुड़ना होता है और अपने नीचे और लोगो को भी  जोड़ना होता है और फिर उस कंपनी के  प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है. जितनी ज्यादा प्रोडक्ट की सेल होगी उतनी ज्यादा आपकी इनकम होगी।

किसी भी MLM कंपनी से जुड़ने से पहले उस कंपनी के बारे में सारी जानकारी ले लें. और उस कंपनी का बिज़नेस मॉडल भी समझे।

 

साथ में ऐसे Upline के नीचे जुड़े जो आपको अच्छे से बिज़नेस के बारे में जानकारी दें क्योकिं अगर आपका Upline ठीक नहीं हुआ तो आप डिमोटिवेट हो जाएंगे और आगे नहीं बढ़ पाएंगे

इस आर्टिकल में हमने 10 Best Business Idea के बारे में जाना जिसे आप अपने समय के अनुसार घर बैठे, कम लागत में ऑनलाइन शुरू कर सकते है। अगर इस टॉपिक के सम्बन्ध में आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट में जरूर लिखे, हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

 

दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे फेसबुक पर शेयर करके हमारा हौसला जरूर बढ़ाए।

 

धन्यवाद

Leave a Comment